logo-image

INDvsAUS 2nd Test, Day 1: नहीं चला भारतीय गेंदबाजों का जादू, बल्लेबाजों ने दिखाया दम, देखें पहले दिन का हाल

INDvsAUS 2nd Test, Day 1: दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे. इनके अलावा, ट्रेविस हेड ने 58 और शॉन मार्श ने 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया.

Updated on: 15 Dec 2018, 06:26 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की.

दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे. इनके अलावा, ट्रेविस हेड ने 58 और शॉन मार्श ने 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया.
भारत के लिए इशांत शर्मा और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने दो-दो विकेट लिए हैं. उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला है.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. इसके बाद अपनी जिम्मेदारी को सही रूप से संभालते हुए सलामी बल्लेबाज हैरिस और फिंच ने टीम को अच्छी शुरूआत दी.

और पढ़ें: IND vs AUS, 2nd Test: क्या आपने देखा विराट कोहली का यह शानदार कैच? देखें वीडियो

हैरिस और फिंच ने पहले सत्र की समाप्ति तक 66 रन जोड़े. इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपना पहला विकेट फिंच के रूप में खोया.

फिंच अर्धशतक पूरा होने के बाद ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. उन्होंने 105 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए. अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस ने इस बीच अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

हैरिस ने फिंच के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (5) के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की. 43वें ओर की दूसरी गेंद पर हैरिस का विकेट गिर सकता था लेकिन लोकेश राहुल ने उन्हें जीवनदान दे दिया. शमी की गेंद पर हैरिस ने शॉट मारा और गेंद राहुल के हाथों को छूकर निकल गई.

और पढ़ें: Asia Cup 2020: पाकिस्तान को मजबानी मिलने पर नाराज भारत, BCCI ने कहा- बदलें आयोजन का स्थान

इस जीवनदान के मिलने के बाद हैरिस ने ख्वाजा के साथ 18 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.

हैरिस एक बार जीवनदान हासिल करने में सफल रहे लेकिन दूसरी बार किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर हैरिस, अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए. भारत के लिए हैरिस का अहम विकेट 134 के स्कोर पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने लिया. हैरिस ने 141 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए.

और पढ़ें: टीम इंडिया में वापसी को लेकर यह काम कर रहे हैं हार्दिक पांड्या 

इसके बाद शॉन मार्श ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ मिलकर दूसरे सत्र के समापन तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 11 रन जोड़े और टीम को 145 रनों के स्कोर तक पहुंचाया.