logo-image

कुलदीप यादव का उन्नाव के एक छोटे से गांव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर

ऑस्ट्रेलिया के कोलकाता में दूसरे वनडे कुलदीप यादव ने अपने इंटरनेशनल वनडे करियर का पहला हैट्रिक हासिल किया।

Updated on: 22 Sep 2017, 01:29 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के कोलकाता में दूसरे वनडे कुलदीप यादव ने अपने इंटरनेशनल वनडे करियर का पहला हैट्रिक हासिल किया। कुलदीप ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के 33वें ओवर में यह कमाल किया। चाइनामैन लेग स्पिनर के तौर पर मशहूर कुलदीप इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

कुलदीप से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव ने यह कारनामा किया था। कुलदीप ने 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर पहली सफलता मैथ्यू वेड को बोल्ड कर हासिल किया। वेड 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


इसके बाद अगले ही गेंद पर कुलदीप ने बल्लेबाजी करने आए एस्टन एगर LBW आउट कर दूसरी सफलता हासिल की। कुलदीप का क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही। कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। ईंट भट्टा मालिक के बेटे कुलदीप यादव बड़े हुए तो क्रिकेट का सपना पूरा करने के लिए उनका परिवार उन्नाव से कानपुर आकर बस गए।

उनकी मेहनत से वह 82 वर्षों के लम्बे टेस्ट इतिहास में भारत एकमात्र चायनामैंन गेंदबाज बने। क्रिकेट एकेडमी से जुड़ने पर यादव ने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी. लेकिन उनके कोच कपिल पांडे ने उन्हें बाएं हाथ से अपारम्परिक गेंदबाजी के लिए तैयार किया।

शुरुआत में कुलदीप को परेशानी हुई पर जल्द ही उन्हें समझ आ गया कि उन्हें इस क्षमता का आशीर्वाद मिला है और वे इस प्रकार गेंदबाजी करने लगे।

कुलदीप यादव का क्रिकेट करियर:
क्रिकेट की ट्रैनिंग के लिए कुलदीप जल्द ही कानपुर शिफ्ट हो गये| फिर वे कानपुर में कोच कपिल पांडे की निगरानी में क्रिकेट सीखने लगे। कुलदीप ने शुरूआत में फास्ट बॉलर बनना चाहा था। पर कोच कपिल पांडे ने उन्हें स्पिन के लिए बेहतर पाया।

कुलदीप यादव डेब्यू
उन्हे 2012 के अंडर 19 वर्ल्ड कप की टीम मे चुन लिया गया| उन्होने स्कॉटलेंड के खिलाफ भारत की अंडर 19 टीम की तरफ से पहली हैट्रिक ली। उन्होने इस टूर्नामेंट में कुल 14 विकेट लिए|

आईपीएल डेब्यू
2012 में आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस में उन्हें जगह दी गई पर उन्हें एक भी मैच खेलने का का मौका नहीं मिला।

कुलदीप यादव का टेस्ट डेब्यू
25 मार्च 2017 को उनका टेस्ट मॅच डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ जिसमे उन्होने 68 रन देकर 4 विकेट लिए।

कुलदीप यादव का वनडे डेब्यू
उन्होंने 2017 मे वनडे खेलने का मौका दिया। पहला मैच 23 जून 2017 को खेला।

करियर रिकॉर्ड

कुलदीप ने 2 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 20.77 की गेंदबाजी औसत से 9 विकेट लिए हैं। वहीं 9 वनडे में कुलदीप याद ने 16 विकेट अपने नाम किए हैं।

जिस तरह की गेंदबाजी यह युवा गेंदबाज करता है उसे देखकर 2019 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में कुलदीप की जगह पक्की नजर आती है।