logo-image
Live

IND vs AUS: मेलबर्न में भारत ने 7 विकेट से जीता मैच, ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

India vs Australia 3rd ODI Match Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) बीच जारी वनडे सीरीज निर्णायक मुकाम पर पहुंच गई है. दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है.

Updated on: 18 Jan 2019, 04:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की. 

भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए. उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए. 

इससे पहले, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए. लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए. आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे. हैंड्सकॉम्ब के अलावा शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रन बनाए. 

Ind vs Aus 3rd ODI Live Cricket Score Online, India vs Australia 3rd ODI Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिये यहां क्लिक करें

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

विजयी चौका जाधव के बल्ले से निकला, जिन्होंने मिड विकेट के उपर के चौका जड़कर भारत को वनडे सीरीज में भी जीत दिला दी. भारत के लिए ऐतिहासिक जीत. टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज भी 2-1 से जीती. टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी.

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

भारत की रन रेट अब 8  से उपर पहुंच गई है और अब भारत के लिए मुश्किल हो सकती है. भले ही भारत ने अपने सात विकेट बचाए हो, लेकिन अब आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत है.

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

जंपा ने अपने आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन दिया. 10 ओवर में उहोंने 3.40 की इकोनॉमी से 34 रन दिए. हालांकि वह एक भी सफलता हासिल नहीं कर पाए.  अब 6 ओवर का खेल बचा है. भारत को अटैकिंग होने के लिए अब यही मौका है. 

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

स्टोइनिस की गेंद पर धोनी बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन सिडल ने अपनी टीम के लिए रन बचाया. धो​नी ने थर्ड मैन की ओर से गेंद को पहुंचाया. सिडल शॉर्ट थर्ड मैन की आरे से आए और स्लाइड लगाकर गेंद को बाउंड्री छूने से रोका. हालांकि धोनी ने तीन रन दौड़कर ले लिए.

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

8 ओवर का खेल बचा हुआ है. भारत को जीत के लिए 48 गेंदों पर 58 रन की जरूरत है और 7.25 की रन रेट की जरूरत है. पिछले ओवर में रिचर्डसन ने सिर्फ दो रन दिए थे और उनकी ओर से किफायती गेंदबाजी जारी है, लेकिन मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है. 

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू गंवाया. मेजबान ने धोनी के खिलाफ एलबीडब्यू की जोदार अपील की थी, जिसके बाद उन्होंने रिव्यू लिया था. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था. मेजबान का रिव्यु लेने का फैसला गलत साबित हुआ. गेंद विकेट से काफी उपर थी.

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

धोनी अपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है, नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े हैं. अटैक पर रिचर्डसन आए हैं.

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

धोनी यहां कुछ दर्द से जूझते दिख रहे हैं, पैट्रिक आए हैं मैदान पर. शायद उनके कमर के आस पास दर्द हो रहा है.

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

धोनी ने 82 गेंदों पर 58 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने सिर्फ तीन ही चौके लगाए. यानी 12 रन. बाकी के रन उन्होंने सिर्फ दौड़कर जोड़े. भारत के इस अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस पारी में एक बार फिर साबित कर दिया कि वह अभी भी सबसे फिट विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल बचा हुआ है और भारत को जीत के लिए 60 गेंदों पर 66 रन की जरूरत है. भारत के हाथों में अभी भी सात विकेट बचे हुए हैं. टीम सीरीज जीत की ओर बढ़ रही है.

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

धोनी और जाधव के बीच 50 रन की साझेदारी हो गई है और अब यह जोड़ी भारत की जीत की ओर बढ़ती दिख रही है.दोनों ने 58 गेंदों की साझेदारी की.

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

स्ट्राइक मिलने पर जाधव ने भी अपना हाथ खोला और मजबूत हाथों से गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. स्टोइनिस यहां निराश नजर आए. जर्सी के अंदर वह खुद को छिपाना चाहते थे.

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

स्टानलेक की गेंद पर धोनी ने कवर पॉइंट की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ उन्होंने अपने करियर की 70वीं वनडे फिक्टी जड़ दी. इस सीरीज में उन्होंने फिफ्टी का अर्धशतक जड़ा. एडिलेड में वह नाबाद रहे थे और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था. धोनी की ओर से कोई खास जश्न नहीं.

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

मेजबान की ओर से ​रिचर्डसन सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए हैं अभी तक. उन्होंने 2.38 इकोनॉमी से 8 ओवर में 1 मेडन सहित 19 रन दिए, साथ ही एक सफलता भी मिली. उनके बाद जंपा भी किफायती रहे अभी तक. 

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

धोनी ने स्टानलेक की गेंद पर सिंगल लिया और इसी के साथ धोनी 46 रन पर पहुंच गए हैं और वह अपने इस सीरीज में अपने तीसरे अर्धशतक से सिर्फ चार दूर हैं.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

35 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं. धोनी 42 और जाधव 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को जीत के लि 90 गेंदों पर 98 रन की जरूरत है. दोनों के बीच 21 रन की साझेदारी हो गई है.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

स्टेनलेक के ओवर की आखिरी गेंद  पर केदार जाधव ने शानदार चौका जड़ा. इसी के साथ भारत का स्कोर 34 ओवर के बाद 129/3 हो गया है. और अब ड्रिंक्स ब्रेक हो गया है.

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

धोनी लगातार अपने तीसरे अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि एडिलेड के मुकाबले यहां उनकी पारी धीमी जरूर रही ​है, लेकिन वह एक मजबूत पिलर की भूमिका अदा कर रहे हैं और एक छोर से टीम को मजबूती देने की कोशिश कर रहे हैं. 

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

क्रीज पर धोनी का साथ जाधव दे रहे हैं और अटैक पर स्टानलेक आए हैं, जो अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाए. 

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन ने अपने इस ओवर में तीन रन दिए. जिसमें दो रन तो वाइड गेंद फेंकने पर मिले. मेजबान की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी की जा रही थी. भले ही भारत की तुलना में मेजबान उतनी जल्दी विकेट नहीं ले पा रही, लेकिन बल्लेबाजों को खुलकर भी नहीं खेल दे रही. 123 पर तो मेजबान ने अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन उन्होंने 123 रन 30वें ओवर में ही बना लिए थे.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

कप्तान के रहते हुए भारत की पारी पहले ही धीमी चल रही थी और अब उनके पवेलियन लौटने के बाद पारी ओर भी अधिक धीमी हो गई है. भारत को 6.16 की रन रेट चाहिए, जबकि 3.73 की रन रेट चल रही है. समय समय पर क्रीज पर मौजूद बल्लेबाजों को बड़ा शॉट खेलकर बाद ने आने दबाव को अभी से कम करना होगा. 

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

भारत को एक और बड़ा झटका लगा है, कप्तान विराट कोहली 46 रन के स्कोर रिचर्डसन का शिकार हुए. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर सीधा एलेक्स कैरी के हाथों में चली गई और यहां भारत को तीसरा झटका लग गया है.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

धोनी ने अपने पेशेवर करियर में इसी के साथ 26 हजार रन पूरे कर लिए हैं.

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

धोनी ने थर्ड मैन की ओर एक और बाउंड्री लगाई, और इसी के साथ दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. 


 

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

धोनी और कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी होने वाली है, वहीं कोहली अपने अर्धशतक से सिर्फ 8 रन दूर हैं. धोनी के पास यहां एक और मौका है कि सिडनी की तरह मेलबर्न में भी एक बड़ी साझेदारी करें.

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

सिडल की गेंद पर धोनी ने मिड ऑन की तरफ खेला, जहां शॉन मार्श ने डाइव लगाकर स्टंप की ओर थ्रो किया, लेकिन धोनी उनसे कहीं ज्यादा फुर्तीले थे, जल्दी सिंगल पूरा किया और इस सिंगल के साथ ही भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

आधा खेल हो चुका है, लेकिन भातर टीम लक्ष्य के आधे तक भी नहीं पहुंच  पाई है. भारत को जीत के लिए 26 ओवर के बाद 133 रन की जरूरत है और उनके पास गेंद भी भरपूर है, लेकिन एक झटका टीम की लय और रणनीति बिगाड़ सकती है.

calenderIcon 14:10 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 93 रन बना लिए हैं. जीत के लिए 136 रन की जरूरत है. कोहली 36 और धोनी 25 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 14:10 (IST)
shareIcon

धोनी ने डीप मिड विकेट की ओर अपना हाथ खोला और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. पिच काफी धीरे हो रही है और बल्लेबाजी करना मुश्किल हो रहा है. यहां भारत को जरूरत है कि यह जोड़ी आखिरी तक क्रीज पर बनी रहे, क्योंकि इनके बाद जो भी बल्लेबाज आएगा, उसे काफी मुश्किल होगी.

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

अटैक पर पीटर सिडल आए हैं, जिन्हें अभी तक एक सफलता मिली है.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

भारतीय बल्लेबाजों के लिए जंपा का यह ओवर काफी कसा हुआ रहा. सिर्फ दो रन ही जोड़ पाए. भारत को 5.62 रन रेट की जरूरत है, जबकि उनकी रन रेट अभी 3.54 की ही चल रही है.

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

बड़े शॉट न लगा पाने के कारण कोहली और धोनी की जोड़ी यहां ज्यादा से ज्यादा रन दौड़कर जोड़ती दिख रही है और इसी कारण यह जोड़ी कई बार मुश्किल में फंसी. हालांकि दोनों ने खुद को बखूबी बचाया भी. लेकिन यहां दोनों के बीच आपसी तालमेल की कमी भी दिखाई दे रही है. एक-एक रन लेने के लिए संघर्ष कर रही भारतीय खेमे से काफी इंतजार के बाद बाउंड्री निकली. धोनी ने स्टोइनिस की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. लेकिन बाद में टीम पर से दबाव कम करने के लिए ऐसी बाउंड्री का इंतजार लंबे समय तक नहीं किया जा सकता.

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

मार्कस स्टायनिस की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने सामने की ओर तेजी से शॉट मारा और अपने और टीम के खाते में 4 रन जोड़ लिए.

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

जंपा की गेंद पर धोनी मुश्किल में पड़ सकते थे. जंपा के ओवर की दूसरी गेंद को कोहली ने खेला और यहां सिंगल की तलाश में थे. कोहली अभी थोड़े से ही बाहर निकले थे, लेकिन दूसरे छोर से धोनी काफी बाहर निकल गए थे. ख्वाजा की ओर से बेहतरीन फील्डिंग भी देखने को मिली. ख्वाजा ने गेंद को थ्रो किया, लेकिन तक तक धोनी वापस आ गए थे.

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

स्टॉयनिस की गेंद को धोनी ने मिड ऑ​फ की ओर खेला और यहां वह रन निकालने की कोशिश थे, कोहली भी दूसरे छोर से बाहर निकल गए थे, लेकिन धोनी ने उन्हें मना किया. यहां भारतीय कप्तान के लिए मुश्किल हो सकती थी. डायरेक्ट हिट किया गया, लेकिन तब तक कोहली वापस आ गए थे. 

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

20 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए हैं. कोहली 32 और धोनी 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को 20 ओवर के खेल में रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में दो बड़े झटके लगे.

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली ने तीन रन जोड़ लिए. छोटी गेंद को भारतीय कप्तान ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर पहुंचाया, लेकिन बाउंड्री तक नहीं पहुंचा पाए, इसकी भरपाई कोहली ने तीन रन दौड़कर किए. 

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

अटैक पर जंपा आए हैं. हालांकि इन्हें अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है, लेकिन भारत के बल्लेबाजों को बांधा जरूर था.

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

स्टोइनिस के ओवर की तीसरी गेंद पर धोनी ने हाथ खोला और बाउंड्री लगाने की कोशिश की, एक्स्ट्रा कवर की ओर हालांकि फील्डर ने गेंद को रोक लिया, लेकिन भारत के इस फिट विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन रन दौड़ कर ले लिए.

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतकीय पारी खेली. सिडनी और एडिलेड दोनों में धोनी का बल्ला बोला. हालांकि सिडनी में उनकी धीमी बल्लेबाजी को लेकर आलोचनाएं भी हुई थी, लेकिन एडिलेड में उन्होंने इसका जवाब बखूबी दिया था और अब यहां पर उनसे एक ऐसी ही पारी की उम्मीद है.

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

शिखर के जाने के बाद मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए हैं. और पहली गेंद पर धोनी को बड़ा जीवनदान मिला. मैक्सवेल ने सीधा हाथ में आई गेंद पर कैच छोड़ दिया.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

भारत को यहां पर दूसरा झटका लगा. मार्कस स्टायनिस की गेंद पर शिखर धवन का बेहद खराब शॉट और गेंद सीधा स्टायनिस के हाथों में. भारत का दूसरा विकेट गिरा.. शिखर धवन 23 रन बनाकर आउट हुए...उन्होंने कोहली के साथ मिलकर 44 रनों की साझेदारी की.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

बिली स्टेनलेक की गेंद पर 2 चौके जड़कर कप्तान विराट कोहली ने टीम के 50 रन पूरे कर लिए. 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 54/1 है यहां कोहली और धवन के बीच 39 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

काफी इंतजार के बाद कोहली के बल्ले से बाउंड्री निकली. स्टानलेक की गेंद पर कोहली ने थर्ड मैन की ओर चौका जड़ा. टीम को यहां अपनी रन रेट धीरे-धीरे बढ़ानी होगी.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

भारत की शुरुआत धीमी रही, लेकिन यहां पर टीम को कप्तान कोहली और धवन से एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद है. हालांकि लक्ष्य अधिक बड़ा नहीं है, लेकिन टीम अगर संभलकर नहीं बल्लेबाजी कर पाई तो यहीं लक्ष्य बड़ा हो जाएगा. 

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

मेजबान गेंदबाज भारत की सलामी जोड़ी को काफी देर से परेशान कर रहे थे और यहीं पर रोहित शर्मा उनके जाल में फंस गए और शॉन मार्श को अपना कैच थमा दिया. भारत को 15 रन पर ही पहला झटका लग गया. सिडल की गेंद पर रोहित के बल्ले का किनारा लगा और गेंद पहले स्लिप पर खड़े मार्श के हाथों में चली गई. हिटमैन आज सिर्फ 9 रन ही बना पाए.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने पीटर सिडल की गेंद को डीप लेग में 4 रन के लिए मार दिया. इसके साथ ही भारतीय पारी का पहला चौका यहां आया.

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई अटैक की शुरुआत अच्छी हुई है. जहां पहले ओवर में रिचर्डसन ने एक रन दिए, वहीं सिडल का दूसरा ओवर मेडन रहा. तीसरे ओवर में भी रिचर्डसन ने दो रन दिए. 5 ओवर बाद भारत का स्कोर 10 रन बिना किसी नुकसान पर. भारत की यहां पर थोड़ी धीमी और संभली शुरुआत.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

सिडल की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा के खिलाफ एलबीडब्यू के लिए रिव्यू लिया. गेंद रोहित के बैकपैड को हिट कर रही थी. मिडिल के उपर थी, अंपायर कॉल मानी गई. जिस कारण मेजबान का रिव्यू खराब नहीं हुआ. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था. और यहां पर भारत को पहला झटका लगने से बच गया.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की तीसरी गेंद पर रोहित को डीप मिड बैकवर्ड पॉइंट की ओर पहुंचाकर सिंगल लिया और टीम का खाता खोला.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

ब्रेक टाइम में बारिश हुई थी, लेकिन अब बारिश रूक गई है और रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर आ गए हैं. इनिंग्स ब्रेक के बाद भारत बल्लेबाजी करने उतरी है. सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर उतरे हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से रिचर्डसन शुरुआत कर रहे हैं.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

शमी ने स्टानलेक को बोल्ड करके मेजबान की पारी को 230 रन पर ऑल आउट कर दिया और इसी के साथ भारत को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला है. गेंदबाजों ने यहां पूरी तरह से प्रभावित किया और भारत की जीत में अपना आधा योगदान दे दिया है. बाकी का काम बल्लेबाजों पर है.

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल की गेंद पर भारत को एक और सफलता मिली. इसके साथ ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में वह 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं. चहल ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज की लिस्ट में तीसरे नंबर आ गए हैं. अपने आखिरी ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर एडम जम्पा ने बड़ा शॉट मारने की कोशिश की और गेंद सीधा विजय शंकर के हाथों में पहुंची और ऑस्ट्रेलिया को नौंवा झटका लगा.


Best figures for India in Australia:
6/42 Ajit Agarkar v Aus, MCG, 2004
6/42 Yuzvendra Chahal v Aus, MCG, 2019*
5/15 Ravi Shastri v Aus, WACA, 1991


Best figures for spinners vs Australia in Australia:
6/40 Yuzvendra Chahal, MCG, 2019*
5/15 Ravi Shastri, WACA, 1991
5/29 Saqlain Mushtaq, Adelaide, 1996
5/53 Abdul Qadir, MCG, 1984

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

युजवेंंद्र चहल ने भारत को 7वीं और खुद के लिए चौथी सफलता हासिल की है. युजवेंद्र चहल की गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में रिचर्डसन ने गेंद को सीधा केदार जाधव के हाथ में पहुंचा दिया. ऑस्ट्रेलिया की 7वां विकेट गिरा. 16 रन बनाकर रिचर्डसन आउट हो गए.

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

और चहल के इस ओवर में हैंड्सकॉम्ब ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा कर लिया. और ऑस्ट्रेलिया के 200 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

40 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने 6 विकेट के नुकसान पर 190 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 46 और रिचर्डसन 6 रन बनाकर खेल रहे हैं. 10 ओवर का खेल बचा है और मेजबान 240 के आस पास पहुंचती दिख रही है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

इंतजार के बाद मेजबान खेमे से बाउंड्री निकली. हैंड्सकॉम्ब ने शंकर की गेंद पर मिड विकेट के उपर से बाउंड्री तक पहुंचाया. शंकर का यह डेब्यू मैच है और वह अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाए हैं.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

सिडनी वनडे में भुवी काफी महंगे साबित हुए थे, जिसके बाद उन्होंने कहा था कि काफी समय से मैच नहीं खेलने के कारण वह लय को बरकरार नहीं रख. जिसके बाद ए​डिलेड में उन्होंने अपनी लय हासिल की थी और उनकी वह लय आज मेलबर्न में भी दिख रही है. 

calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

शमी की गेंद पर मैक्सवेल के बल्ले का उपर किनारा लगा और गेंद हवा में. भुवनेश्वर कम से कम 10 से 15 मीटर आगे की ओर भाग कर आए और डाइव लगाकर कैच लपका. कैच कतई आसान नहीं था. पीछे से गेंद को जज कर पाना मुश्किल था, लेकिन भुवी ने गेंद पर अपनी आंखे टिकाकर रखी थी. मैक्सवेल ने 29 गेंदों पर 26 रन बनाए. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव कर मोहम्मद शमी को वापस बुलाया गया है, और मैक्सवेल ने उनका स्वागत अपने विस्फोटक अंदाज में ही किया. शमी की शॉर्ट बॉल को फाइन लेग की ओर मारकर 4 रन बटोरे. अगली गेंद वाइड रहने के बाद शमी ने मैक्सवेल को बाउंसर फेंकी और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में गेंद ज्यादा ऊपर उठ गई. भुवनेश्वर कुमार ने बेहद शानदार कैच पकड़ा और ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा. इसके साथ ही ड्रिंक्स ब्रेक.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

चहल की गेंद पर मैक्सवेल ने कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 150 रन के पार पहुंच गई है. इस ओवर में चहल ने 11 रन दिए.

calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

चहल को सामने देखकर मैक्सवेल को पिछली पारियां जरूर याद होंगी. पिछले वनडे सीरीज में मैक्सवेल की 14 गेंद खेली, जिस पर सात रन बनाए और तीन बार आउट हुए. वहीं टी20 सीरीज में 27 गेंद पर 27 रन बनाए और चार आउट हुए. यहां पर चहल को एक और विकेट मिल सकती है, हैंड्सकॉम्ब का खराब शॉट पर खुशकिस्मत रहे कि विजय शंकर गेंद तक पहुंच नहीं पाए वरना यहां ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका लगता. अगली ही गेंद पर मैक्सवेल ने डीप लेग पर चौका जड़ दिया.

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

30 ओवर के खेल के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 124 रन और आधी ऑस्ट्रलिया टीम वापस पवेलियन लौट चुकी है. अब बल्लेबाजी करने ग्लेन मैक्सवेल आए हैं.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल ने अपने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को एक और सफलता दिलाई. इस बार भी इनफॉर्म बैट्समैन मार्कस स्टॉयनिस को स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल के ओवर की दूसरी गेंद पर स्टोइनिस ने लॉन्ग ऑन की ओर चौका जड़ा. जडेजा ने मिड ऑन पर डाइव लगाकर गेंद को रोकने का प्रयास किया था लेकिन असफल रहे थे.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने चार विकेट गंवाकर 105 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 5 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि स्टोइनिस खाता तक नहीं खोल पाए. चहल ने अपने पहले ही ओवर में मार्श और ख्वाजा को पवेलियन भेज दिया था. 

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

मार्श और ख्वाजा तेजी से पारी को आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन चहल ने अपने पहले ही ओवर में मेजबान को दो बड़े झटके दे दिए. ख्वाजा ने 34 रन बनाए. मार्श 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया. युजवेंद्र चहल ने अपने पहले ही ओवर में भारत को 2 सफलता दिला दी है. पहले इनफॉर्म बल्लेबाज शॉन मार्श ने आगे बढ़कर शॉट खेलना चाहा लेकिन विकेट के पीछे धोनी की स्पीड से मात खा गए और स्टम्पिंग आउट हुए. वहीं एक गेंद बाद उस्मान ख्वाजा ने खराब शॉट खेला और गेंद को सीधा चहल के हाथों में थमा दिया. ऑस्ट्रेलिया को यहां चौथा झटका लगा, हालांकि उसके 100 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

अटैक पर एक बार फिर जाधव आए हैं, जिनका पिछला ओवर काफी महंगा रहा था. जाधव ने अपने पिछले ओवर में 15 रन लुटाए थे.

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

ख्वाजा और मार्श के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. ख्वाजा 25 और मार्श 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत के लिए यह जोड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने दो विकेट झटकर मेजबान पर जो दबाव बनाया था, उस दबाव से टीम को निकालने के लिए ख्वाजा और मार्श की जोड़ी संघर्ष कर रही है.

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

अटैक पर रवीन्द्र जडेजा  आए हैं, जो इस मैच में अपना पहला ओवर करवा रहे हैं. जडेजा ने इस ओवर में 6 रन दिए. अपने इस ओवर में उन्होंने दो वाइड फेंकी.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

शंकर की गेंद लंबे इंतजार के बाद मेजबान के खेमे से बाउंड्री निकली और शॉन मार्श ने पुल किया और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. इसी के साथ मेजबान 50 रन के पार पहुंच गई  हैं.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

भारतीय गेंदबाजों में मेजबान को पूरी तरह से बांध कर रखा है. पिछले 40 गेंदों पर मेजबान के खेमे से कोई बाउंड्री तक नहीं निकल पाई है. भुवी ने भारत को दो सफलता दिलाई तो शमी, विजय शंकर और जाधव बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दे रहे हैं. 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

विजय शंकर का वनडे क्रिकेट में पहला ओवर, बेहतरीन गेंदबाजी. सिर्फ  दो रन दिया उन्होंने. उनके ओवर की पहली गेंद पर ख्वाजा ने सिंगल लिया और पांचवीं गेंद उन्होंने वाइड फेंक दी. लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी रही.

calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

10 ओवर के बाद पहला पावरप्ले समाप्त, ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 30 रन बनाकर 2 विकेट खो दिए. पावरप्ले के बाद भारत ने गेंदबाजी में पहला बदलाव किया. मोहम्मद शमी की जगह विजय शंकर को बुलाया गया है गेंदबाजी के लिए.

calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

इससे पहले वाली गेंद पर भुवी ने अंपायर के पीछे से गेंद फेंकी, जिसे फिंच ने छोड़ दिया. गेंद फेंकने के बाद फिंच हट गए. अगली गेंद पैड्स पर थी. इसके बाद अंपायर ने उंगली उठा दी और उन्हें एलबीडब्यू करार दिया. 

calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

इस वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में फिंच का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. सिडनी और एडिलेड दोनों ही मैच में फिंच सिर्फ 6-6 रन ही बना पाए थे, लेकिन मेलबर्न उनका पसंदीदा मैदान पर है और यहां पर वह एक अलग ही रूप में नजर आ रहे हैं. हालांकि इस बार भी वो कुछ ज्यादा नहीं कर पाए और 14 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया. ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, 9 ओवर के बाद 27/2


calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

इस वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में फिंच का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. सिडनी और एडिलेड दोनों ही मैच में फिंच सिर्फ 66 रन ही बना पाए थे, लेकिन मेलबर्न उनका पसंदीदा मैदान पर है और यहां पर वह एक अलग ही रूप में नजर आ रहे हैं.

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

भुवी का महंगा ओवर रहा ये. इस ओवर में 10 रन दिए. दूसरी और तीसरी गेंद पर फिंच ने बाउंड्री लगाई. वहीं एक अतिरिक्त गेंद पर फिंच ने चार रन दौड़कर ले लिए.

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

भुवी ने भारत को पहली सफलता जल्दी तो दिलवा दी, लेकिन इस समय क्रीज पर मेजबान के दो ऐसे बल्लेबाज खड़े हैं, जिन्हें टीम पर से इस दबाव को हटाने में समय नहीं लगेगा. कप्तान फिंच का इस ग्राउंड पर रिकॉर्ड शानदार है. पिछली 10 पारियों में उन्होंने 52.20 की औसत से 522 रन बनाए. जिसमें तीन तो शतक और एक अर्धशतक शामिल है. फिंच ने तीनों शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाए हैं. 

calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की गेंद पर ख्वाजा ने बाउंड्री लगाकर अपना खाता खोला.

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल हो चुका है और शुरुआती 5 ओवर का खेल भारत के लिए अच्छा रहा. भारत ने 11 रन पर मेजबान को एक बड़ा झटका भी दे दिया है. उस्मान ख्वाजा अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाए हैं, जबकि फिंच 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं. और इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहली सफलता दिला दी है. भुवनेश्वर की यह गेंद थोड़ी उछाल के साथ आई जिसे खेल पाने में एलेक्स कैरी असमर्थ रहे. और गेंद सीधा विराट कोहली के हाथों में पहुंच गई. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा. एलेक्स कैरी 5 रन पर आउट.

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

शमी के ओवर की तीसरी गेंद पर कैरी ने अपनी कलाईयों की पूरा घुमाया और काउ कॉर्नर की ओर बाउंड्री लगाई. मेजबान की पहली बाउंड्री है यहत्र. शमी के लिए दो स्लिप लगाई है. 

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

बारिश के बाद एक बार फिर से मैच शुरू हो चुका है. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने अपना पहला ओवर समाप्त किया. इस ओवर से सिर्फ 1 रन आए. दूसरे ओवर की कमान मोहम्मद शमी के हाथों में दी गई. वहीं बारिश के चलते टीम को मिलने वाले डिनर ब्रेक से 10 मिनट कम कर दिए गए हैं. अब यह 40 के बजाय सिर्फ 30 मिनट का होगा.

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

पहली गेंद को कैरी ने थर्ड मैन की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ मेजबान टीम का खाता खुला. अगली गेंद एकदम सीधी रही, सीधे धोनी के दस्तानों में. और इसी के साथ एक बार फिर बारिश ने खलल डाला. सिर्फ 2 गेंदों का खेल हो पाया है और बारिश के चलते एक बार फिर से मैदान पर कवर्स लाए जा रहे हैं.

calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

कुछ देर में खेल शुरु होने वाला है. कवर हटा लिए गए हैं. फिंच और कैरी पारी का आगाज करने के लिए तैयार हैं. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी की शुरुआत की.

calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

आखिरकार दर्शकों को मैच देखने का मौका मिल ही गया, अगले 10 मिनट में शुरू होगा.



calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

दोनों ही टीमों के लिए यह निर्णायक मैच है. लेकिन अच्छे संकेत नहीं है कि स्टेडियम में दर्शकों की छतरी खुली हुई है. पिच पर कवर्स भी लगे हुए हैं. मैच शुरू होने में अभी और देरी हो सकती है.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

भारत ने तीन बदलाव किए हैं. मोहम्मद सिराज की जगह विजय शंकर, कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और अंबाती रायुडू की जगह केदार जाधव को शामिल किया गया है.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

India Playing XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवीन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंन्द्र चहल.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

Australia Playing XI: रॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकाम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, पीटर सिडल, एडम जाम्पा और बिली स्टानलेक.

calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

खराब मौसम के चलते टॉस में देरी हो रही है. हालांकि बारिश अधिक तेज नहीं है. वहीं विजय शंकर को वनडे कैप दी गई है. यानी मेलबर्न में शंकर वनडे क्रिकेट में कदम रखने वाले हैं.


calenderIcon 07:16 (IST)
shareIcon

भारत के लिए विजय शंकर आज डेब्यू करेंगें. बीसीसीआई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.



calenderIcon 07:05 (IST)
shareIcon

दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है. सिडनी में खेले गए पहले वनडे में आस्ट्रेलिया ने 34 रनों से जीत हासिल की थी तो एडिलेड में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के दम पर बराबरी कर ली थी.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में जेसन बेहेरनडोर्फ का खेलना मुश्किल है ऐसे में बिली स्टेनलेक को मौका मिल सकता है. नाथन लॉयन पहले दो मैचों में असर नहीं दिखा पाए थे. आस्ट्रेलिया ने लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को मौका दिया है.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

पहले मैच में जरूर ग्लैन मैक्सवेल का बल्ला नहीं चला था लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने उपयोगी पारी खेली थी हालांकि वह टीम को बड़े स्कोर तक पहंचाने में नाकामयाब रहे थे.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

मध्यक्रम में शॉन मार्श ने पिछले मैच में शतक जड़ा था. उन्होंने पहले मैच में भी अर्धशतक जमाया था. मार्श के अलावा मध्य क्रम में उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी अच्छी जिम्मेदारी निभाई है.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

उसके लिए बड़ी चिंता कप्तान एरॉन फिंच की फॉर्म है. फिंच दोनों मैचों में जल्दी पवेलियन लौट गए थे. निर्णायक मुकाबले में कप्तान को अपने बल्ले में लगी जंग को दूर करना होगा. फिंच दोनों मैचों में भुवनेश्वर की इन स्विंगर पर आउट हुए हैं. यह एक तरह से उनकी कमजोरी बनी है.

calenderIcon 07:03 (IST)
shareIcon

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) की परेशानी उसकी बल्लेबाजी है. बीते दोनों मैचों में वह 300-320 के पार जाती दिख रही थी लेकिन अंत में विफल रही. उसका मध्य क्रम तो चल रहा है लेकिन वह टीम को बड़ा स्कोर प्रदान करने में असफल हो रहा है. आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई मध्यक्रम को अपनी इस कमी को दूर करना पड़ेगा.

calenderIcon 07:02 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी भारत की मजबूत कड़ी है. भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को देथ ओवरों में रनों के लिए तरसा दिया था. वहीं कुलदीप और रवींद्र जडेजा ने भी मध्य के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया (Australia) बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखा था. आखिरी मुकाबले में इन सभी से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है. 

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

इसके अलावा टीम में कोई और बदलाव की संभावना कम ही लगती है. रोहित शर्मा, कोहली और धोनी का बल्ला भी चल रहा. दिनेश कार्तिक ने भी दूसरे मैच में धोनी का अच्छा साथ दे अपनी जगह किसी तरह सुनिश्चित कर ली है. हालांकि कोहली, कार्तिक को बाहर बिठाने का दांव खेल सकते हैं.

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

वहीं चौथे नंबर उतर रहे अंबाती रायडू दोनों मैचों में विफल रहे हैं ऐसे में कोहली बैंच पर बैठे केदार जाधव का इस्तेमाल आखिरी मैच में कर सकते हैं. सिराज के स्थान पर खलील अहमद की वापसी भी हो सकती है.

calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

आज के मैच में कप्तान विराट कोहली जीत के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते. ऐसे में वह टीम में बदलाव कर सकते हैं. दूसरे मैच में कोहली ने मोहम्मद सिराज को पदार्पण का मौका दिया था जो महंगे साबित हुए थे और टीम को छठे गेंदबाज की कमी खली थी. इस स्थिति को देखते हुए वह आज हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को मौका दे सकते हैं.

calenderIcon 06:59 (IST)
shareIcon

नमस्कार! आपका NewsState के लाइव ब्लॉग में स्वागत है.