logo-image

IND vs AUS, 2nd Test: पर्थ पर ऑस्ट्रेलियाई चुनौती के लिए भारत तैयार, उल्टा पड़ सकता है कंगारुओं का दांव

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और भारत की टेस्ट टीमें अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहते हुए दूसरे टेस्ट मैच के लिए इस स्टेडियम में उतरेंगी. हालांकि, इस बार एक बिल्कुल नई पिच दोनों टीमों का स्वागत करेगी.

Updated on: 14 Dec 2018, 06:28 AM

नई दिल्ली:

पर्थ स्टेडियम की पिच पिछले पांच दशकों से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है और टेस्ट क्रिकेट के बल्लेबाजों की असली परीक्षा इसी स्टेडियम की पिच पर होती है. पिच पर अधिक घास देखकर पूर्व में भारत (India) की अधिकतर टीमें चिंतित हो जाती थी लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम शुक्रवार को जब यहां के नये ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच पर खेलने के लिये उतरेगी तो उसका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया (Australia) को उसी के जाल में फंसाकर चार मैचों की श्रृंखला में अपना विजय अभियान बरकरार रखना होगा.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और भारत (India) की टेस्ट टीमें अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर रहते हुए दूसरे टेस्ट मैच के लिए इस स्टेडियम में उतरेंगी. हालांकि, इस बार एक बिल्कुल नई पिच दोनों टीमों का स्वागत करेगी.

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से इस स्टेडियम में खेला जाना है, जिसमें भारत (India) की कोशिश अपनी बढ़त को सीरीज में 2-0 से मजबूत करने की होगी और वहीं मेजबान टीम इसे 1-1 से बराबर करना चाहेगी.

और पढ़ें: पूर्व कोच अनिल कुंबले के इस्तीफे पर फिर उठा विवाद, लीक मेल ने बताया विराट कोहली का हाथ

इस नये टेस्ट स्थल की पिच पर हरी घास देखकर भारतीय खेमा चिंतित नहीं हुआ बल्कि वह इसके मौके के रूप में देख रहा था. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इसे देखकर रोमांचित हैं.

भारत (India) के पास तेज गेंदबाजी में सक्षम आक्रमण है और इसलिए विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिच को देखकर कहा, ‘हम यहां की जीवंत पिच देखकर चिंतित होने के बजाय रोमांचित हैं.’ 

क्यूरेटर ब्रेट सिपथोर्प ने उछाल वाली पिच तैयार करने की कोशिश की. ऑस्ट्रेलिया (Australia) का यह दांव उस पर उलटा पड़ सकता है.

भारतीय टीम ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 31 रनों से हराकर जीत हासिल की और 1-0 की बढ़त बनाई है.

एडिलेड ओवल मैदान पर भारतीय टीम की जीत उसके गेंदबाजों और टीम के कप्तान विराट विराट कोहली (Virat Kohli) के योगदान के बगैर हासिल हुई थी और यह बेहद सकारात्मक तथ्य है. इस मैच में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने टीम के लिए स्कोर हासिल किया था. हालांकि, चोटिल होने के कारण बाहर हुए रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) शर्मा जैसे खिलाड़ियों की अनुपस्थिति टीम को थोड़े दबाव में डाल सकती है.

और पढ़ें: सौरव गांगुली ने बताया आखिरी किस खिलाड़ी की जानदारी पारी की वजह से बचा था उनका करियर 

वाका के पुराने मैदान की पिच को हमेशा तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता था और यहां नये मैदान पर भी उसी परंपरा को बरकरार रखने का प्रयास किया गया है. इस स्टेडियम पर यह पहला टेस्ट मैच होगा. पिच पर घास होने से दोनों टीमों को निश्चित तौर पर अपनी रणनीति बदलनी होगी.

हालांकि, चोटिल होने के कारण बाहर हुए रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे खिलाड़ियों की अनुपस्थिति टीम को थोड़े दबाव में डाल सकती है.

अश्विन कमर में चोट के कारण और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले टेस्ट मैच में फील्डिंग के दौरान पीठ में लगी चोट के कारण पर्थ टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. इन दो खिलाड़ियों के न होने से टीम का खेल प्रभावित हो सकता है, लेकिन इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार जैसे तेज गेंदबाजों के शामिल होने के कारण अश्विन की कमी अधिक नहीं खलेगी. जहां तक बल्लेबाजी की बात है, तो पुजारा और रहाणे इसका नेतृत्व अच्छे से करते नजर आ रहे हैं.

भारतीय टीम में उमेश यादव, हरफनमौला खिलाड़ी हनुमा विहारी और रविंद्र जड़ेजा को शामिल किया गया है.

और पढ़ें: IND vs AUS, 2nd Test: पर्थ टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा-अश्विन बाहर 

विराट कोहली (Virat Kohli) का मानना है कि भले ही बल्लेबाज 300 का स्कोर खड़ा करें, लेकिन अगर गेंदबाज 20 विकेट लेने में सक्षम हैं तो उनके लिए जीतना अधिक मुश्किल नहीं है. इस मैच के जरिए विहारी को खेलने का मौका मिल सकता है.

वैसे विराट कोहली (Virat Kohli) का इससे पहले भी केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का रिकार्ड रहा है.

भारत (India) 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. तब महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान, उमेश यादव, इशांत शर्मा और आर विनयकुमार को वाका मैदान पर आजमाया था. वीरेंद्र सहवाग ने अपनी आफ स्पिन से 7.2 ओवर किये थे और विराट कोहली (Virat Kohli) भी इसका अनुसरण कर सकते हैं.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को अपनी घरेलू पिच का सहारा है. उसके पास जोश हेजलवुड, मिशेल स्टॉर्क, नाथन ल्योन जैसे गेंदबाज हैं और इनका लक्ष्य भारतीय टीम के लिए पहले टेस्ट मैच में सबसे अधिक मजबूत रहे पुजारा को जल्द ही पवेलियन भेजना होगा.

और पढ़ें: IND-AUS: पर्थ में कंगारुओं को घेरने के लिए कोहली बना सकते हैं ये प्लान, ऑस्ट्रेलिया का जाल में फंसना तय! 

आलराउंडर मिशेल मार्श के इस मैच में खेलने की थोड़ी सी संभावना बची है क्योंकि कप्तान टिम पेन ने खुद को फिट घोषित किया है. एडीलेड में उनके दायें हाथ में चोट लग गयी थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) उसी गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतर सकता है. पीटर सिडल अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में नहीं हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बल्लेबाजी एडिलेड में खास कमाल नहीं कर पाई थी. ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 40 से अधिक रन नहीं बना पाया था. ऐसे में स्कोर 1-1 से बराबर करने के लिए उस्मान ख्वाजा और एरॉन फिंच को अधिक मदद करनी होगी.

पहले टेस्ट मैच में स्टॉर्क, कमिंस और न्योन ने निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत है क्योंकि भारतीय टीम के गेंदबाज उन्हें अधिक क्षति पहुंचाने की क्षमता रखते हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड टेस्ट में यह 5 खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की जीत के हीरो 

टीमें (सम्भावित) :
ऑस्ट्रेलिया (Australia) टीम : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सक़ॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नाथन ल्योन और जोश हेजलवुड

भारतीय टीम : विराट विराट कोहली (Virat Kohli) (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.