logo-image

India vs Australia Schedule: भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2018-19, यहां देखें पूरा शेड्यूल

India vs Australia, 2018-19 Full Schedule: ​नवंबर की 21 तारीख से भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे (India Tour Of Australia 2018-19) की शुरुआत हो रही है। करीब 2 महीने तक चलने वाले इस दौरे पर भारतीय टीम को तीन टी20 इंटरनैशनल, चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने हैं।

Updated on: 03 Jan 2019, 05:46 AM

नई दिल्ली:

साल 2018 के अपने आखिरी विदेश दौरे पर भारतीय टीम रवाना हो चुकी है, जहां लगभग 2 महीने तक वह ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20, टेस्ट और ODI मैच खेलेगी. 21 नवंबर से शुरू यह सीरीज अपने दूसरे पड़ाव के अंतिम छोर पर है. सिडनी में सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट खेलने के बाद टीम इंडिया यहां तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. इससे पहले भारत ने इस दौरे पर अपने अभियान की शुरुआत टी20 सीरीज से की थी, जो 1-1 से बराबर रही. पहला मैच जहां ऑस्ट्रेलिया ने जीता वहीं सिडनी में खेला गया सीरीज का आखिरी मैच जीत भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. सीरीज का दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

इसके बाद 6 दिसंबर से टीम इंडिया ने एडिलेड में अपने टेस्ट अभियान की शुरुआत की. यहां भारतीय टीम ने सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया पर शुरुआती बढ़त ले ली. लेकिन पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में कंगारू टीम ने वापसी की और भारत को शिकस्त देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली.

और पढ़ें: IND vs Aus: शिखर धवन ने बनाया खास रिकॉर्ड, इस मामले में विराट कोहली को छोड़ा पीछे 

इसके बाद मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सीरज में फिर से (2-1) बढ़त बना ली. अब 3 जनवरी से टीम सिडनी में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद टीम इंडिया 12 जनवरी से सिडनी में ही मेजबान टीम के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज का आगाज करेगी. 

देखें इस दौरे पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सभी मैचों का पूरा Schedule

और पढ़ें: IND vs AUS, Melbourne T20: गलतियों से सबक ले सीरीज में वापसी करने उतरेगी विराट सेना 

India vs Australia 2018 T20 Match Schedule

India vs Australia 2018 Test Match Schedule

India vs Australia 2018 ODI Match Schedule

भारत ने हाल ही में अपने घर में टी-20 की विश्व विजेता टीम वेस्टइंडीज (West Indies) को मात दी. हालांकि टी20 मैचों में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. इस सीरीज में भी भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है.