logo-image

IND vs AUS, 2nd Test: क्या आपने देखा विराट कोहली का यह शानदार कैच? दांतो तले उंगली दबा लेंगे

टी के बाद एक और विकेट भारत के लिए काफी मददगार हो सकता था. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने भारत को यह सफलता दिलाई. शर्मा की एक शॉर्ट बॉल पर पीटर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले के ऊपरी हिस्से से लगकर गई स्लिप इलाके में गई.

Updated on: 14 Dec 2018, 03:09 PM

नई दिल्ली:

एरोन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) की शतकीय साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को भारत के खिलाफ अपनी पहली पारी में चायकाल तक तीन विकेट गंवाकर 145 रन बनाए. पहले सत्र में एक भी विकेट न ले पाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट चटकाए. चाय काल तक ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 145 रन बना लिए थे.

टी के बाद एक और विकेट भारत के लिए काफी मददगार हो सकता था. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने भारत को यह सफलता दिलाई. शर्मा की एक शॉर्ट बॉल पर पीटर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले के ऊपरी हिस्से से लगकर गई स्लिप इलाके में गई.

ऐसा लग रहा था कि गेंद स्लिप के ऊपर से निकल जाएगी लेकिन कप्तान कोहली के इरादे कुछ और ही थे. उन्होंने अपने दाएं ओर छलांग लगाकर एक शानदार कैच लपका. इस कैच ने एक बार फिर साबित कर दिया कि भारतीय कप्तान कितने फिट हैं. कोहली ने सही समय पर छलांग लगाई और गेंद लपक ली.

इससे पहले हैरिस और फिंच ने पहले सत्र की समाप्ति तक 66 रन जोड़े. इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपना पहला विकेट फिंच के रूप में खोया.

और पढ़ें: बिना स्पिनर उतरने पर भारतीय टीम का हो चुका है ऐसा हाल, जान कर दंग रह जाएंगे आप 

फिंच अर्धशतक पूरा होने के बाद ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर LBW आउट हो गए. उन्होंने 105 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए. अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस ने इस बीच अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

हैरिस ने फिंच के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (5) के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की. 43वें ओर की दूसरी गेंद पर हैरिस का विकेट गिर सकता था लेकिन लोकेश राहुल ने उन्हें जीवनदान दे दिया. शमी की गेंद पर हैरिस ने शॉट मारा और गेंद राहुल के हाथों को छूकर निकल गई.

इस जीवनदान के मिलने के बाद हैरिस ने ख्वाजा के साथ 18 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.

और पढ़ें: IND vs AUS 2nd Test: पर्थ में फिंच-हैरिस ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत, बनाया खास रिकॉर्ड

हैरिस एक बार जीवनदान हासिल करने में सफल रहे लेकिन दूसरी बार किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर हैरिस, अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए. भारत के लिए हैरिस का अहम विकेट 134 के स्कोर पर हनुमा विहारी ने लिया. हैरिस ने 141 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए.