logo-image

IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

युजवेंद्र चहल ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 6 विकेट लेकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया.

Updated on: 18 Jan 2019, 12:34 PM

नई दिल्ली:

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और इस फैसले को सही साबित करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया. भारत के लिए युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 6 विकेट चटकाए. इसके साथ ही युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ODI और T20 प्रारूप में 6 विकेट लेने वाले दूसरे और पहले भारतीय गेंदबाज बन गए. इससे पहले यह कारनामा श्रीलंका के गेंदबाज अजंता मेंडिस के नाम था.

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 6 विकेट लेकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया. इससे पहले भारत के मध्यम गति के गेंदबाज अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 42 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

गौरतलब है कि युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने शुक्रवार को मेलबर्न में गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सबसे अच्छी गेंदबाजी के प्रदर्शन की बात की जाए तो सबसे ऊपर मुरली कार्तिक का नाम आता है जिन्होंने 2007 में मुंबई के मैदान पर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 6 विकेट महज 27 रन देकर चटकाए थे. इसके बाद अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर काबिज हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: कभी मानसिकता पर उठे थे सवाल, मिला मेलबर्न में डेब्यू करने का मौका 

वहीं अगर मेलबर्न में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की बात करें तो यहां अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) के साथ युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं, वहीं मिशेल स्टार्क तीसरे स्थान पर काबिज हैं, जिन्होंने 2015 में भारत के किलाफ खेलते हुए 43 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

इंग्लैंड के खिलाड़ी क्रिस वोक्स इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने 2011 में ब्रिस्बेन में खेलते हुए 45 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. गौरतलब है कि अगर भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की बात करें तो इस सूची में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) 8वें स्थान पर आ गए हैं. 

इस लिस्ट में सबसे पहले स्टुअर्ट बिनी ( 6/4 बनाम बांग्लादेश, 2014), अनिल कुंबले (6/12 बनाम वेस्टइंडीज 1993), आशीष नेहरा (6/23 बनाम इंग्लैंड, 2003), कुलदीप यादव (6/25 बनाम इंग्लैंड, 2018), मुरली कार्तिक (6/27 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2007) और अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) (6/42 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2004) का नाम आता है.

और पढ़ें: Koffee With Karan विवाद पर हार्दिक-राहुल के समर्थन में आए सौरव गांगुली, कही यह बड़ी बात 

भारतीय गेंदबाजों ने शुक्रवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर जारी सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को पारी में 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ही ढेर कर दिया. तीन मैचों की वनडे सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में जो टीम इस मैच को जीतेगी वह सीरीज पर कब्जा करेगी.