logo-image

IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में भारत की नजरें पहली सीरीज जीत पर, विराट कोहली रचेंगे एक और इतिहास

India vs Australia 3rd ODI match preview: तीन मैचों की श्रृंखला फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडीलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता.

Updated on: 18 Jan 2019, 12:01 AM

नई दिल्ली:

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम जब शुक्रवार को तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा टेस्ट श्रृंखला के बाद सीमित ओवरों में भी ऐतिहासिक पहली जीत दर्ज करने का होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा. वहीं इस तीसरे और आखिरी मैच पर बारिश के बादल मंडरा रहे हैं, हालांकि क्रिकेट फैन्स यही प्रार्थना कर रहे हैं कि इस मैच के दौराम बारिश खलल न डाले और लोग इस फाइनल मैच का लुत्फ उठा सकें. तीन मैचों की श्रृंखला फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडीलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता. 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला नहीं जीती है. इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 1985 में विश्व चैम्पियनशिप ओर 2008 में सीबी श्रृंखला जीती थी. पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यहां वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया था.

मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018-19 के दौरे पर कोई भी श्रृंखला गंवाये बिना टीम लौटेगी. टी20 श्रृंखला 1-1 से बराबर रही जबकि टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की, भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में भारत से मुकाबले को तैयार कंगारू टीम, बताया क्या होगा प्लेइंग XI 

श्रृंखला में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है. हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन दिये.

पांचवें गेंदबाज के रूप में हरफनमौला विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं . दोनों ने एमसीजी पर जमकर अभ्यास किया . शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे लेकिन देखना यह है कि वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ क्या टीम प्रबंधन उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है.

सिराज इसमें नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उससे स्पैल के आखिरी तीन ओवर कराये जायें या नहीं . भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं.

शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिये जगह बन सकती है . ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं. ऐसे में अंबाती रायुडू या दिनेश कार्तिक को बाहर रहना होगा.

और पढ़ें: Watch Video: बैन के बाद फिर से रंग में लौटे डेविड वार्नर, बाएं ही नहीं दाएं हाथ से भी दिखाया दम 

कार्तिक ने दूसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि रायुडू अभी तक प्रभावित नहीं कर सके हैं . उन्होंने गुरूवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सत्र में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया. धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सामने चयन की एक दुविधा है चूंकि जैसन बेहरेनडोर्फ फिट नहीं है . उनकी जगह बिली स्टालनेक ले सकते हैं . सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और एलेक्स कैरी से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं. समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

और पढ़ें: IND vs AUS: सचिन तेंदुलकर ने की महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ, कहा- आज भी हैं अच्छे फिनिशर 

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) : आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ.