logo-image
Live

IND vs AUS 2nd Test: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 112/5..जीत दूर

IND vs AUS 2nd Test: रिषभ पंत 9 और हनुमा विहारी 24 रन बनाकर नाबाद

Updated on: 17 Dec 2018, 03:32 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में 243 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे जबकि भारत अपनी पहली पारी में 283 रन पर ऑलआउट हो गया था. इस तरह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पास पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त थी. 

मेजबान टीम ने मैच के चौथे दिन लंच के बाद चार विकेट पर 190 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 243 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए उस्मान ख्वाजा (72) सर्वोच्च स्कोरर रहे. ख्वाजा का यह 14वां टेस्ट अर्धशतक है. उन्होंने 213 गेंदों पर पांच चौके लगाए. 

उनके अलावा कप्तान टिम पेन ने 37, एरॉन फिंच ने 25, मार्कस हैरिस ने 20, शॉन मार्श ने 5, पीटर हैंडसकोंब ने 13, टेविस हेड ने 19, पैट कमिंस ने एक और मिशेल स्टार्क ने 14 रनों का योगदान दिया. पीटर हैंडसकोंब 17 रन बनाकर नाबाद रहे.

Ind vs Aus 2nd Test Day 4 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोरकार्ड के लिये यहां क्लिक करें 

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी- 24*


रिषभ पंत- 09*

calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

चौथे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 112/5 (41 ओवर)

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

भारत को 5वां झटका लगा और इसी के साथ 43 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई. हेजलवुड ने रहाणे को एक गुड लेंग्थ डिलीवरी फेंकी जिसे रहाणे ने प्वाइंट के ऊपर से खेलने की कोशिश की और ट्रेविस हेड ने अपने सामने सूरज होने के बावजूद जबरदस्त कैच लपक कर रहाणे की पारी किया. रहाणे ने 47 गेंदों पर 30 रन की पारी का अंत किया. 100 रन से पहले ही भारत के आधे बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. नए बल्लेबाज आए हैं ऋषभ पंत.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की रहाण को जोरदार बाउंसर , रहाणे हुक शॉट खेलना चाहते थे. हेलमेट को छूर गेंद विकेटकीपर के पास गई. भारत की कोशिश अब आज क दिन के बचे हुए खेल को बिना किसी विकेट को गंवाए खेलने की है. लेकिन रहाे ने संयम खोया और उसके साथ अपना विकेट भी.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

चौथे दिन के खेल में अब 9 ओवर का खेल बाकी है.  कंगारू कप्तान ने नैथन लायन का आराम देकर पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को मोर्चे पर लगया हुआ है. रहाणे और विहारी के बीच हुई 42 रन की पार्टनरशिप ने यह तो सुनिश्चित कर दिया है कि टीम इंडिया चौथे दिन यह मुकाबला हारने नहीं जा रही है.

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

अब कप्तान टिम पेन ने पैट कमिंस को गेंदबाजी करने के लिए बुलाया है. पहली ही गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में हनुमा विहारी का जोरदार चौका. अपनी अभी तक की पारी में विहारी कुछ शानदार शॉट्स लगाए हैं. 18 रन पर खेल रहे हैं विहारी.


 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

मुरली विजय का विकेट गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के बीच 27 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. लायन का स्पेल जारी है. इस जोड़ी को अगर विकेट पर टिके रहना है तो लायन को सावधानी के साथ खेलना होगा. टी के बाद यह विकेट अब फिर बदला सा दिख रहा है और लायन के माकूल हो गया है. बहरहाल रहाणे ने थर्डमेन की दिशा में एक चौका जड़ दिया. ओवर की आखिरी बॉल पर तीन रन बने . ओवर से कुल सात रन आए. अजिंक्य रहाणे 28 और हनुमा विहारी 13 रन पर खेल रहे हैं. भारत का स्कोर है चार विकेट पर 89 रन. जीत केलिए अब 200 से कम रन की दरकार है.

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

लायन की गेंद पर हनुमा विहारी का बेहतरीन स्वीप शॉट. शानदार चौका. हनुमा विहारी का हौसला जरूर बढ़ा होगा इस शॉट के साथ.  भारत को स्कोर अब 71 रन हो चुका है लेकिन जीत के लिए अब भी 200 से ज्यादा रन की दरकार है. विहारी का एक और चौका. ये शॉट तो शानदार था.

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

ड्रिंक्स ब्रेक के बाद स्टार्क गेंदबाजी कर रहे हैं  दूसरी ही गेंद उन्होंने 149.2  किमी/घंटे की रफ्तार से फेंक दी. कंगारू गेंदबाजों के हौसले बुलंदी पर हैं. जबकि भारतीय बल्लेबाजों का संघर्ष जारी है.


 

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

नैथन लाय़न की शानदार फिरकी गेंद. मुरली विजय को ड्राइव के लिए ललचाया, गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी किनारे से लगकर स्टंप में गई,.विजय 20 रन बनाकर हुए आउट. भारत को चौथा झटका. लायन को दूसरी कामयाबी. हनुमा विहारी बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

रहाणे ने लायन की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल कर कर लायन की गेंद पर एक रन लिया. इस विकेट से लायन को ज्यादा स्पिन तो नहीं मिल पा रहा है लेकिन उनकी फ्लाइट दाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशान कर रही है. इस वजह से कोहली उनके जाल में फंसे और अब मुरली विजय  बोल्ड हुए..

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

नेथन लॉयन ने 7वीं बार विराट कोहली का विकेट लिया है. इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने के मामले में वह पहले स्थान पर आ गए हैं. वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट करने के मामले में वह तीसरे स्थान पर आ गए हैं.



calenderIcon 13:49 (IST)
shareIcon

भारत को बहुत बड़ा झटका लगा है. नेथन लायन के बुने जाल में कोहली फंस गए..कोहली के बल्ले के किनारा लेकर गेंद पहली स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों में गई. भारत की तीसरी विकेट गिरी. कोहली 40 गेंदों पर 17 रन बनाकर पैवेलियन वापस. भारत की जीत की उम्मीदें भी अब 50 फीसदी कम हो गई हैं. 48 रन पर भारत के तीन विकेट गिर गए. अजिंक्य रहाणे अब बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में फिर से बदलाव किया गया है. मिचेल स्टार्क वापस आए हैं. मुरली विजय के लिए आज की पारी बेहद अहम है. युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ फिट होकर अगले यानी  बॉक्सिंग डे टेस्ट में खेल सकते हैं. आज अगर मुरली विजय बेहतरीन पारी खेल गए तो वह उनके करियर को बचाने वाली पारी साबित हो सकती है.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

पैट समिंस की गेंद पर मुरली विजय का बेहकरीन कवर ड्राइव..रन हालांकि दो ही मिले लेकिन इस शॉट से मुरली विजय के माइंडसेट का अंदाजा लगाया जा सकता है. भारतयी बल्लेबाज जीत लिए खेलते दिख रहे हैं. और यही सही एप्रोच है. बहरहाल. फिरकी गेंदबाज नैथन लायन का स्पेल जारी है. सामने हैं कप्तान कोहली. कोहली की स्वीप की कोशिश लेकिन नाकाम. कोहली को संभलकर खेलना होगा.

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

इस साल विराट कोहली की ओर से दूसरी पारी में बनाए गए सबसे ज्यादा रन



calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के लिए विराट कोहली का विकेट कितना अहम है इसका अंदाजा खुद कोहली को भी है. टी ब्रेक में कहीं उनकी तन्मयता बिगड़ ना जाए इसके लिए उन्होंने इस दौरान भी नेट्स पर जमकर प्रैक्टिस की. यानी कोहली अपनी लय और अपने माइंडसेट पर कोई असर नहीं पड़ने देना चाहते हैं.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

लंच और टी के बीच का सेशन बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनके आया था. इस दौरान मेजबान टीम के छह और भारतीय टीम के दो विकेट गिरे. टी ब्रेक के बाद भारतीय बल्लेबाज बेहद कमिटमेंट के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. और इसी तरह से पॉजिटिव माइंड सेट की दरकार है.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की गेंद पर इस बार मुरली विजय के बल्‍ले से बाउंड्री निकली. विजय ने बखूबी हल्‍के हाथों से शॉट लगाते हुए गेंद को डीप एक्‍स्‍ट्रा कवर की ओर भेजा. 

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

अटैक पर हेजलवुड आए और कोहली ने उनकी पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट लगाना चाहा. हेलजवुड की गेंद पर कोहली ने अपनी पसंदीदा कवर ड्राइव खेला और गेंद को एक्‍स्‍ट्रा कवर की ओर से भेजा, लेकिन यहां हेड ने गेंद को बाउंड्री से कुछ दूर पहले ही रोक लिया. एक रन बचाया.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पृथ्‍वी शॉ के खेलने की उम्‍मीद है. अगर वो तीसरे टेस्‍ट में पारी का आगाज करते हैं तो उन्‍हें उम्‍मीद है केएल राहुल का साथ मिले. लेकिन पर्थ में आज मुरली विजय के पास मौका है कि वो तीसरे टेस्‍ट के लिए केएल राहुल से आगे अपनी जगह मजबूत कर सके.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

अटैक पर पैट कमिंस आए हैं , जिनका स्‍वागत मुरली विजय ने शानदार बाउंड्री लगाकर किया. विजय हालांकि फॉर्म में नहीं चल रहे हैं, लेकिन यहां उनके पास मौका है कि वह टीम की जीत पक्‍की करने में अपना योगदान दे सके. एक्‍स्‍ट्रा कवरकी ओर लगाई इस बाउंड्री ने उनका उत्‍साह बढ़ाने का काम जरूर किया होगा.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की गेंद पर कोहली ने पुल किया और गेंद को स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर बाउंड्री तक पहुंचाया. फिलहाल ऑस्‍ट्रेलिया टीम के लिए कोहली ही सबसे बड़ी परेशानी बने हुए हैं.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

तीसरे सेशन का खेल शुरू हो चुका है और अटैक पर आए हैं पैट कमिंस. दूसरी गेंद पर कोहली ने आखिरी मूवमेंट पर बल्‍ले का मुंह खोला और गेंद को गली की ओर पहुंचाया. कोहली बाउंड्री की उम्‍मीद लगाए बैठे थे, यहां ऑस्‍ट्रेलियाई फील्‍डर ने एक रन बचाया.

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

बाल बाल बचे मुरली विजय..हेजलवुड की गेंद पर बल्ले का बाहरी किनारा लगा लेकिन गेंद दूसरी स्लिप के आगे गिरी. भारतीय बल्लेबाजी बेहद मुश्किल में दिख  रही है. और अब टी ब्रेक का वक्त हो गया है. भारत का स्कोर है दो विकेट पर 15 रन . टारगेट है 287 रन का. क्रीज पर हैं कप्तान विराट कोहली और मुरल4 विजय. यहां पर टी-ब्रेक हो गया है. भारत ने 2 विकेट खो दिए हैं महज 15 रन के स्कोर पर. अब भारत को जीत के लिए 272 रनों की दरकार है.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

भारत का दूसरा विकेट भी गिरा..हेजलवुड को एक्स्ट्रा बाउंस मिला ..पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद टिम पेन के दस्तानों में चली गई. भारत को बहुत बड़ा झटका. एडिलेड जीत के हीरो चेतेश्वर पुजारा पैवेलियन वापस, पुजारा ने 11 गेंदों पर चार रन बनाए. अब क्रीज पर आए हैं कप्तान विराट कोहली. इस मैच में भारत की हार जीत कोहली के विकेट पर ही निर्भर है.

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

विजय के बल्ले से बेहतरीन शॉट. स्टार्क की गेदं की स्पीड का भरपूर फायदा उठाते हुए  फ्रंटफुट पर जाकर ड्राइव लगाया. गेंद गली के फील्डर के पास के बाउंड्री के बाहर. बल्ले से भारत का पहला चौका.  और अब थर्डमेन की दिशा में पुजारा के बल्ले से भी एक चौका निकला. हेजलवुड हैं गेंदबाज.

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

स्टार्क की गेंद को जोरदार बाउंस मिला और गेंद विकेटकीपर को भी पार करके हुए बाउंड्री के बाहर. भारत को चार रन तो मिल गए लेकिन बल्लेबाजों के लिए यह बाउंस बेहद परेशानी का संकेत है.बहरहाल भारत को स्कोर अब पांच रन हो चुका है. बाई के जरिए यह पहला चौका आया है.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

अब क्रीज पर आए हैं चेतेश्वर पुजारा. एडिलड में भारत की जीत के हीरो पुजारा ही थे. भारत को अगर पर्थ में जीत हासिल करनी है तो पुराजा को टिक कर खेलना ही होगा वरना भारत की जीत का सपना चकनाचूर होने की पूरी आशंका है. हेजलवुड अपनी टीम की ओर से दूसरा ओवर डाल रहे है.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

और ये बोल्ड...पहले ही ओवर में केएल राहुल का विकेट गिरा. उनके हाथ से लगकर गेंद स्टंप से जा टकराई. जीरो पर आउट हुए केएल राहुल . भारत को पहला झटका.  भारत का खता खुलने से पहले ही यह झटका लग गया है.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

और अब भारत की पारी शुरू होने वाली है. मरली विजय और केएल राहुल की सलामी जोडी क्रीज पर आ चुकी है. भारत को अगर यह 287 रन का टारगेट हासिल करना है को सलामी जोड़ी को मजबूत बुनियाद रखना होगी. वक्त की कमी नहीं है. बस जज्बे के साथ खेलने की जरूरत है..स्टार्क की पहली ही गेंद ऑफ स्टंप के ऊपर केएल राहुल भाग्यशाली रहे के बल्ले का बाहरी किनारा नहीं लगा.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

भारत को एक और विकेट मिला. नेथन लॉयन शमी की गेंद को प्वाइंट के ऊपर से उठा कर मारना चाहते थे लेकिन हनुमा विहारी को पार नहीं कर सके. उन्होंने आसान सा कैच लपका. भारत को नौवीं कामयाबी.

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट गिरा, मोहम्मद शमी ने नेथन लायन को भेजा पवेलियन. दूसरी पारी में शमी ने झटके 6 विकेट.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

एक और विकेट..इस बार  बुमराह की गेंद पैट कमिंस के लिए लो बाउंस रही और वह क्लीन बोल्ड हो गए. भारत को आठवीं कामयाबी. लेकिन जिस तरह से विकेट का व्यवहार बदल रहा है वह टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब हो सकता है.

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग की टेल शुरू हो चुकी है . भारत को अब बस तीन विकेट्स की दरतार है इस पारी को खत्म करने के लिए. अगर भारत 260 रन की ही लीड लेने देता है तो भी उसके लिए कोई चांस बन सकता है. पर्थ की विकेट अचानक के बेहद जीवंत होती दिख रही है. शमी को शानदार बाउंस मिल रहा है.

calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

और अब मोहम्मद शमी भी ख्वाजा को राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए हैं. ख्वाजा इस पारी में 212 गेंदें खेल चुके हैं. और यह आउट..उस्मान ख्वाजा शमी के जाल में फंसे.  बल्ले का किनारा लेकर गेंद पंत के दस्तानों में गई, भारत को सातवीं कामयाबी. ख्वाजा 72 रन बनाकर हुए आउट. मोहम्मद शमी की यह पांचवीं विकेट. यह तीसरा मौका है जब शमी ने एक पारी में पांच विकेट हासिल करे हों. ऑस्ट्रेलिया की लीड अब 241 रन की है.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के निशाने पर अब उस्मान ख्वाजा है. बुमराह अब उसको राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए हैं. जाहिर है टीम इंडिया उस दबाव को बरकरार रखना चाहती है जो इन दो विकेट्स के बाद बना है. ख्वाजा 71 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने अपनी दो गेंदों से भारत को इस मुकाबले में वापस ला दिया है . शमी अब हैट्रिक बॉल पर हैं. वह हैट्रिक ले पाएंगे या नहीं यह देखना होगा . अब नई गेंद ले ली गई है. शमी के गेंद को पैट कमिंस ने आसानी से खेला और वह हैट्रिक से चूक गए. ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 236 रन की है. छह विकेट्स गिर चुके हैं.

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

शमी ने भारत को आखिरकार पहली कामयाबी दिलाई..बाउंसर गेंद पेन के ग्लव्ज में लगकर स्लिप में गई जहां कप्तान कोहली ने कैच लपक लिया. 116 गेंदों पर 37 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान हुए आउट. भारत के लिए उम्मीद की किरण ...एरॉन फिंच आए हैं बल्लेबाजी करने...अगली ही गेंद पर फिंच ने भी पंत को कैच थमा दिया. और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की 2 गेंदों में 2 विकेट गिर गई है.


 

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

कप्तान कोहली ने अब इशांत शर्मा को मोर्चे पर लगा दिया है. भारतयी कप्तान अपने सभी विकल्पों का बारी बारी से उपयोग तो कर रहे हैं लेकिन कामयाबी नहीं मिल पा रही है. भारत को अब एक फिरकी गेंदबाज की कमी शिद्दत से खल रही होगी. पिछले 10 ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों ने 24 रन जोड़ दिए हैं. और अब लंच ब्रेक हो गया, भारत के लिहाज से निराशा भरा सत्र रहा, भारत को एक भी विकेट नहीं मिला है इस सत्र में, वहीं ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 233 रनों की हो चुकी है.

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की गेंद (72.5) पर टिम पेन ने मिड ऑफ की ओर चौका लगाया. इस चौके के साथ ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 224 रनों की हो गई है और भारत के लिए मुश्किलें और बढ़ गई हैं.

calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी पूरी तरह से बेअसर नजर आ रहे हैं. लगता है जल्द ही कप्तान कोहली गेंदबाजी में एक और बदलाव कर सकते हैं . ऑस्ट्रेलिया की लीड अब 217 रनों की हो चुकी है. यहां से अब हर रन भारत के लिए खतरे की घंटी साबित होगा. इस पारी में अभी तो एरॉन फिंच को भी बल्लेबाजी करने वापस आना है. भारत को किसी भी सूरत में जल्द से जल्द विकेट की दरकार है. बुमराह आक्रमण पर लगे हुए हैं.

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

और अब दूसर छोर से भी गेंदबाजी में बदलाव. जसप्रीत बुमराह को वापस बुलाया है कप्तान कोहली ने . बुमराह ने शॉर्ट बॉल के साथ अपने दूसरे स्पेल की शुरूआत की लेकिन टिम पेन पर बेअसर.74 गेंदों पर 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. पेन. शानदार कप्तानी पारी खेली है उन्होंने अब तक. पगबाधा की जोरदार अपील लेकिन अंपायर पर बेअसर . टीम इंडिया ने रिव्यू नहीं लिया क्योंकि बल्ले का अंदरूनी किनारा लगा था.

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

कप्तान कोहली ने अब हनुमा विहारी को मोर्चे पर लगाया है. पहली पारी में उन्होंने दो विकेट हासिल किए थे. इस पारी में उनकी झोली खाली ही रही है. क्या विहारी भारत को वह कामयाबी दिला पाएंगे जिसकी उसे दरकार है.


 

calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

उस्मान ख्वाजा ने लगाया 14वां अर्धशतक, 155 गेंदों  पर उनका यह अर्धशतक बना है जो शायद उनका सबसे धीमा अर्द्धशतक होगा. इसी से पता चलता है कि वह कितने संयम के साथ खेल रहे हैं. कंगारू टीम की लीड भी 200 रन क पार चली गई है और यही वह खतरे का निशान है जिसके ऊपर जितना ज्यादा स्कोर जाएगा उतना ही टीम इंडिया को मुश्किलें बढ़ती जाएंगी.



calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

चौथे दिन के खेल के पहले 13 ओवर्स मे मेजबान टीम ने कुल 19 रन जोड़ लिए हैं. यह एक धीमी लेकिन ठोस शुरुआत है. कंगारू टीम की लीड 200 रन के करीब हो चुकी है. यह अब 200 के बाद जितनी आगे जाएगी टीम इंडिया के लिए उतनी ही बड़ी मुसीबत बनती चली जाएगी. इशांत शर्मा और टिम पेन का संघर्ष जारी है.

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने आज के दिन के खेल में अभी तक रन भले ही कम बनाए हों लेकिन जिस तरह से उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजो ंके सामने धीरज के साथ खेल दिखाया है वह भारत को चिंता में डाल सकता है. टीम इंडिया ने चौथे दिन के खेल में एसी शुरुआत की उम्मीद नहीं की होगी.  उमेश यादव और इशांत शर्मा मोर्चे पर लगे हुए हैं लेकिन ख्वाजा और पेन जिस कमिटमेंट के साथ खेल रहे हैं वह भारत को परेशान करने वाला है.

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

बहरहाल..कप्तान कोहली ने दूसरे छोर से भी बदलाव किया है और इशांत शर्मा को मोर्चे पर लगया है. इस ओवर में बस एक रन बना . आज के दिन के खेल के पहले 10 ओवर पूरे हो गए हैं. भारतीय टीम को एक भी विकेट हासिल नहीं हो सका है. इन 10 ओवरों में रन भले ही 12 बने हों लेकिन इस मेजबान टीम के लिहाज से अच्छी शुरुआत कहा जा सकता है.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के जिस पर्थ शहर में यह मुकाबला खेला जा रहा है , पांच साल पहले इस शहर में आज ही के दिन कंगारू टीम ने इंग्लैंड को मात देकर  एशेज पर फिर से कब्जा किया था. यानी ये शहर और आज का दिन मेजबान टीम के लिए भाग्यशाली है. भारत को सतर्क रहने की जरूरत है.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

और अब कप्तान कोहली ने चौथे दिन के खेल का पहला गेंदबाजी बदलाव किया है. बुमराह की जगह पर उमेश यादव को मोर्चे पर  गया गया है. क्या कप्तान कोहली का यह दांव काम करेगा? उमेश ने पहली दो गेंदें ऑफ स्टंप के बाहर फेंकीं. तीसरी गेंद को पेन में स्क्वॉयर लेग की दिशा में खेल कर एक रन बना लिया. उमेश के पहले ओवर में बस यही एक रन आया. भारत को अब भी आज के पहले विकेट की तलाश है.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

बुमराह की गेंद पर ख्वाजा ने एक रन जरूर लिया लेकिन यह रिस्की रन था. नॉन स्ट्राइकर एंड पर अगर सीधा थ्रो आ जाता तो ख्वाजा पैवेलियन वापस लौट जाते . ख्वाजा ने लगातार दो मेडन ओवर खेले थे शायद यह उसी  का दबाव है कि वह यह खतरा मोल लेने के लिए दौड़ पड़े. बुमराह अपना संतुलन बना नहीं सके और ख्वाजा बच गए.

calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

बुमराह के ओवर से एक रन आया और अब शमी की बारी है लेकिन इस बार उनके सामने ख्वाजा नहीं बल्कि टिम पेन हैं.बाउंसर के साथ उन्होंने पेन के लिए आज के दिन की पहली गेदं फेंकी जिस पर डक करके पेन ने बचाव किया. शमी की एक और बाउंसर लेकिन यह दिशाहीन थी. शमी का एक और मेडन ओवर..आज कि दिन के खेल में यह शमी का लगातार तीसरा मेडन ओवर है.

calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

शमी के ओवर की आखिरी गेंद पर खवाजा के बल्ले का बाहरी किनारा तो लगा लेकिन गेंद दूसरी स्लिप में खड़े केएल राहुल के सामने ही गिर गई. यह एक मौका बन सकता था लेकिन बना नहीं. शमी का मेडन ओवर खत्म हुआ. इस ओवर में एक बार ख्वाजा बीट भी हुए. शानदार ओवर.

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

बुमराह के ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान टिम पेन का चौका. चौथे दिन के खेल का यह पहला चौका. बल्ले का बाहरी किनारा लगा और दूसरी स्लिप के पास से गेंद सीमा रेखा के बाहर चली गई. पेन का चतुराई भरा शॉट. बुमराह के अच्छे ओवर का बुरा अंत हुआ.

calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

चौथे दिन के खेल का दूसरा ओवर मोहमम्द शमी डाल रहे हैं. बेहद शानदार ओवर ..इस ओवर में कोई रन नहीं बना यनी मेडन ओवर लेकिन जिस तरह का धैर्य उस्मान ख्वाजा ने दिखा या वह भी तारीफ के काबिल है. इससे संकेत मिलता है कि कंगारू बल्लेबाज किस  इरादे के साथ आज बल्लेबाजी करने आए हैं. उन्हें पता है कि उनके पास काफी वक्त है. बस उन्हें क्रीज पर टिके रहना है.

calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

मुकाबला शुरू हो चुका है, जसप्रीत बुमराह के सामने उस्मान ख्वाज बल्लेबाजी कर रहे हैं . टिम पेन दूसर छोर पर हैं, ओवर की आखिरी गेंद पर ख्वाजा ने एक रन लिया. चौथे दिन के खेल के पहले ओवर से कुल दो रन आए. भारत जल्द से जल्द विकेट निकालने की दरकार है, ऑस्ट्रेलिया की बढ़त अब 177 रन की हो चुकी है.

calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए बेहद अच्छी खबर है..एरॉन फिंच को फिट घोषित किया गया है और वह बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं.

calenderIcon 08:05 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की टीम के बल्लेबाज एरॉन फिंच चोटिल हैं लिहाजा हो सकता है कि वह बल्लेबाजी करने ना उतरें. इस हिसाब से भारत को आज पांच विकेट चटकाने की ही जरूरत हो सकती है. चार तेज गेंदबाजों के साथ खेल रही टीम इंडिया यह काम जल्द से जल्द करने की कोशिश करेगी.

calenderIcon 08:05 (IST)
shareIcon

भारत - ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ टेस्ट में आज चौथा और सबसे अहम दिन है. आज के दिन के खेल से ही इस टेस्ट मैच का नतीजा निर्धारित हो सकता है. मेजबान टीम के पास अब तक कुल 175 रन की लीड है.  भारत ने चार विकेट्स हासिल कर लिए हैं. देखना होगा कि यह कितनी आगे जाती है.