logo-image

India vs Australia: BCCI ने मेलबर्न टेस्ट के लिए किया भारतीय टीम का ऐलान, विजय-राहुल बाहर

India vs Australia 3rd Test: वहीं दूसरे मैच में भारत (India) के लिए महंगे साबित हुए तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Updated on: 25 Dec 2018, 09:16 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई (BCCI)) ने बुधवार से मेलबर्न में शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए अंतिम 11 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. भारत (India)ने टीम में कुल 3 बदलाव किए हैं. आर अश्विन अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए हैं, जिस कारण से बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को टीम में जगह दी गई है. भारतीय टीम ने रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की जगह अंतिम 11 में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल को शामिल किया है वहीं लगातार असफल रहने वाली सलामी जोड़ी मुरली विजय (Murali Vijay) और लोकेश राहुल (K L Rahul) को टीम से बाहर कर दिया गया है.

वहीं दूसरे मैच में भारत (India) के लिए महंगे साबित हुए तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

यह भी साफ कर दिया गया है कि मेलबर्न में भारतीय टीम एक नए बल्लेबाजी ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगा. भारतीय टीम के लिए हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे. मयंक अग्रवाल भारत (India)के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 295वें खिलाड़ी होंगे. उन्हें टीम में काफी नाजुक मौके पर शामिल किया गया है.

और पढ़ें: INDvsAus: बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले अजिंक्य रहाणे ने किया दावा, कहा- अगले मैच में लगाउंगा शतक 

युवा ओपनर पृथ्वी शॉ के चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो जाने और लगातार भारत (India)के दो नियमित ओपनर्स के नाकाम रहने से इस जोड़ी पर जिम्मेदारी का भार थोड़ा बढ़ गया है.

गौरतलब है कि मुरली विजय (Murali Vijay) ने इस साल भारत (India)से बाहर 7 टेस्ट मैच खेले लेकिन वह एक बार भी पचास का आंकड़ा नहीं छू पाए हैं. इंग्लैंड दौरे पर लगातार खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें टीम से बाहर किया गया था. के एल राहुल (K L Rahul) का प्रदर्शन भी कुछ ऐसा ही रहा, इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में उन्होंने जरूर शतक लगाया लेकिन उसके बाद देखें तो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सिर्फ 44 रन का ही है.

इससे पहले मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की फिटनेस को पूरी तरह से ठीक न होने को लेकर बयान दिया था. रवि शास्त्री के मुताबिक रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के कंधे में रणजी ट्रॉफी के दौरान जकड़न आ गई थी, जिसके साथ वो ऑस्ट्रेलिया (Australia) पहुंचे थे, जहां उन्हें 4 इंजेक्शन दिए गए थे.

और पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स को मिली बड़ी खुशखबरी, न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में शामिल

हालांकि देर शाम बीसीसीआई (BCCI) ने विज्ञप्ति जारी कर यह स्पष्ट कर दिया कि रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में जारी टेस्ट सीरीज के लिए बिल्कुल फिट थे.

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भी ऑलराउंडर मिशेल मार्श को टीम में जगह दी है. उन्हें पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर जगह दी गई है. हैंड्सकॉम्ब भारत (India) के तेज गेंदबाजों के सामने स्ट्रगल करते नजर आए थे.

Boxing Day Test के लिए घोषित टीमों का प्लेइंग XI

भारत (India)
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया (Australia)
आरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, टिम पेन (विकेटकीपर, कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेजलवुड.

Watch Video: विराट के समर्थन में आया ऑस्ट्रेलिया का पूर्व कप्तान