logo-image

संदिग्ध एक्शन के चलते इस भारतीय खिलाड़ी की गेंदबाजी पर ICC ने लगाया बैन

आईसीसी (ICC) ने ऐसा करने के पीछे कारण दिया है कि अंबति रायडु ने 14 दिन की निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने संदिग्ध एक्शन की जांच कराने से इनकार कर दिया.

Updated on: 28 Jan 2019, 03:13 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी (ICC)) ने सोमवार को संदिग्ध गेंदबाजी के लिए भारत के अंबति रायडु (Ambati rayudu) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर बैन लगा दिया है. आईसीसी (ICC) ने सोमवार को इसकी घोषणा की. आईसीसी (ICC) ने ऐसा करने के पीछे कारण दिया है कि अंबति रायडु (Ambati rayudu) ने 14 दिन की निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने संदिग्ध एक्शन की जांच कराने से इनकार कर दिया.

अपने एक बयान में आईसीसी (ICC) ने कहा, 'आईसीसी (ICC) द्वारा दिए गए 14 दिनों के समय में अंबति रायडु (Ambati rayudu) अपनी गेंदबाजी की रिपोर्ट को पेश करने में असफल रहे और इसी कारण उन्हें परिषद ने अपनी नियमावली के खंड 4.2 के तहत तुरंत प्रभाव के साथ निलंबित कर दिया.'

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 13 जनवरी को खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय खिलाड़ी अंबति रायडु (Ambati rayudu) के एक्शन की शिकायत की गई थी जिसके बाद अंबति रायडु (Ambati rayudu) को संदिग्ध गेंदबाजी का दोषी पाया गया. ऐसे में अपनी गेंदबाजी के परीक्षण की रिपोर्ट के लिए आईसीसी (ICC) ने अंबति रायडु (Ambati rayudu) को 14 दिनों का समय दिया था.

और पढ़ें: IND vs NZ: 10 साल बाद भारत को न्यूजीलैंड में मिली सीरीज जीत, 8 विकेट से हरा बनाई 3-0 की बढ़त

अंबति रायडु (Ambati rayudu) पर गेंदबाजी एक्शन की वैधता संबंधी आईसीसी (ICC) नियमों के प्रावधान 4.2 के तहत उन पर प्रतिबंध लगाया गया है.

आईसीसी (ICC) ने कहा, 'अंबति रायडु (Ambati rayudu) पर यह निलंबन तब तक बना रहेगा, जब तक उनकी गेंदबाजी का परीक्षण नहीं होता और साथ ही यह साबित नहीं होता कि वह दोबारा वैध गेंदबाजी के लिए सक्षम हैं.'

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबन के साथ आईसीसी (ICC) ने अंबति रायडु (Ambati rayudu) को थोड़ी राहत भी दी है. उन्हें घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी को जारी रखने की अनुमति दी है. आईसीसी (ICC) ने कहा अंबति रायडु (Ambati rayudu) बीसीसीआई की सहमति से घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते है.

और पढ़ें: IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में रॉस टेलर ने नाम किया खास रिकॉर्ड, फ्लेमिंग को पीछे छोड़ बने नं 1 

भारतीय टीम के 33 वर्षीय खिलाड़ी अंबति रायडु (Ambati rayudu) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के विनियमों के अनुच्छेद 11.5 के अनुसार घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी बरकरार रख सकते हैं. अंबति रायडु (Ambati rayudu) मूल रूप से बल्लेबाज है और वनडे क्रिकेट में अब तक 49 मैचों में सिर्फ 121 गेंद डाली है.