logo-image

IND vs AUS: पूरी टेस्ट सीरीज में कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं जड़ सका शतक

मार्कस हैरिस ने इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. वहीं अगर भारत की बात की जाए तो उसके बल्लेबाजों ने इस सीरीज में 5 शतक जमाए.

Updated on: 08 Jan 2019, 06:19 PM

नई दिल्ली:

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. इस सीरीज में मेजबान टीम की हार की सबसे बड़ी वजह उसकी कमजोर बल्लेबाजी रही. उसका कोई भी बल्लेबाज इस सीरीज में शतक नहीं बना सका. मार्कस हैरिस ने इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. वहीं अगर भारत की बात की जाए तो उसके बल्लेबाजों ने इस सीरीज में 5 शतक जमाए.

हैरिस का यह स्कोर बीते 100 साल में ऑस्ट्रेलिया के किसी भी बल्लेबाज का दो या दो से ज्यादा टेस्ट मैचों की घेरलू सीरीज में सबसे कम उच्चतम स्कोर है. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने मिलकर कुल आठ अर्धशतक जमाए लेकिन कोई भी बल्लेबाज तीन अंकों तक नहीं पहुंच सका.

मेजबान टीम के शीर्ष छह बल्लेबाजों का इस सीरीज में औसत 27.02 रहा जो बीते 100 साल में घर में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दो या दो टेस्ट मैचों की सीरीज में तीसरा सबसे खराब औसत है. भारत के शीर्ष छह बल्लेबाजों का इस सीरीज में औस्त 37.51 रहा है.

इस सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से जीत हासिल कर सकती थी लेकिन बारिश की दखल के कारण सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दोनों टीमों के बीच खेला गया चौथा और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया.

और पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सीरीज और न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह, इस खिलाड़ी की होगी एंट्री

भारतीय टीम ने 71 साल के दौरान करीब 13 कप्तानों के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया लेकिन उसे जीत के पोडियम तक विराट कोहली ने पहुंचाया है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाले कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. वह ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान भी बन गए हैं.

इसके अलावा, भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है. इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत पांचवीं टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है.

और पढ़ें : IND vs AUS : भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को BCCI देगी 15 लाख रुपये

इस सीरीज में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक 521 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. इसमें पुजारा के तीन शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है. इसके अलावा, कोहली ने 282 रनों का योगदान दिया.

भारत के लिए इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 21 विकेट लिए. इसके अलावा इंशांत शर्मा ने 10, मोहम्मद शमी ने 16 और रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट लिए. कुलदीप यादव ने चौथे टेस्ट मैच में भारत के लिए एक पारी में पांच विकेट हासिल कर अहम भूमिका निभाई.