logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ICC वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के पास टॉप पर पहुंचने का मौका, जानें कैसे बन सकती है नं 1

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 12 जनवरी से सिडनी में 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया के पास आईसीसी (ICC) की टीम वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका है.

Updated on: 09 Jan 2019, 05:36 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 12 जनवरी से सिडनी में 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया के पास आईसीसी (ICC) की टीम वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका है. जहां भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी (ICC) वनडे रैंकिंग में व्यक्तिगत सूची में टॉप पर कायम हैं लेकिन भारत (India) अगर अपने अगले 8 एक दिवसीय मुकाबले जीत लेता है तो वह टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर चल रही इंग्लैंड से महज एक अंक पीछे रह जाएगा.

भारत (India) को आस्ट्रेलिया से तीन और न्यूजीलैंड से पांच वनडे खेलने हैं जिससे वह 125 अंक तक पहुंच जायेगा और इंग्लैंड से केवल एक अंक पीछे रहेगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब वह अपने सभी आठ मैचों में जीत हासिल कर लेगा जबकि पाकिस्तान को उन्हें पछाड़ने के लिये दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराना होगा.

और पढ़ें: ऋषभ पंत ने दोहराया 45 साल पुराना इतिहास, बहुत पीछे छूट गए महेंद्र सिंह धोनी 

इंग्लैंड की टीम तालिका में 126 अंक लेकर शीर्ष पर चल रही है जबकि इस समय भारतीय टीम 121 अंक लेकर दूसरे स्थान पर चल रही है.

बल्लेबाजी सूची में कोहली (एक) और रोहित शर्मा (दो) ने अपना स्थान कायम रखा है जबकि बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे) और टीम के अपने साथी कुलदीप यादव (तीसरे) से काफी आगे हैं.

अन्य भारतीयों में बल्लेबाज शिखर धवन नौंवें स्थान पर हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं.

और पढ़ें: ICC ODI Ranking: बुमराह-कोहली टॉप पर कायम, ईश सोढ़ी और लोकी फर्ग्‍यूसन ने लगाई लंबी छलांग

वनडे टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को शिकस्त देकर अपना तीसरा स्थान कायम रखा है. उन्होंने एक अंक हासिल किया जिससे उनके 113 अंक हो गये जबकि श्रीलंका अपने आठवें स्थान पर बना हुआ है लेकिन वह एक अंक गंवा चुका है जिससे उसके 78 अंक हैं.