logo-image

Ind Vs Aus: ल्योन ने टीम इंडिया को 189 रनों पर समेटा, ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा पहला दिन

डेविड वार्नर (नाबाद 23) और मैट रेनशॉ (नाबाद 15) ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी विकेट गंवाए 40 रन बनाते हुए टीम को अच्छी शुरुआत दी।

Updated on: 04 Mar 2017, 11:29 PM

highlights

  • पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया ने नहीं गंवाया कोई विकेट
  • भारत की खराब बल्लेबाजी के बाद, डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ ने दी कंगारूओं को ठोस शुरुआत

नई दिल्ली:

पुणे टेस्ट में करारी हार के बाद बेंगलुरू में शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया मुश्किलों में नजर आ रही है और पहला दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। नाथन लॉयन के आठ विकेटों की मदद से आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे मेजबानों की पहली पारी 189 रनों पर समेट दी।

इसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (नाबाद 23) और मैट रेनशॉ (नाबाद 15) ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी विकेट गंवाए 40 रन बनाते हुए टीम को अच्छी शुरुआत दी।

दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के शुरुआती विकेट लेने की हर कोशिश को नाकाम कर दिया। सातवें ओवर में भारत के पास विकेट लेने का मौका था लेकिन ईशांत शर्मा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने गली में वार्नर का कैच छोड़ दिया। वार्नर उस समय नौ के निजी स्कोर पर खेल रहे थे।

ल्योन का कमाल

नाथन ल्योन इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर भारत में किसी मेहमान टीम की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस पारी में 50 रन देकर आठ विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के लांस क्लूजनर को पीछे छोड़ा। क्लूजनर ने नवंबर 1996 में कोलकाता में 64 रन देकर आठ विकेट लिए थे। इसके अलावा ल्योन भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज भी बन गए। रविचंद्रन अश्विन को आउट कर उन्होंने इस मामले में ब्रेट ली को पीछे छोड़ा।

ली के नाम भारत के खिलाफ 53 विकेट हैं, जबकि लॉयन ने अश्विन का विकेट हासिल करते ही ली को पीछे छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: ल्योन ने टीम इंडिया को 189 रनों पर समेटा, ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा पहला दिन

फिरकी में फंसे टीम इंडिया के धुरंधर

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के सामने टिक नहीं पाई। उसने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में पांच विकेट गंवाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (90) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। राहुल ने 205 गेंदों की संयम और सूझबूझ भरी पारी में नौ चौके लगाए। वह भी लॉयन का शिकार हुए।

ल्योन के अलावा मिशेल स्टार्क और ओकीफ ने एक-एक विकेट लिया।

साढ़े पांच साल बाद मुकुंद की वापसी नहीं आई काम

भारत ने लंच तक दो विकेट खोकर 72 रन बनाए थे। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को अभिनव मुकुंद के रूप में पहला झटका लगा। साढ़े पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे मुकुंद, स्टार्क की फुलटॉस गेंद पर क्रॉस शॉट खेलने गए, लेकिन गेंद सीधे उनके पैड पर जा लगी। अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया। मुकुंद आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए। वह तीसरे ओवर में 11 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद उतरे चेतेश्वर पुजारा (17) ने राहुल के साथ 61 रनों की साझेदारी कर भारत को शुरुआती झटके से उबारा। लॉयन ने 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

दूसरे सत्र में राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। कप्तान विराट कोहली (12) राहुल का ज्यादा देर साथ नहीं दे सके और लॉयन की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। इस पर कोहली ने रिव्यू भी मांगा, लेकिन यह उनके खिलाफ ही गया। कोहली 88 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: बेंगलुरू टेस्ट से पहले स्मिथ ने शुरू किया माइंड गेम, कोहली बोले चिंता नहीं

ल्योन इस मैच को मिलाकर कोहली और पुजारा को पांच-पांच बार आउट कर चुके हैं। उनसे ज्यादा कोई और गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को टेस्ट में इतनी बार आउट नहीं कर पाया है।

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (17) ने राहुल का साथ देने की कोशिश की। यह साझेदारी मजबूत हो रही थी तभी ल्योन ने मेजबानों को चौथा झटका दिया। रहाणे ने ल्योन की गेंद को आगे बढ़कर मारने का प्रयास किया लेकिन बीट हो गए और मैथ्यू वेड ने उन्हें स्टम्प कर दिया। दोनों ने मिलकर 30 रन जोड़े।

इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगाने के बाद इस मैच में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किए गए करुण नायर (26) भी अच्छी शुरुआत को आगे नहीं बढ़ा पाए।

टी ब्रेक तक भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 168 था। तीसरा सत्र खेलने उतरी भारतीय टीम के खाते में छह रन ही जु़ड़े थे कि अश्विन (7) को ल्योन ने पवेलियन पहुंचाया। इसके बाद ल्योन ने रिद्धिमान साहा (1), रवींद्र जडेजा (3), राहुल और ईशांत शर्मा (0) को पवेलियन भेज भारतीय पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है।