logo-image

IND vs AUS, 3rd Test, Day 3 Highlights: पैट कमिन्स के झटकों के बावजूद भारत का पलड़ा भारी

IND vs AUS, Melbourne Test, Day 3, Match highlights: टीम के लिए मयंक अग्रवाल (28) और ऋषभ पंत (6) नाबाद हैं. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाड़ी पैट कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए हैं, वहीं जोश हेजलवु़ड को एक सफलता मिली.

Updated on: 28 Dec 2018, 01:57 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 54 रन बनाए हैं. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 346 रनों की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की पहली पारी 151 रनों पर समेटने के बाद भारत ने स्टम्प्स तक अपनी दूसरी पारी में 54 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए मयंक अग्रवाल (28) और ऋषभ पंत (6) नाबाद हैं. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाड़ी पैट कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए हैं, वहीं जोश हेजलवु़ड को एक सफलता मिली.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपनी पहली पारी में 151 रनों का स्कोर बनाया था. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित कर दी थी.

इस लिहाज से ऑस्ट्रेलिया (Australia) 292 रन पीछे है और भारत के पास ऑस्ट्रेलिया (Australia) को फॉलोऑन देने का मौका था, लेकिन मेहमान टीम ने ऐसा न करने का फैसला करते हुए अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया.

और पढ़ें: NZ vs SL: लैथम और निकोल्स की शतकीय पारी से न्यूजीलैंड ने दिया विशाल लक्ष्य 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की तरफ से मार्कस हैरिस और कप्तान टिम पेन ने सबसे ज्यादा 22-22 रन बनाए. ट्रेविस हेड ने 20 रनों का योगदान दिया. उस्मान ख्वाजा 21, शॉन मार्श 19, पैट कमिंस 17 रनों का योगदान दे सके.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने दो विकेट अपने नाम किए. ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान से आठ रनों के साथ की थी. दिन के पहले सत्र का अंत उसने 89 रनों पर चार विकेट के साथ किया. 

दूसरे सत्र में आते ही जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेड (20) को बोल्ड कर मेजबान टीम को पांचवां झटका दिया. इस मैच में पीटर हैंड्सकॉम्ब का स्थान ले रहे मिशेल मार्श बल्ले से विफल रहे. नौ के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने उन्हें अजिंक्य रहाणे की मदद से आउट किया.

और पढ़ें: IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बनें

इस बीच कप्तान पेन एक छोर संभाले हुए बेहद सावधानी से बल्लेबाजी कर रहे थे. पैट कमिंस ने कप्तान के साथ उन्हीं से सीखते हुए संयम से बल्लेबाजी की. दोनों ने 105 गेंदों पर 36 रन जोड़े. इस बीच मोहम्मद शमी ने शानदार गेंद पर 138 के कुल स्कोर पर कमिंस की 48 गेंदों पर 17 रनों की पारी का अंत किया. कमिंस ने अपनी पारी में दो चौके मारे. यह शमी का इस मैच का पहला विकेट है.

पेन अभी तक 79 गेंदों का सामना कर चुके हैं. उनकी पारी में सिर्फ एक चौका शामिल है. पहले सत्र में उसने चार विकेट गंवाए, पहले दिन नाबाद लौटने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) की मार्क हैरिस (22) और एरॉन फिंच (8) की सलामी जोड़ी ने तीसरे दिन खाते में 16 रनों का इजाफा ही किया था कि ईशांत शर्मा ने फिंच को शॉर्ट मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई.

अच्छी लय में दिख रहे हैरिस 36 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर हुक करने के प्रयास में ईशांत को कैच देकर पवेलियन वापस हो लिए. हैरिस ने 35 गेंदों की पारी में दो चौके मारे.

और पढ़ें: IND vs AUS: चेतेश्वर पुजारा के शतक पर रिकी पोंटिंग का सवाल, मिला यह जवाब

मेजबान टीम ने तीसरा विकेट इनफॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के रूप में खोया. रवींद्र जडेजा की गेंद पर ख्वाजा शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक के हाथों में कैच दे बैठे. ख्वाजा ने 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए. ख्वाजा का विकेट 53 रनों के कुल स्कोर पर गिरा.

दूसरे सत्र में तीन विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम पूरी तरह से बैकफुट पर चली गई. दूसरे सत्र में शॉन मार्श (19) और हेड ने मेजबान टीम को संभालने की उम्मीद जगाई. यह दोनों सावधानी से बल्लेबाजी कर रहे थे और लग रहा था कि भोजनकाल तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) को चौथा झटका नहीं लगेगा, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को 36 रनों से आगे नहीं जाने दिया. मार्श 89 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिए गए और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई.

और पढ़ें: Year Ender 2018: भारतीय हॉकी के लिए सुनहरे मौके गंवाने की दास्तान बना बीता साल

तीसरे सत्र में बुमराह ने बाकी के तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को बेहद सस्ते में पवेलियन भेज दिया. इससे पहले, भारत ने चेतेश्वर पुजारा (106), कप्तान विराट कोहली (82), मयंक (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) की बेहतरीन पारियों की मदद से पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया.