logo-image

IND vs AUS : चोटिल पृथ्वी शॉ पूरी सीरीज से हुए बाहर, अब इस धुरंधर को मिला मौका

शॉ की जगह अब टीम में मयंक अग्रवाल को बुलाया गया है. 19 वर्षीय पृथ्वी क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के साथ सिडनी में खेले गए अभ्यास मैच के दौरान चोटिल हो गए थे.

Updated on: 17 Dec 2018, 06:21 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम में युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. शॉ की जगह अब टीम में मयंक अग्रवाल को बुलाया गया है. पृथ्वी शॉ टखने की चोट के कारण पहले दो टेस्ट मैचों में भी नहीं खेल पाए थे. उम्मीद थी कि वे पर्थ टेस्ट में खेल पाएंगे. 19 वर्षीय पृथ्वी क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के साथ सिडनी में खेले गए अभ्यास मैच के दौरान चोटिल हो गए थे.

इससे पहले भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने कहा था, 'हर खिलाड़ी अलग तरह से चोट से उबरता है. वह अभी युवा हैं और वह जल्दी फिट हो सकते है. हम पर्थ में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के समीप पहुंचने तक उन पर कोई फैसला लेंगे.'

पृथ्वी शॉ से इस सीरीज में भारतीय टीमों को काफी उम्मीदें थी क्योंकि वे वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था. पृथ्वी करियर के पहले ही सीरीज में ही 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार हासिल करने वाले 18 वर्षीय युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ विश्व के 10वें खिलाड़ी बने थे.

मयंक अग्रवाल को मिलेगा मौका

27 साल के मयंक अग्रवाल भारतीय घरेलू क्रिकेट का एक अहम चेहरा हैं और लगातार अच्छा खेलते आए हैं. मयंक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश की तरफ से 90 रनों की शानदार पारी खेली थी.

और पढ़ें : IND vs AUS 2nd Test: हार के मुंहाने पर खड़ी टीम इंडिया, मैच बचाना बेहद मुश्किल

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मयंक अग्रवाल ने 46 मैचों की 78 पारियों में करीब 50 के औसत से 3,599 रन बनाए हैं. जिसमें 8 शतक और 20 अर्द्धशतक भी शामिल हैं. मयंक ने प्रथम श्रेणी में 304 रनों की नाबाद पारी भी खेली है. जिसमें हालांक मयंक अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हिस्सा नहीं बन पाए थे.

पृथ्वी शॉ का पहली सीरीज में प्रदर्शन

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच की पहली पारी में ही शानदार शतक जमाकर पृथ्वी ने अपनी छाप छोड़ी थी. भारत के लिए टेस्ट पदार्पण करते हुए शॉ ने राजकोट में खेले गए पहले मैच में 134 रन बनाए थे और हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 70 और दूसरी पारी में 33 रन बनाए.

और पढ़ें : IND vs AUS : सबसे तेज 25 टेस्ट शतक लगाकर सचिन से आगे निकले विराट कोहली

दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए और साथ ही कई उपलब्धियां अपने नाम करने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था. इस उपलब्धि को हासिल करने के अलावा शॉ पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच पाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने थे. शॉ ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 118.5 की औसत से 237 रन बनाए थे.