BREAKING NEWS
  • UP Board Results 2019: यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस वेबसाइट पर होगा सबसे पहले घोषित, कर लें बुकमार्क- Read More »
  • सरकार के आलोचक रहे हैं निलंबित आईएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन- Read More »
  • मुसलमानों को रोज अपमानित करने का नया तरीका खोजा जा रहा है, वह भी इंसान हैं कोई जानवर नहीं-असदुद्दीन ओवैसी- Read More »

IND vs AUS: तय हो गई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के चयन की तारीख, इस दिन होगा ऐलान

IANS  |   Updated On : February 12, 2019 04:49 PM
तय हो गई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के चयन की तारीख, इस दिन होगा ऐलान

तय हो गई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के चयन की तारीख, इस दिन होगा ऐलान

नई दिल्ली:  

क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में सिर्फ दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का सपना इसी साल इंग्लैंड में होने वाले वनडे क्रिकेट के महाकुंभ में एक और ट्रॉफी लाने का है. इस विश्व कप से पहले भारत को हालांकि अपने घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए चयन शुक्रवार को होगा. चयन समिति की मुंबई में होने वाली इस बैठक में चयनकर्ताओं का ध्यान वर्कलोड मैनेजमेंट पर होगा.

भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दो टी-20 मैच और पांच वनडे मैच खेलने हैं. यह सीरीज 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले संभावत: भारत की सीमित ओवरों की आखिरी सीरीज होगी. इस सीरीज के बाद खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने हाथ आजमा सकते हैं.

चयन समिति इस सीरीज में टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देना भी चाहेगी लेकिन वह इस बात की भी ध्यान रखेगी की वह इस तरह की टीम न चुने जिसे ऑस्ट्रेलिया (Australia) को फायदा हो. ऐसे में चयन समिति के लिए टीम में सही संतुलन बनाना बड़ी चुनौती होगी. भारत ने बीते साल लगातार विदेशी दौरे किए हैं और वहां हमारे तेज गेंदबाजों ने काफी भार उठाया है जिसके कारण उन्हें आराम करने का मौैका नहीं मिला.

और पढ़ें: DDCA चयनकर्ता अमित भंडारी मारपीट मामले में आया नया मोड़, आरोपी ने किया खुलासा 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने कहा, 'सीनियर खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट निश्चित तौर पर चर्चा का विषय होगा क्योंकि हम सभी जानते हैं कि भारतीय टीम लगातार खेल रही है और चयनकर्ता तथा टीम प्रबंधन ने आम सहमति से यह फैसला किया है कि खिलाड़ियों को जरूरी आराम दिया जाए. जैसा आपने देखा होगा, टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड सीरीज के आखिरी में आराम दिया गया था. आप रोहित को भी कुछ मैचों में आराम करते हुए देख सकते.'

बीसीसीआई ने कहा, 'लेकिन साथ ही यह अहम है कि भारत सीरीज में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हावी होने का मौका नहीं दे और यह सुनिश्चित करे की ऑस्ट्रेलिया (Australia) को विश्व कप में जाने से पहले उसकी खोई हुई लय न मिले. भारत के खिलाफ सीरीज ऑस्ट्रेलिया (Australia) के आत्मविश्वास में इजाफा कर सकती है. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है जिन्होंने न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान आराम किया था.'

टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि आईपीएल के दौरान भी खिलाड़ियों पर नजर रखी जाएगी.

और पढ़ें: ईरानी कप के बहाने World Cup की राह ढूंढेंगे अजिंक्य रहाणे, बिना उमेश के उतरी विदर्भ की टीम 

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था, 'हम इस मामले को लेकर बीसीसीआई और सीओए से संपर्क में हैं. हमारे पास कुछ नीतियां हैं और हम उनका पालन करना चाहेंगे. आमतौर पर आईपीएल के दो महीने मेरे लिए आराम के होते हैं और इस दौरान में सिर्फ क्रिकेट देखने का लुत्फ उठाता हूं, साथ ही युवा खिलाड़ियों को देखता हूं, लेकिन विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस आईपीएल में मैं खिलाड़ियों पर नजर रखूंगा.'

First Published: Tuesday, February 12, 2019 04:41 PM

RELATED TAG: Cricket, India, Rohit Gurunath Sharma, Virat Kohli, Mahendra Singh Dhoni,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो