logo-image

Ind Vs Aus: होल्कर स्टेडियम में कभी नहीं हारा है भारत, क्या आज लगेगी जीत की हैट्रिक?

भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि तीसरे मैच में मेजबान टीम उस मैदान पर उतरेगी जहां वह अभी तक अपराजित रही है। यह वही मैदान है जहां वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक जड़ा था।

Updated on: 23 Sep 2017, 11:35 PM

highlights

  • वनडे में सीरीज में भारत 2-0 से है आगे, इंदौर में तीसरा मैच
  • होल्कर में खेले सभी चार मैचों में भारत को अब तक मिली है जीत
  • इस स्टेडियम में सहवाग ने लगाया था दोहरा शतक, भारत ने बनाए थे 419 रन

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में रविवार को होने वाले तीसरे वनडे में विराट कोहली की सेना की जीत सीरीज भी पक्का कर देगी।

टीम इंडिया इस समय आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है।

भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि तीसरे मैच में मेजबान टीम उस मैदान पर उतरेगी जहां वह अभी तक अपराजित रही है। यह वही मैदान है जहां वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक जड़ा था। 

इंदौर के इस मैदान पर अभी तक कुल चार वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें से चारों में भारत ने जीत हासिल की है। इस स्टेडियम में पहला मैच 15 अप्रैल, 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से मात दी थी।

यह भी पढ़ें: अच्छा है कुलदीप और चहल को नहीं समझ पा रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई: रहाणे

लगभग दो साल बाद इस स्टेडियम ने दूसरे वनडे मैच का आयोजन किया था। 17 नवंबर को एक बार फिर इंग्लैंड और भारत की टीमें आमने-सामने थीं और भारत ने मेहमानों को 54 रन से हराया था।

तीसरे मैच के आयोजन के साथ ही इस स्टेडियम ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच आठ दिसंबर 2011 को इस मैदान पर तीसरा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया था।

इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दूसरा दोहरा शतक जड़ा था। वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरा दोहरा शतक लगाया था।

सहवाग ने इस मैदान पर 219 रनों की पारी खेली थी और भारत 419 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा था। सहवाग ने वनडे क्रिकेट में सचिन के 200 रनों के रिकार्ड को तोड़ा था। इस मैच को भारत ने 153 रनों से जीता था।

यह भी पढ़ें: जापान ओपन: सेमीफाइनल में हारी प्रणव-सिक्की रेड्डी की जोड़ी

इस स्टेडियम में आखिरी वनडे 14 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। इस मैच में भी भारत को जीत मिली थी। मेजबान टीम ने यह मैच 22 रनों से जीता था।

होल्कर स्टेडियम से पहले इंदौर में नेहरू स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जाता था।

नेहरू स्टेडियम में कुल नौ वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सात मैच खेले हैं। भारत के हिस्से इन सात मैचों में से दो जीत आई हैं जबकि तीन में हार उसे मिली है। एक मैच टाई रहा है और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका।

यह भी पढ़ें: हम गरीबी से लेकिन पाकिस्तान हमसे लड़ रहा, जानिए UN में सुषमा के भाषण की 10 बड़ी बातें