logo-image
Live

IND vs AUS 2nd Test Day 2: दूसरे दिन का खेल खत्म, रहाणे-कोहली के अर्धशतकों से भारत मजबूत

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. मार्कस हैरिस (70) और एरॉन फिंच (50) ने पहले सत्र की समाप्ति तक 66 रन जोड़े. इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया.

Updated on: 15 Dec 2018, 03:23 PM

नई दिल्ली:

भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रनों के सामने चायकाल तक 2 विकेट खोकर 70 रन बना लिए हैं. इस सत्र में 29 ओवर्स की गेंदबाजी हुई है जिसमें 64 रन आए हैं. 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया द्वारा सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को उम्मीद थी कि वह भोजनकाल तक कोई भी विकेट नहीं गंवाएगी लेकिन मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद विजय का स्टम्प ले उड़ी और भारत को मायूसी हाथ लगी। इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 277 रनों के साथ की थी। कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस के ऊपर ऑस्ट्रेलिया को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी। इन दोनों ने अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया और दूसरे दिन के तकरीबन शुरुआती एक घंटे तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट नहीं लेने दिया। 

दोनों ने संयम से बल्लेबाजी की। दोनों ने टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। इस साझेदारी को आखिरकार उमेश यादव ने तोड़ा। उमेश ने कमिंस को 310 रनों के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट किया। कमिंस ने 19 रन बनाए.

Ind vs Aus, India vs Australia 2nd Test Live Cricket Score Streaming Online: स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने पैट कमिंस (66.6 ओवर) पर फ्लिक कर चार रन निकाले. कोहली तेजी से शतक की ओर अग्रसर हैं लेकिन वह उसे कल ही पूरा कर पाएंगे. आज के दिन का खेल खत्म, भारत ने दिन के अंत तक 3 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए. दिन के आखिरी सत्र में भारत ने 1 विकेट खोकर 102 रन बनाए. कोहली और रहाणे के बीच अब तक 91 रनों की साझेदारी हो चुकी है.


 

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे ने नाथन लायन पर सिंगल लेकर 50 रन पूरे किए. ये उनका 17वां अर्धशतक है.

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन का खेल अंतिम दौर में है. अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली क्रीज पर अडिग नजर आ रहे हैं. दोनों के बीच जमती साझेदारी के साथ दोनों बल्लेबाज निजी उपलब्धियों के नजदीक भी खड़े हैं.

calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की लगातार 2 गेंदों में अजिंक्य रहाणे ने 2 चौके लगाकर भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया है. रहाणे ने पहले (64.2) स्ट्रेट ड्राइव और फिर (64.3) थर्ड मैन की तरफ गेंद को उठाकर शॉट मार दिया.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने पैट कमिंस (61.2 ओवर) पर मिड ऑन और कवर के बीच परफेक्ट ड्राइव लगाकर 4 रन बटोरे.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे आज अच्छी पारी खेल रहे हैं. वह सहज लग रहे हैं और लगातार रन भी बना रहे हैं. लगता है कि किसी मशीन ने उनके दिमाग से सारे नकारात्मक विचार हटा दिए हैं. वह पिछली कुछ पारियों से रन बनाने के लिए जूझ रहे थे. उनको शतक लगाअ तो साल भर से ज्यादा का समय हो गया है. फिलहाल उनको कप्तान कोहली का अच्छा साथ मिला हुआ है.

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे ने मिचेल स्टार्क (57.1 ओवर) पर चौका लगाया. उन्होंने शानदार कवर ड्राइव लगाया.

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के बीच चौथे विकेट पर अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है. दिन का खेल भी अंतिम दौर में चल रहा है. भारत अगर अब कोई विकेट नहीं खोता है तो वो दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रख सकता है. हालांकि अभी भारत को स्कोर बराबर करने के लिए लंबा रास्ता तय करना है लेकिन ये जोड़ी रहेगी तो उम्मीद बनी रहेगी.

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड की जगह मिचेल स्टार्क आए हैं आक्रमण पर, ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट की सख्त दरकार है. क्योंकि ये जोड़ी उसके लिए सिरदर्द बन सकती है. कोहली और रहाणे के बीच 50 रन की साझेदारी होने वाली है.

calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

नाथन लायन एक छोर से गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं लेकिन आज वह अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली को उतना परेशान नहीं कर पा रहे हैं. एडिलेड टेस्ट में उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को भरपूर नचाया था.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जोश हेजलवुड (51.4 ओवर) की गेंद पर मिड ऑन पर ऑन ड्राइव लगाकर एक और चौका हासिल किया.

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे ने जोश हेजलवुड (49.5 ओवर) पर पुल कर शॉट लगाया. गेंद थोड़ी छोटी थी लेकिन रहाणे ने अच्छी तरह गेंद के पीछे आते हुए उस पर शॉट जड़ दिया.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

भारत की ओर से सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले कप्तान की लिस्ट में विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं.





calenderIcon 14:10 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे आज अलग ही अंदाज में नजर आ रहे हैं. उनकी पारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह पुजारा के जाने के बाद क्रीज पर आए लेकिन आक्रामक बल्लेबाजी से 35 गेंदो पर 25 रन पर पहुंच गए. उन्होंने अभी तक दो चौके और एक छक्का लगाया है.

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दसवां फिफ्टी प्लस स्कोर है. वह इंग्लैंड के खिलाफ भी दस बार फिफ्टी प्लस स्कोर बना चुके हैं.

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क पर विराट कोहली ने तीन रन लेकर भारत के 100 रन पूरे किए. विराट कोहली ने कमिंस की गेंद पर चौका लगाकर अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया. भारत ने बल्लेबाजी क्रम के अपने शीर्ष 3 बल्लेबाजों को खो दिया है. टीम इंडिया को विराट कोहली से कप्तानी पारी की जरूरत और उम्मीद दोनोंं है.


 

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे ने पैट कमिंस (39.3 ओवर) पर बैकवर्ड पाइंट पर चौका लगाया. अजिंक्य रहाणे ने मिचेल स्टार्क (42.6 ओवर) पर अपर कट से थर्ड मैन पर छक्का लगाया. कमाल का शॉट था रहाणे का.


 


 

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे आए हैं चेतेश्वर पुजारा के स्थान पर, मिचेल स्टार्क  की जिस गेंद पर चेतेश्वर पुजारा आउट हुए वो लेग साइड पर पड़ी थी. पुजारा ने फ्रंट फुट पर आकर उसे ग्लांस किया जो हल्का सा किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में समा गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए ये बहुत बड़ी सफलता है. पुजारा वही बल्लेबाज हैं जिनकी वजह से ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड में जीत से महरूम होना पड़ा था.

calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने पुजारा को विकेटकीपर टिम पेन से लपकवा दिया. पुजारा 24 रन ही बना सके. भारत ने तीसरा विकेट 82 रन पर गंवाया.

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस ने बाउंसर पर विराट कोहली को आजमाया लेकिन गेंद विकेटकीपर के सिर के ऊपर से बाउंड्री के बाहर चली गई. भारत को इस पर पांच रन मिले.

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम अब भी रन 251 से पीछे है. भारत को एक लंबी पार्टनरशिप की जरूरत है जो पुजारा और कोहली के रुप में बढ़ती दिख रही है. पिछले 10 ओवर में भारत ने 20 रन बनाए हैं.पार्टनरशिप  192 गेंदों पर 67 रन की हो चुकी है.


 

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

कमिंस की गेंद पुजारा के पैड पर लगी. अपील को अंपायर ने नकारा . मेजबान टीम ने रिव्यू का फैसला लिया, टीवी रीप्ले में साफ दिखा कि गेंद स्टंप्स के ऊपर से जा रही थी. पुजारा का विकेट बच गया. ऑस्ट्रेलिया ने अपना रिव्यू गंवा दिया. भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 75 रन. कोहली  41 रन और पुजारा 24 रन पर खेल रहे हैं.


 

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

कमिंस की गेंद पर उस लूज शॉट से सबक लेते हुए कोहली ने अगले ओवर में बहद सवधानी बरती. मिचेल मार्श के ओवर में  कोहली ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती हर गेंद को पूरा सम्मान दिया. ओवर मेडन जरूर रहा लेकिन जिससे कोहली को आत्मविश्वास जरूर बढ़ा होगा और ऑस्ट्रेलिया की टीम की निराशा.


 
calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कोहली ने बल्ला लगााने की कोशिश की .भाग्यशाली रहे कि बाहरी किनारा  नहीं  लगा. विराट को इस शॉट से बचना होगा. टीम इंडिया को आज विराट को बेहद जरूरत है. अगर आज के इस सेशन में भारत विराट की मौजूदगी में 100-125 रन बना लेता है तो फिर यह मुकाबला बराबरी पर आ जाएगा.

calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो चुका है. भारतीय टीम के लिहाज से यह सेशन बेहद महत्वपूर्ण है . कप्तान कोहली क्रीज पर हैं और उनके साथ हैं चेतेश्वर पुजारा. गेेदबाजी की कमान मिचेल स्टार्क के हाथों में है.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने नाथन लायन (31.3 ओवर) पर कवर ड्राइव कर चौका लगाया. टी-ब्रेक हो गया है. पुजारा और कोहली ने टी ब्रेक तक दो विकेट पर 70 रन बनाए.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने जोश हेजलवुड पर दो स्लिप और गली लगा रखी है. वह लगातार ऑफ स्टंप के बाहर गेंद डालकर बल्लेबाज को ललचाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन चेतेश्वर और विराट कोहली के रहते उनकी दाल नहीं गल रही है.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने नाथन लायन (27.3 ओवर) पर तीन रन लिए. इसके साथ ही चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है. यही जोड़ी भारत को मुकाबले में ला सकती है. भारत शुरुआती दो विकेट महज आठ रन पर गंवाकर बैकफुट पर था, लेकिन पुजारा और कोहली ने तीसरे विकेट पर साझेदारी कर उसे उबारने में मदद की.

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

भारत ने 19 गेंद बाद कोई सिंगल लिया है. अगर यही हाल रहा तो गेंदबाजों को हावी होने में समय नहीं लगेगा. क्योंकि जब रन बनते हैं तो दबाव बल्लेबाज पर आ जाता है. वह कोई गलत शॉट खेल सकता है.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

भारतीय बल्लेबाज इस समय बेहद धीमा खेल रहे हैं. विराट कोहली ने क्रीज पर आते ही कुछ ताबड़तोड़ शॉट लगाए थे. उन्होंने एक ही ओवर में तीन चौके लगा डाले थे. लेकिन अब पुजारा और कोहली दोनों ही बेहद सतर्क होकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की जगह जोश हेजलवुड को लाया गया है. ऑस्ट्रेलिया चाह रहा होगा कि इस जोड़ी को बड़ी साझेदारी करने से रोक दिया जाए वरना ये उसके लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच 45 रन की साझेदारी हो चुकी है.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया है. विराट कोहली ने नाथन लायन (21.1 ओवर) पर सिंगल लेकर भारत को इस मुकाम तक ला खड़ा किया.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

भारत ने लंच के बाद पहले घंटे में 37 रन जोड़ लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. भारत के लिए ये साझेदारी बेहद अहम है. यही मैच में भारत के भविष्य तय करेगी.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा को सबसे ज्यादा बार लाथन लायन ने आउट किया है. वह टेस्ट में पुजारा को आठ बार पवेलियन भेज चुके हैं, जो किसी गेंदबाज की सर्वाधिक संख्या है. जबकि विराट कोहली को लाथन लायन ने छह बार आउट किया है. ये भी किसी गेंदबाज की टेस्ट में कोहली को आउट करने की सर्वाधिक संख्या है.देखना है कि लायन और दोनों भारतीय बल्लेबाजों के बीच मुकाबला कैसा रहता है.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम ने शुक्रवार को इस मैच में चार तेज गेंदबाजो के साथ खेलने का फैसला किया. जबकि एक दिन पहले ही यानी गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने ऐलान किया कि उनकी टीम तीन तेज गेंदबाजों और फिरकी गेंदबाज नाथन लायन के साथ मुकाबले में उतरेगी. इस विकेट पर फिरकी गेंदबाज के लिए भी पूरी मदद मौजूद है. चूंकि इस विकेट पर चौथी पारी भारत को खेलनी है लिहाजा लायन अपनी टीम के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. इस मैदान पर अब तक बस एक फर्स्ट क्लास मुकाबला ही खेला गया है. उस मुकाबले में लायन ने कुल सात विकेट्स झटके थे.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. 14वें ओवर में ऑफ स्पिनर नाथन लायन को लाया गया है. वह पहले टेस्ट में भी काफी सफल रहे थे.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दस ओवर के बाद गेंदबाजी में पहला बदलाव किया. मिचेल स्टार्क के स्थान पर पैट कमिंस को लाया गया है.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

हेजलवुड का महंगा ओवर, विराट कोहली ने इस ओवर में 3 चौके लगाए. पहले (9.1) मिड ऑन पर , फिर (9.2) ऑफ ड्राइव और अंत में (9.4) एक बार फिर हेजलवुड के खिलाफ मिड ऑन पर चौका लगाया.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने मिचेल स्टार्क (8.3 ओवर) पर शानदार कवर ड्राइव से चौका लगाया. ये पुजारा स्टाइल का शॉट था.


 

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी जारी, चेतेश्वर पुजारा बाल-बाल बचे. यहां पर भारत को तीसरा झटका लग सकता था. भारत को यहां एक मजबूत साझेदारी की जरूरत है. 

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने मिचेल स्टार्क (4.3 ओवर) पर सिंगल लेकर अपना खाता खोल लिया है.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए और जोश हेजलवुड की पहली ही गेंद को मिड ऑन पर ड्राइव कर चार रन बटोर लिए.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड ने इस सत्र के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर यार्कर पर केएल राहुल के विकेट चटका दिए. केएल राहुल ने पैर बचाते हुए गेंद को ड्राइव करने की कोशिश की लेकिन वह बुरी तरह चूक गए. वह केवल दो रन बना सके. भारत ने दूसरा विकेट आठ रन पर गंवा दिया.

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है. भारत ने पहला विकेट मुरली विजय के रूप में गंवा दिया है. अब चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं. उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. पुजारा ने पहले टेस्ट में शतक और अर्धशतक लगाया था. मैच विजयी पारी खेलने के कारण वह मैन ऑफ द मैच रहे थे.

calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

भारत को पहले सत्र में एक झटका लग गया. मिचेल स्टार्क ने मुरली विजय को बोल्ड कर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. मुरली विजय अपना खाता भी नहीं खोल सके थे, भारत ने पहला विकेट केवल छह रन के योग पर गंवा दिया. इसके साथ ही लंच ब्रेक हो गया है.


 

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

केएल राहुल ने बल्ले से पहला रन तीसरे ओवर में मिचेल स्टार्क की पहली गेंद पर बनाया. ओवर की आखिरी गेंद पर स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई. मुरली विजय बिना कोई रन बनाए बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए हैं और इसी के साथ लंच की घोषणा हो गई है. लंच के समय तक भारत का स्कोर 6/1.



calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड दूसरा ओवर लेकर आए हैं. पहली ही गेंद मुरली विजय के पैड से लगकर बाउंड्री के पार चली गई. भारत को खाता अतिरिक्त रनों से खुला. दोनों बल्लेबाज अभी अपना खाता नहीं खोल सके हैं.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

भारत की पहली पारी शुरू हो गई है. मुरली विजय और केएल राहुल कर रहे हैं पारी की शुरूआत. मिचेल स्टार्क ने पहला ओवर किया, मिचेल स्टार्क का पहला ओवर मेडन रहा. लंच करीब है. मुरली विजय और केएल राहुल की कोशिश संभल कर खेलने की होगी.

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

उमेश यादव की जगह इशांत शर्मा आए और दूसरी गेंद पर उन्होने मिचेल स्टार्क को पवेलियन भेज दिया. अगली गेंद पर जोश हेजलवुड को भी पंत के हाथों कैच करवा कर ऑस्ट्रेलियाई पारी समेट दी. ऑस्ट्रेलिया की पारी 326 रनों पर समाप्त हो गई. अब भारतीय टीम कुछ देर में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरेगी.


 

calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

पेन ने रिव्यू लिया. लेकिन वो भारत के नाम रहा. टिम पेन ने 89 गेंदों पर 38 रन बनाए. उन्होंने पांच चौके भी लगाए. आठवां विकेट भी उसी स्कोर पर गिर गया.



calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

उमेश यादव के बाद जसप्रीत बुमराह ने भी अगले ही ओवर में भारत के लिए राहत भरी खबर दी है. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कप्तान टिम पेन 38 के निजी स्कोर पर LBW होकर चलते बने. ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका लगा. क्रीज पर स्टॉर्क और नेथन लायन के रूप में दोनों नए बल्लेबाज मौजूद है.

calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन पहले घंटे का खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अच्छी बात ये है कि उसने कोई विकेट नहीं खोया है. भारत की मायूसी बढ़ती जा रही है. कुछ चूकों और गलतियों के बावजूद पैट कमिंस और टिम पेन प्रभावशाली नजर आ रहे हैं. और भारत के लिए उमेश यादव ने थोड़ी राहत ला दी है. उमेश यादव की गेंद पर पैट कमिंस बोल्ड हुए और ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट गिरा.

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

टिम पेन उमेश यादव (100.5 ओवर) पर मुश्किल में पड़ सकते थे जब दूसरी स्लिप में उनका कट थोड़ा छोटा रह गया. विराट कोहली मुस्तैद थे लेकिन उनका कट थोड़ा पहले गिर गया.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 300 रन बना लिए हैं. अभी उसके चार विकेट शेष हैं. मेजबान टीम का लक्ष्य 350 रन से अधिक का स्कोर बनाना होगा. उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को रोकने का काम करने की कोशिश करेंगे. पैट कमिंस और टिम पेन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी भी हो गई है. ये ऑस्ट्रेलियाई पारी की तीसरी अर्धशतकीय साझेदारी है. ये जोड़ी जम गई तो भारत के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी.

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया है. मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव आए हैं. यादव ने कल पहले दिन एक विकेट लिया था. वहीं दूसरा बदलाव इशांत शर्मा की जगह जसप्रीत बुमराह को लाकर किया गया है. पहले दिन उनकी गति और उछाल ने मेजबान बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था. इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने 300 रन पूरे कर लिए हैं.

calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस और टिम पेन किसी तरह का जोखिम नहीं उठा रहे हैं. दोनों की कोशिश यही है कि कमजोर गेंदों को निशाना बनाया जाए. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन के पास पहुंच गई है. जाहिर है मेजबान टीम का लक्ष्य 350 रन बनाना होगा. ऐसे में वो भारतीय टीम पर दबाव डाल सकते हैं.

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

टिम पेन ने मोहम्मद शमी (94.6 ओवर) पर चौका लगाकर इस ओवर का दूसरा चौका लगाया. पेन ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर पहली गेंद पर गिरने का हिसाब बराबर कर लिया. वह बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे हैं.


 

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी (94.1 ओवर) की बाउंसर को टिम पेन ने छोड़ने की कोशिश की जिसकी वजह से संतुलन खो बैठे और पीठ के बल गिर गए. लेकिन वह तुरंत ही हंसते हुए ख़ड़े भी हो गए.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

टिम पेन ने मोहम्मद शमी (92.1 ओवर) पर डीप स्क्वायर में शॉट लगाकर गेंद को बाउंड्री के पार भेजा. ये गेंद उम्मीद से ज्यादा बाउंस हुई थी. पेन ने बल्ला पुल करने के लिए घुमाया. गेंद ऐज पर लगी जो चार रन के लिए पर्याप्त था.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

दूसरा ओवर इशांत शर्मा कर रहे हैं.


calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने दिन के पहले ओवर में एक रन दिया. वह कल भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन उनको कोई विकेट नहीं मिल सका था.


calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस और कप्तान टिम पेन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी आगे बढ़ा रहे हैं. दूसरे दिन का पहला ओवर मोहम्मद शमी कर रहे हैं.


calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन पहले सत्र का खेल शुरू हो गया है. भारत की कोशिश ऑस्ट्रेलिया के अंतिम चार बल्लेबाजों को जल्द से जल्द पवेलियन भेजने पर होगी. उसके बाद मेहमान बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा होगी. जिस विकेट पर भारतीय तेज गेंदबाज पहले दिन कुछ खास नहीं कर पाए. देखना होगा कि उस पर मेजबान तेज गेंदबाज क्या गुल खिलाते हैं. क्योंकि विकेट सुबह के सत्र में थोड़ी धीमी थी, लेकिन लंच के बाद यह तेज हो गई.



 

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा, 'मैंने रणजी ट्रॉफी में थोड़ी बहुत गेंदबाजी की थी। मुझे पता था कि मैं यहां बल्लेबाज को गेंद कर सकता हूं। मेरा काम अपनी टीम के लिए काम करना था क्योंकि मुझे पता है कि टीम में मेरी बहुत बड़ी भूमिका है। मैं चाहता था कि मुझे उछाल मिले ताकि बल्लेबाज गलती करे।'

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

विहारी ने पहले दिन की खेल समाप्ति के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैंने थोड़ी तेज गेंदबाजी करने की कोशिश की। मैं पिच को ज्यादा हिट करने की कोशिश कर रहा था ताकि उछाल मिल सके। मैं चाहता था कि कसी गेंदबाजी करूं और तेज गेंदबाजों को आराम दे सकूं।' 

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने कहा कि भारतीय गेंदबाजों ने पहले दिन ‘‘थोड़ी शार्ट पिच गेंदें’’ फेंककर गलती की जिसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों को होगा. बॉर्डर ने फाक्सस्पोर्ट्स के लिए लिखे कॉलम में कहा, ‘ बल्लेबाजों के बल्ले के किनारे से निकली गेंदों को देखते हुए भारत का लग रहा होगा कि वे और अच्छा कर सकते थे. उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन मुझे लगता है कि उन्होंने थोड़ी ज्यादा शार्ट पिच गेंद फेंकी.  ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी बात यह है कि उनके गेंदबाज ने यह सीख लिया होगा कि इस पिच पर क्या काम करेगा और क्या नहीं.’



 

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

नमस्कार NewsState के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.  मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए, आज ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस और टिम पेन ने की दूसरे दिन की शुरुआत.