logo-image

IND vs AUS, Melbourne T20: गलतियों से सबक ले सीरीज में वापसी करने उतरेगी विराट सेना, टीम में हो सकता है बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं. टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है जबकि कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं.

Updated on: 23 Nov 2018, 05:26 AM

नई दिल्ली:

पहले मैच में मिली हार से स्तब्ध भारत शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी20 मैच में वापसी के लिए टीम के अंतिम XI में बदलाव पर विचार कर सकता है. 3 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है. लगातार 7 द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीत चुकी विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इस लय को बरकरार रखना चाहेगी और इसके लिए गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी पक्ष दोनों में बदलाव किए जा सकते हैं. लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की खराब फॉर्म के मद्देनजर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन हो सकता है.

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं. टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है जबकि कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं. राहुल को लय हासिल करने की जरूरत है क्योंकि वह टेस्ट सीरीज में भारत के शीर्षक्रम का हिस्सा होंगे.

ब्रिसबेन (Brisbane) में भारतीय टीम फील्डिंग में भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी. कोहली ने खुद दो बार गलती की. पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (Aron Finch) का कैच छोड़ा और बाद में डीप में फील्डिंग में चूक की.

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मिली रोमांचक हार के बाद कहा कि टीम गलतियों से सीख लेकर अच्छी वापसी कर सकती है.

और पढ़ें: INDW vs ENGW, Semi-Final 2: लॉर्ड्स की हार का बदला लेने उतरेगी भारतीय टीम 

कोहली ने मैच के बाद कहा, 'चीजों पर अब ज्यादा सोचने का समय नहीं है. हम गलतियों से सीख लेकर अच्छी वापसी कर सकते हैं. हमने बल्ले से शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन मध्यम ओवरों में टीम लड़खड़ा गई. आखिरी में जब ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी कर रहे थे तो हमें लगा कि हम जीत जाएंगे. लेकिन पंत के आउट होने के बाद मैच फिर पलट गया.'

टीम प्रबंधन गेंदबाजी आक्रमण पर भी दोबारा विचार कर सकता है. हरी भरी पिच पर क्रुणाल पंडया ने चार ओवरों में 55 रन दे डाले और उन पर छह छक्के पड़े.

एमसीजी की पिच भी ऐसी ही रहती है तो कोहली लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को उतार सकते हैं जिनका टी20 क्रिकेट में उम्दा रिकॉर्ड है. इतनी करीबी हार के बाद यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन क्या बदलाव करता है. पांड्या को बाहर करने से एक बल्लेबाज कम हो जाएगा और कोहली यह जुआ नहीं खेलना चाहेंगे. पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था कि गलतियों पर अंकुश लगाकर निर्णायक क्षणों में दबाव बनाए रखना जरूरी है.

भारतीय कप्तान ने मैच में शानदार अर्धशतक बनाने वाले धवन की तारीफ करते हुए कहा, 'शीर्ष क्रम में वह एक मजबूत खिलाड़ी हैं. उन्होंने टी-20 में अब तक शतक नहीं लगाया है, लेकिन जिस तरह से वह खेलते हैं इससे उनको फायदा होता है.'

और पढ़ें: IND vs AUS ब्रिस्बेन टी-20 : शिखर धवन की पारी बेकार, बारिश के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से हारा भारत 

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ जीत के बाद कहा कि इस जीत का श्रेय गेंदबाजों को जाता है. मैच के बाद फिंच ने कहा, 'मुझे लगता है कि खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया खासकर बल्लेबाजी के दौरान मध्य के ओवरों में. इसके बाद गेंदबाजों ने अच्छा काम किया.'

फिंच ने स्टॉयनिस के बारे में कहा, 'मुझे स्टॉयनिस पर आत्मविश्वास था. मैंने उन्हें खासकर आखिरी में इस काम के लिए रोके रखा था. वह जानते थे कि उन्हें क्या करना है और उन्होंने अपनी रणनीति को अच्छे से लागू किया.'

स्टॉयनिस के अलावा ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने दो विकेट लिए. उन्होंने भारत के दो अहम बल्लेबाजों को आउट किया जिनमें लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के विकेट लिए. जाम्पा ने चार ओवरों में 5.50 की औसत से 22 रन दिए. उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

और पढ़ें: IND vs Aus: शिखर धवन ने बनाया खास रिकॉर्ड, इस मामले में विराट कोहली को छोड़ा पीछे 

सीरीज में 5 दिन के भीतर 3 मैच होने के कारण कमजोरियों पर काम करने का समय काफी कम है. फील्डिंग कोच आर श्रीधर एमसीजी पर होने वाले मैच से पहले खिलाड़ियों के साथ काम नहीं कर सके होंगे. ड्रेसिंग रूम में सैद्धांतिक तौर पर ही इसके बारे में बताया गया होगा.

ऑस्ट्रेलिया में मैदान बड़े होने के कारण चौके लगाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. एकमात्र स्पिनर के रूप में एडम जम्पा को उतारना ऑस्ट्रेलिया के लिए फायदेमंद रहा. पहले मैच में मिली जीत से अब मेजबान टीम के हौसले बुलंद होंगे. इस सप्ताह मेलबर्न में तूफानी हवायें चलती रही हैं और इस मैच पर भी बारिश की गाज गिर सकती है.