logo-image

IND vs AUS: कंगारुओं से भिड़ने को तैयार विराट सेना, मैच से पहले जानें पिच से जुड़े अहम आंकड़े

इससे पहले पिच क्यूरेटर डैमियन हॉग (Damien Hough) ने पिच पर घास रहने देने का बयान दिया है. हालांकि जितना यह खबर भारत के लिए परेशान करने वाली है, वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो यह भारत के लिए बेहद अनुकूल नजर आती है.

Updated on: 05 Dec 2018, 03:56 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच चार टेस्ट की सीरीज के पहले मैच के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी एडिलेड में भिड़ने को तैयार है. 6 दिसंबर से एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. इससे पहले पिच क्यूरेटर डैमियन हॉग (Damien Hough) ने पिच पर घास रहने देने का बयान दिया है. हालांकि जितना यह खबर भारत के लिए परेशान करने वाली है, वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो यह भारत के लिए बेहद अनुकूल नजर आती है.

आइये मैच से पहले इस पिच और मैच से जुड़े आंकड़ों पर नजर डालते हैं...

  • भारत ने ऐडिलेड में अब तक 11 मैच खेले हैं जिसमें से 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 3 मैच ड्रॉ रहे हैं और सिर्फ एक ही मैच में उसे जीत हासिल हुई है.
  • हरे मैदान की बात करें तो भारत जब कभी भी हरी पिचों पर खेला है परिस्थितियां उसके अनुकूल रही हैं. भारत ने पहली बार 2002 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में लीड्स में हरी पिच का सामना किया था, जहां उसने उम्मीद से हटकर शानदार खेल दिखाया और सौरव गांगुली (128), सचिन तेंदुलकर (193), राहुल द्रविड़ (148) और संजय बांगर (68) के दम पर 628/8 रन बनाकर पारी घोषित की और इंग्लैंड के खिलाफ मैच में पारी और 46 रनों से जीत दर्ज की.

और पढ़ें: Ind vs Aus: ऐडिलेड के क्यूरेटर की इस बात से परेशान हुई विराट सेना 

  • भारत ने अपना यह शानदार प्रदर्शन 2014 में लॉर्ड्स में भी दोहराया. भारत एक ऐसी पिच पर खेल रहा था जिसकी पिच आउटफील्ड से ज्यादा हरी थी. भारत ने इस मैच में भुवनेश्वर कुमार 6/82 और ईशांत शर्मा 7/74 की मदद से इंग्लैंड पर 95 रनों से जीत दर्ज की थी.
  • किसी भी भारतीय बल्लेबाज की ओर से सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम है. साल 2003 में राहुल द्रविड़ ने 233 रनों की पारी खेली थी, जो कि इस मैदान पर तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है. सर डन बॉडमैन के नाम इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जो कि 299 रन नाबाद है.
  • इस पिच का इतिहास स्पिनर्स के नाम रहा है. यहां सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का नाम है जिन्होंने इस मैदान परर कुल 56 विकेट लिए हैं. यहां सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों में 2 स्पिनर्स (वॉर्न और लायन) शामिल हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, Adelaide Test: सिर्फ 8 रन बनाते ही इस खास क्लब में शामिल हो जाएंगे विराट कोहली 

  • इस मैदान पर 5 बार एक गेंदबाज की ओर से एक ही पारी में 8 विकेट लेने का कारनामा किया गया है. इस कारनामें को करने में भारत की ओर से कपिल देव भी शामिल हैं. कपिल देव ने 1985 में 106 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 8 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था.