logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IND vs AUS, 4th Test: चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी कंगारुओं पर पड़ी भारी, भारत की मजबूत शुरुआत

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और महज 23 रन ही बना सके लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

Updated on: 03 Jan 2019, 12:59 PM

नई दिल्ली:

चेतेश्वर पुजारा (130) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक चार विकेट के नुकसान पर 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में पुजारा के साथ हनुमा विहारी (39) नाबाद लौटे हैं.

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और महज 23 रन ही बना सके लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. वह पारियों के लिहाज से सबसे तेज 19 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने महज 399 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है.

इससे पहले मंयक अग्रवाल (77) की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सत्र की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए थे.

और पढ़ें: NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास 

भोजनकाल तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 69 रन बना लिए थे. भारतीय टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज लोकेश राहुल (9) थे. उन्हें जोश हेजलवुड ने शॉन मार्श के हाथों कैच आउट कराया.

इसके बाद, दूसरे सत्र में मयंक और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी कर टीम को 126 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मयंक अग्रवाल आउट हो गए.
नाथन लॉयन की गेंद पर मयंक लंबा शॉट मारने की कोशिश में मिशेल स्टॉर्क के हाथों लपके गए. उन्होंने 112 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए.

मयंक के आउट होने के बाद पुजारा ने विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मिलकर चायकाल तक कोई और विकेट गंवाए बगैर 51 रनों की साझेदारी कर टीम को 177 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. लेकिन लंच के बाद ही जॉश हेजलवुड की गेंद पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टिम पेन के हाथों लपके गए.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में भी केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी, क्या अब मिलेगा ब्रेक? 

इसके बाद मैदान पर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे आए जिन्होंने पुजारा के साथ 48 रन जोड़े और 18 के स्कोर पर पेन के हाथों कैच थमा बैठे. ऑस्ट्रेलिया को यह सफलता स्टार्क ने दिलाई.

भारतीय क्रिकेट को सचिन तेंदुलकर जैसा नायाब तोहफा देने वाले कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को यहां निधन हो गया था और उनको श्रद्धांजलि के तौर पर भारतीय खिलाड़ियों ने काले रंग का बैंड पहना हुआ है.

इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाड़ियों ने उनके पूर्व बल्लेबाज बिल वॉट्सन की याद में काले रंग का बैंड पहना हुआ था.

भारतीय टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 2-1 की बढ़त बना रखी है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. पुजारा के अलावा इस पारी में मेहमान टीम के लिए मयंक अग्रवाल ने भी 77 रनों का अहम योगदान दिया है.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय गेंदबाजों ने किया है अच्छा प्रदर्शन- कपिल देव 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं मिशेल स्टॉर्क और नाथन लॉयन को एक-एक सफलता मिली है.