logo-image

IND vs AUS: 70 साल में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में बनाई बढ़त, 31 रनों से हराया

मैच की पहली पारी मे शतक और दूसरी पारी में 71 रनों की शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Updated on: 10 Dec 2018, 11:17 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) को भारत की ओर से जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसकी दूसरी पारी 250 रनों पर समाप्त कर मेजबान टीम को 31 रनों से हरा दिया. भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है.

मैच की पहली पारी मे शतक और दूसरी पारी में 71 रनों की शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इस टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चौथे दिन रविवार को चार विकेट के नुकसान पर 104 रन बनाए थे. ट्रेविस हेड (14) और शॉन मार्श (60) नाबाद थे. 

इसके बाद सोमवार को पांचवें और आखिरी दिन टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे हेड और मार्श ने 31 रन ही जोड़े थे और टीम को 115 के स्कोर पर पहुंचाया था कि इसी स्कोर पर इशांत शर्मा ने मेजबान टीम को दिन का पहला झटका दिया.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत की जीत के साथ ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, बनें पहले भारतीय विकेटकीपर 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले हेड इस बार अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और इशांत की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए.

इसके बाद मार्श ने कप्तान पेन के साथ पारी को संभालने की कोशिश करते हुए 41 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को दूसरा झटका दे दिया. उन्होंने टीम की उम्मीद बने मार्श को 156 के स्कोर पर विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

मार्श ने अपनी पारी में 166 गेंदों पर पांच चौके लगाए. ऑस्ट्रेलिया (Australia) को जीत के लिए अब भी 167 रनों की जरूरत थी.

यहां कप्तान पेन मेजबान टीम के लिए उम्मीद की किरण बनकर सामने आए और उन्होंने पहले सत्र की समाप्ति तक कोई और नुकसान किए बगैर के साथ 30 रन जोड़कर टीम को 186 के स्कोर तक पहुंचा दिया.

और पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम की कोचिंग के लिए मनोज प्रभाकर, हर्शल गिब्स ने किया आवेदन, हो रहा विवाद

पांचवे दिन मैच में परिणाम को देखते हुए चायकाल को 30 मिनट तक के लिए बढ़ा दिया गया था. लंच के बाद हुए पहले घंटे के खेल में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम जीत से 99 रन दूर थी और भारत को तीन विकेट की दरकार थी. लेकिन भारत को काफी देर से पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की जोड़ी ने परेशान कर दिया था.

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने बड़ा ब्रेक थ्रू दिलाते हुए मिचेल स्टार्क को ऋषभ पंत के हाथों कैच दिलाकर 8वां विकेट लिया. यहां से पैट कमिंस और लॉयन के बीच 31 रन की साझेदारी हुई जिसे बुमराह ने कोहली के हाथों कैच पकड़वाकर तोड़ा.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड में इस खास मुकाम पर पहुंचे विराट कोहली, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बनें 

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी विकेट के लिए 32 रन जोड़े, यहां पर आर अश्विन ने हेजलवुड का विकेट लेकर भारत को 31 रन से जीत दिलाई.