logo-image

IND vs AUS 1st Test, Match Preview: एडिलेड में जीत के साथ इतिहास बदलने उतरेगी विराट सेना

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम जब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ गुरुवार को उतरेगी तो उसका लक्ष्य विदेशी सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने का कलंक धोने और 70 बरस में पहली बार यहां सीरीज जीतने का होगा.

Updated on: 05 Dec 2018, 04:33 PM

नई दिल्ली:

भारत (INDIA) और ऑस्ट्रेलिया (Australia)की क्रिकेट टीमों के बीच बहुप्रतिक्षित चार मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है. यहां का एडिलेड (Adelaide) ओवल मैदान पहले मैच की मेजबानी करेगा, जिसमें न सिर्फ भारत (INDIA) की साख दांव पर है बल्कि ऑस्ट्रेलिया (Australia)के लिए भी यह सीरीज घर में अपने वर्चस्व को बचाए रखने की लड़ाई जैसी है. आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम जब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ गुरुवार को उतरेगी तो उसका लक्ष्य विदेशी सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने का कलंक धोने और 70 बरस में पहली बार यहां सीरीज जीतने का होगा. साउथ अफ्रीका में भारत (INDIA) को टेस्ट सीरीज में 1-2 और इंग्लैंड में 0-4 से पराजय झेलनी पड़ी.

दोनों टीमों के लिए यह सीरीज इसलिए खास है क्योंकि भारत (INDIA) ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरों पर-इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में मात खाई है जबकि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद आस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बड़े बदलाव से जूझ रहा है. ऐसे में इस सीरीज में दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है.

विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) में चार टेस्ट मैचों की सीरीज जीतकर विदेश में ‘फ्लॉप शो’ का कलंक मिटाना चाहेगी. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में खुद को स्थापित कर चुके विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए करिश्माई कप्तान कहलाने का भी यह सीरीज सुनहरा मौका है. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत (INDIA) ने अब तक 44 टेस्ट खेलकर सिर्फ पांच जीते हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: कंगारुओं से भिड़ने को तैयार विराट सेना, मैच से पहले जानें पिच से जुड़े अहम आंकड़े 

पिछले 70 साल में 11 दौरों पर भारत (INDIA) ने दो बार सीरीज ड्रॉ कराई. पहले सुनील गावस्कर की कप्तानी में 1980-81 और फिर सौरभ गांगुली के कप्तान रहते 2003-04 में.

भारतीय टीम आक्रामक क्रिकेट खेलना चाहेगी लेकिन 12 खिलाड़ियों में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मौजूदगी संकेत है कि 20 विकेट लेने के लिए पांच गेंदबाजों को उतारने की रणनीति में बदलाव होगा. चोटिल हरफनमौला हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ा है.

मेजबान टीम की मौजूदा स्थिति को देखकर भारत (INDIA) इस सीरीज का प्रबल दावेदार माना जा रहा, लेकिन घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia)को किसी भी सूरत में हल्के में नहीं लिया जा सकता. खुद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे कह चुके हैं कि ऑस्ट्रेलिया (Australia)को उसके घर में हल्के में नहीं लिया जा सकता, अब अगर भारत (INDIA) यह टेस्ट सीरीज भी गंवा देता है तो उसकी बादशाहत पर बड़ा संदेह पैदा होगा. 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी गेंद से छेड़खानी मसले में प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैर मौजूदगी में कमजोर लग रही है. पंड्या की गैर मौजूदगी में अतिरिक्त बल्लेबाज की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मिलना तय है.

और पढ़ें: इन 3 बेहतरीन पारियों के बावजूद गौतम गंभीर को नहीं मिल पाया उचित सम्मान, जानें क्यों 

उन्होंने आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट साउथ अफ्रीका में खेला था और पांचवें नंबर पर उतरकर चार पारियों में 78 रन ही बना सके थे. इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने प्रभावी रहे विहारी ने वहां पहला अर्धशतक जमाया था.

भारत (INDIA) के सामने दो मसले हैं. सबसे पहला तो बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर निर्भरता कम करनी होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) ने साउथ अफ्रीका में तीन टेस्ट में 286 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा 100 रन ही बना सके जबकि मुरली विजय ने 102 और केएल राहुल ने दो टेस्ट में 30 रन बनाए.

इंग्लैंड में दो टेस्ट में 26 रन के बाद विजय को स्वदेश भेज दिया गया. राहुल पांच टेस्ट में 299 रन ही बना सके. विदेश में पिछली नौ पारियों में वह 150 ही बना सके हैं. भारत (INDIA) ने आठ टेस्ट में चार अलग-अलग सलामी जोड़ियां उतारी हैं जिनमें जोहानिसबर्ग टेस्ट में पार्थिव पटेल ने विजय के साथ पारी का आगाज किया. पृथ्वी साव की चोट के कारण अब राहुल और विजय पारी का आगाज कर सकते हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: पहले टेस्ट के लिए रोहित शर्मा की वापसी, BCCI ने की 12 खिलाड़ियों की घोषणा 

भारत (INDIA) ने मैच से पहले अपनी अंतिम-12 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम में तीन तेज गेंदबाजों-ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह दी है. वहीं रविचंद्रन अश्विन भारत (INDIA) के स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे.

12 खिलाड़ियों की टीम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) भी हैं. इन दोनों में से कौन अंतिम एकादश में शामिल हो पाता है यह मैच के दिन ही पता चलेगा. विहारी ऑफ स्पिनर भी हैं, ऐसे में उनके टीम में आने की संभावना ज्यादा है.

गेंदबाजी आक्रमण की कमान ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन संभालेंगे.

वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बात की जाए तो उसने अपने अंतिम-11 की घोषणा कर दी है. कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने मार्कस हैरिस को पदार्पण का मौका दिया है. यह सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच के साथ पारी की शुरुआत करता दिख सकता है.

टिम पेन (Tim Paine) के सामने समस्या यह है कि टीम में उस्मान ख्वाजा के रूप में एक और सलामी बल्लेबाज है. ऐसे में वह किस जोड़ी को पारी की शुरुआत करने के लिए भेजते हैं यह देखना होगा. मिशेल मार्श को टीम में नहीं चुना गया है जबकि उनके भाई शॉन मार्श टीम की बल्लेबाजी को मजबूत करेंगे. पीटर हैंड्सकॉम्ब को भी टिम पेन (Tim Paine) ने मौका दिया है.

और पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग दांव पर 

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया (Australia)के पास मिशेल स्टार्क के रूप में बड़ा गेंदबाज है. स्टार्क ऐसे गेंदबाज हैं जो भारत (INDIA) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को परेशान करने का दम रखते हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) और स्टार्क के बीच की प्रतिस्पर्धा पर भी इस मैच में सबकी नजरें होंगी.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चार तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और नाथन लायन को शामिल किया है.

स्टार्क के अलावा नई गेंद से पैट कमिंस पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी. वहीं, स्पिन में ऑस्ट्रेलिया (Australia)के पास नाथन लॉयन के रूप में अच्छा गेंदबाज है. लॉयन इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं. भारत (INDIA) को निश्चित तौर पर उनके खिलाफ सावधानी से खेलना होगा.

भारत (INDIA) ने एडिलेड (Adelaide) में अभी तक एकमात्र जीत दर्ज की है, जो उसे 2003 में मिली थी. इसके बाद भारत (INDIA) कभी भी यहां टेस्ट मैच नहीं जीत सका है. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी की नजरें इतिहास अपने नाम करने पर भी होंगी.

और पढ़ें: IND vs AUS: जानें विदेश में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का क्या है कारण? कैसे बदल सकती है हार का रिकॉर्ड 

वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बात की जाए तो उसका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ने उसे मात दी है. बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद वह पहली बार अपने घर में टेस्ट सीरीज खेल रही है. देखना होगा कि घर में वह नए अध्याय की शुरुआत कर पाती है या नहीं.

टीमें :
भारत (INDIA) : विराट विराट कोहली (Virat Kohli) (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा (Rohit Sharma), हनुमा विहारी (Hanuma Vihari), ऋषभ पंत, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी .

ऑस्ट्रेलिया (Australia) : टिम टिम पेन (Tim Paine) (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, पीटर हैंडस्कांब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड.