logo-image

IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इतिहास रच दिया.

Updated on: 04 Jan 2019, 01:26 PM

नई दिल्ली:

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा. मैच के पहले दिन शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने आज पारी को आगे बढ़ाते हुए 193 रनों की पारी खेली, लेकिन दोहरा शतक लगाने से चूक गए. वहीं हनुमा विहारी नैथन लॉयन की एक घूमती गेंद पर बल्ले के बाहरी किनारे का शिकार हो गए और अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए. हनुमा विहारी के बाद बल्लेबाजी करने आए भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने खेलते हुए अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इतिहास रच दिया. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 159 रनों की नाबाद खेली पारी खेली जो कि किसी भी एशियाई विकेटकीपर की ओर से उप-महाद्वीप के बाहर बनाई गई सबसे बड़ी पारी है.

इससे पहले पिछले साल 2017 में वेलिंग्टन में बांग्लादेश के विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी ही खेली थी. लेकिन वह आउट हुए थे और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस पारी में नाबाद लौटे हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test, Day 2: ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी से भारत ने दिया विशाल लक्ष्य

इसके साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 96 के स्कोर पर नैथन लॉयन की गेंद पर शानदार चौका जड़कर शतक पूरा किया. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने नाबाद 159 रन बनाकर पूर्व कप्तना महेंद्र सिंह धोनी के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2006 में पाकिस्तान के फैसलाबाद में टेस्ट के दौरान 148 रन बनाए थे. तब वह भारत के बाहर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने थे. यह धोनी की पहली टेस्ट सेंचुरी भी थी. लेकिन सिडनी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 159 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपने अब तक के टेस्ट करियर में 2 शतक लगाए हैं और दोनों ही शतक सेना देशों में लगाए हैं. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बात करें, तो दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज ने 137 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा सैकड़ा पूरा किया. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में शतक लगाया था.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में पुजारा ने तोड़ा 90 साल पुराना रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

इसके साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) तीसरे एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने एशिया के बाहर 2 शतक लगाए हैं. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के अलावा बांग्लादेश के मुश्फिकर रहीम और पाकिस्तान के मोइन खान ने एशिया के बाहर 2 शतक लगाए हैं.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ऑस्ट्रेलिया (Australia) सरजमीं पर शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) में किसी भारतीय विकेटकीपर की ओर से फारुख इंजीनियर ने सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने 1967 में ऐडिलेड टेस्ट में 89 रन बनाए थे. वहीं महेंद्र सिंह धोनी का ऑस्ट्रेलिया (Australia) में सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 57* रन था.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में एक बार फिर दर्शकों ने की हद पार, विराट कोहली को किया 'Boo' 

भारत की ओर से पांच बार विकेटकीपर बल्लेबाजों ने एशिया के बाहर टेस्ट सेंचुरी लगाई है. विजय मांजरेकर ने 1959 में वेस्ट इंडीज में शतक लगाया था. इसके बाद 2002 में अजय रात्रा ने वेस्ट इंडीज में ही 115 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद ऋद्धिमान साहा ने 2016 में वेस्ट इंडीज में ही 104 रनों की पारी खेली थी. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने पिछले साल इंग्लैंड में 114 रन बनाए थे.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 189 गेंदें खेली और 15 चौके एवं एक छक्का लगाया, वहीं रवींद्र जडेजा ने 114 गेंदें खेलते हुए 7 चौके और एक छक्का लगाया. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. 2004 में भारत ने इसी मैदान पर सात विकेट पर 705 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 204 रनों की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया.

और पढ़ें: IND vs AUS: सिडनी टेस्ट में शतक न लगा पाने से निराश मयंक अग्रवाल, कहा- गलतियों से लूंगा सबक

भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सातवें विकेट के लिए की गई यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस सूची में पूर्व भारतीय बल्लेबाजों वीवीएस लक्ष्मण और अजय रात्रा द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में सातवें विकेट के लिए की गई 217 रनों की साझेदारी पहले स्थान पर है.