logo-image
Live

IND vs AUS, 2nd ODI: भारत ने मैच जीतकर सीरीज में की बराबरी

IND vs AUS, 2nd ODI LIVE: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरे हैं जबकि भारत की ओर से मोहम्मद सिराज आज अपना डेब्यू मैच खेलेंगे.

Updated on: 15 Jan 2019, 05:01 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर दूसरे वनडे मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 299 रनों की चुनौती रखी थी। भारतीय टीम इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने मंगलवार को यहां एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में भारत के सामने 299 रनों का लक्ष्य रखा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए. उसके लिए शॉन मार्श ने बेहतरीन शतक जमाया. मार्श ने इस मैच में 123 गेंदों पर 131 रनों का पारी खेली जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. उनके अलावा ग्लैन मैक्सवेल ने 48 रन बनाए. मैक्सवेल ने 37 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा एक छक्का मारा. मार्कस स्टोइनिस ने भी अहम 29 रनों का योगदान दिया.

भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए. मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले. रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया. 

तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त ले ली. उसने सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 34 रनों से मात दी थी. ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा तो वहीं भारत की कोशिश बराबरी की है. 

Ind vs Aus 2nd ODI Live Cricket Score Online, India vs Australia 2nd ODI Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 16:50 (IST)
shareIcon

जेसन बेहरेनडोर्फ की पहली गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने अपना ट्रेडमार्क छक्का लगाया और स्कोर बराबर कर दिया. अगली गेंद पर सिंगल लेकर भारत को छह विकेट से जीत दिला दी. शानदार जीत भारत की. भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली.

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

दिनेश कार्तिक ने मार्कस स्टोइनिस (48.5 ओवर) पर तीन रन भाग कर ले लिए, धोनी तकलीफ के बाद भी ने रन लेने में कोई कोताही नहीं की. ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी ने सिंगल लिया. छह गेंदों पर सात रन चाहिए.

calenderIcon 16:35 (IST)
shareIcon

भारत को जीत के लिए 12 गेंद में 16 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 16:34 (IST)
shareIcon

भारत को जीत के लिए 18 गेंदों पर 25 रन बनाने हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेहरनडार्फ को गेंद सौंपी गई. इस ओवर से 9 रन आए.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

दिनेश कार्तिक ने जाए रिचर्डसन (45.4 ओवर) पर स्क्वायर लेग पर चौका लगाया. उन्होंने ट्राई तो छक्के के लिए किया था. भारत को अब 24 गेंदों पर 34 रन बनाने हैं. दिनेश कार्तिक ने मार्कस स्टोइनिस (46.4 ओवर) पर चौका लगाया. इसी की जरूरत है.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

45 ओवर के बाद स्कोर- भारत- चार विकेट के नुकसान के 255 रन (महेंद्र सिंह धोनी 37, दिनेश कार्तिक 01). भारत को जीत के लिए 30 गेंदों में  44 रन बनाने होंगे.

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

दिनेश कार्तिक आए हैं विराट कोहली के स्थान पर, आज भारत को पुराने माही की जरूरत है जो मैच को फिनीश कर के टीम को जीत दिला सके. और यह शायद माही ने हमारी बात सुन ली और नैथन लॉयन की गेंद को उठा कर मार दिया है डीप लेग में 6 रन के लिए.

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

भारत को चौथा झटका लगा, कप्तान विराट कोहली आउट. भारत को बड़ा झटका लगा. कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 104 रनों की पारी खेली, जहां रिचर्डसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह गेंद को सीधा ग्लेन मैक्सवेल के हाथों में थमा बैठे.

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने ODI करियर का 39वां शतक पूरा कर लिया है. इसके साथ ही विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के मामले तीसरे स्थान पर आ गए हैं. कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुमार सांगाकारा के 63 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 64वां शतक पूरा कर लिया है.

calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

40 ओवर के बाद भारत का स्कोर 216 रन तीन विकेट के नुकसान पर, अब भारत को जीत के लिए 83 रनों की जरूरत है. पीटर सिडल की गेंद पर जेसन बेहरेनडोर्फ महेंद्र सिंह धोनी का मुश्किल कैच नहीं लपक सके. वह भागकर शॉट वाली जगह पर आए लेकिन गेंद उनके थोड़ा आगे गिरी. यह मुश्किल कैच था. धोनी खुद को भाग्यशाली मान रहे होंगे.

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने मार्कस स्टोइनिस (37.6 ओवर) पर पंजे के बल खड़े होकर पाइंट में चौका लगाया. वह जानते हैं कि ज्यादा रन रह गए तो मेजबान गेंदबाज बाद के बल्लेबाजों को सफल नहीं होने देंगे.

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

विराट कोहली रंग में आ गए हैं. उन्होंने नैथन लायन पर साइटसक्रीन के पास छक्का लगाया. उसके बाद कोहली ने दो डबल लिए. जिसके साथ ही भारत के 200 रन भी पूरे हो गए हैं. भारत को जीत के लिए 96 रनों की दरकार है. अगर मैदान पर यह जोड़ी टिकी रहती है तो भारत इस मैच को जीत सकता है.

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने नैथन लायन (34.3 ओवर) पर स्लिप में कट कर चौका लगाया. वह रन औसत को अपने नियंत्रण में लाने का कोशिश कर रहे हैं. 35 ओवर के बाद स्कोर- भारत- तीन विकेट के नुकसान के 187 रन (विराट कोहली 74, महेंद्र सिंह धोनी 06). भारत को जीत के लिए 90 गेंदों में 112 रन बनाने होंगे.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जेसन बेहरेनडोर्फ के एक ओवर में पहले चौका और फिर छक्का लगाया. लांग ऑन पर लगाया गया ये छक्का देखने लायक था. अर्धशतक कर केवल दो चौके लगाने वाले कोहली ने अपने बल्ले का मुंह खोल दिया है.

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

महेंद्र सिंह धोनी आए हैं कप्तान कोहली का साथ देने के लिए. धोनी ने पहले मैच में रन तो बनाए थे लेकिन उनकी पारी काफी धीमी रही थी, जिसकी वजह से वह आलोचना का शिकार भी बने थे. भारत को सात रन की दर से रन बनाने हैं ऐसे में धीमी बल्लेबाजी तो अपराध मानी जाएगी.

calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

जैसे ही भारतीय पारी संभलती है और 50 रन की साझेदारी पूरी होती है वैसे ही कंगारू टीम मैच में वापस आकर भारतीय टीम को झटका देकर वापस मैच में आ जाती है. मैक्सवेल की गेंद पर भारत को तीसरा झटका लगा है. काफी देर से बड़ा शॉट लगाने का प्रयास कर रहे अंबति रायडु ने एक बार फिर बड़ा शॉट मारा पर इस बार गेंद सीधा स्टायनिस के हाथों में पहुंची और भारत का एक और विकेट गिरा.

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

विराट कोहली और अंबाती रायुडू के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है. जीत चाहिए तो उन्हें उसे और बड़ा करना होगा. इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली ने करियर का 49वां अर्धशतक पूरा किया.

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने अब ग्लेन मैक्सवेल को गेंद थमाई है. वह उसके छठे गेंदबाज हैं, जबकि भारत को केवल पांच गेंदबाजों के साथ गेंदबाजी करनी पड़ी थी.

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

पहले वनडे में मैन ऑफ द मैच रहे जाए जाए रिचर्डसन आए हैं 28वें ओवर में. अभी तक मैच खुला हुआ है. वो किसी भी करवट बैठ सकता है. दोनों टीमों के पास यही समय है जब वो उसे अपने पाले में लाने की जीतोड़ कोशिश करेंगे.

calenderIcon 14:59 (IST)
shareIcon

पहले वनडे की तरह अगर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने रनों पर अंकुश लगा दिया तो भारत की मुश्किल हो सकता है. मेजबान टीम की फील्डिंग भी उम्दा है. जो बड़े शॉट लग रहे हैं वो बाउंड्री पर रोक लिए जा रहे हैं.

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

25 ओवर के बाद स्कोर- भारत- दो विकेट के नुकसान के 132 रन (विराट कोहली 35, अंबाती रायुडू 14). भारतीय पारी के आधे ओवर हो चुके हैं. उसे अगले 25 ओवर में 167 रन चाहिए. रन बनने की गति देखी जाए तो ये मुश्किल नहीं है. लेकिन वनडे में एक-दो ओवर में ही मैच का रुख बदल जाता है.

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

अंबाती रायुडू ने पीटर सिडल (22.4 ओवर) पर कट कर चौका लगाया. स्लिप में कोई होता तो ये कैच था. लेकिन कोई फील्डर नहीं था. कमान की बात है कि दूसरा विकेट गिरने के बाद कोहली का बल्ला धीमा हो गया है. रोहित के आउट होने को बाद जो दो चौके लगे हैं वो अंबाती रायुडू ने लगाए हैं.

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

20 ओवर के बाद स्कोर- भारत- दो विकेट के नुकसान के 108 रन (विराट कोहली 24, अंबाती रायुडू 04). भारत का स्कोर तो ठीक चल रहा है. लेकिन दो विकेट खोने का उसे खामियाजा ना उठाना पड़े. पहले वनडे में भी टीम अचानक लड़खड़ा गई थी.

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

अंबाती रायुडू आए हैं कप्तान विराट कोहली का साथ देने के लिए. अब सारा दारोमदार विराट के कंधों पर है. धवन और रोहित के जाने के बाद उनके ऊपर रन बनाने की जिम्मेदारी है. लक्ष्य बड़ा है और अभी भारत को लंबा रास्ता तय करना है.

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

आखिरकार गेंदबाजी में बदलाव करते ही ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता हाथ लगी. स्टॉयनिस की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में रोहित ने गेंद को काफी ऊंचा उठा दिया जिस कारण गेंद सीधी स्टॉयनिस के हाथों में जा गिरी. और भारत को दूसरा झटका लगा.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है, मार्कस स्टायनिस को गेंद सौंपी गई है. रोहित शर्मा ने लेग पर गेंद को ढकेल कर 1 रन लिया और इसके साथ ही भारत के 100 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

नैथन लॉयन की गेंद पर रोहित शर्मा ने एक और बड़ा शॉट खेला और डीप लेग पर भारतीय पारी का और अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा.

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

15 ओवर के बाद स्कोर- भारत- एक विकेट के नुकसान के 82 रन (रोहित शर्मा 32, विराट कोहली 16). भारत की बल्लेबाजी सही दिशा में चल रही है. क्रीज पर दो दिग्गज बल्लेबाजों की मौजूदगी से रन रेट भी काफी सहज नजर आ रहा है. 

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जाए रिचर्डसन (11.5 ओवर) पर कवर पाइंट पर चौका लगाया,  वह काफी संभल कर खेल रहे हैं. लेकिन उनका ध्यान रन गति बनाए रखने पर भी होगा.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने पीटर सिडल (13.2 ओवर) पर मिड विकेट पर जोरदार छक्का लगाया. रोहित को ऐसे ही शॉटस के लिए जाना जाता है.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जाए रिचर्डसन (11.5 ओवर) पर कवर पाइंट पर चौका लगाया,  वह काफी संभल कर खेल रहे हैं. लेकिन उनका ध्यान रन गति बनाए रखने पर भी होगा.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

इस ओवर से 4 रन आए. 11 ओवर के बाद भारत का स्कोर 57/1. मैच के शुरुआती ओवरों के लिहाज से ये रन अच्छे हैं. लेकिन भारत को बड़े लक्ष्य का पीछा करना है. उसके पास नौ विकेट जरूर है लेकिन उसे मैच में की गई गलतियों से सबक लेना होगा.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

भारत के लिए पहला पावरप्ले खत्म हो गया है. भारत ने 10 ओवर के अंदर एक विकेट खोकर 53 रन बनाए हैं. इसी के साथ गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. नैथन लॉयन को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है.

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

शिखर धवन के आउट होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए हैं.  कप्तान कोहली ने संभल कर खेलते हुए सिडल की गेंद पर सिंगल लेकर अपनी खाता खोला. और इसी के साथ भारतीय टीम के 50 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

अचानक से बेहरनडार्फ के खिलाफ आक्रामक हुए शिखर धवन ने तीसरी गेंद पर डीप ऑफ में एक और शॉट खेलकर 4 रन बटोरे. लेकिन अगली ही गेंद पर एक और बड़ा शॉट मारने के चक्कर में गेंद को ऊंचा उठा बैठे और भारत को पहला झटका लगा. 32 के निजी स्कोर पर शिखर धवन ने उस्मान ख्वाजा को कैच थमा दिया.

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए पीटर सिडल को गेंद सौंपी है. भारत को जिस तरह की शुरुआत की जरूरत थी यहां पर रोहित शर्मा और शिखर धवन उसी तरह की शुरुआत देते हुए. पीटर सिडल की 5वीं गेंद पर शिखर धवन ने लेग की तरफ शॉट खेलकर 4 रन बटोरे. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 41/0. शिखर धवन 27 और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर मैदान पर खेल रहे हैं.

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन (5.2) की गेंद पर एक बार फिर निकलकर बरसे शिखर धवन, शिखर धवन ने गेंद को कस कर ऑफ साइड की ओर मारा और गेंद पर 4 रन बटोरे.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

बेहरनडार्फ पारी का पांचवा ओवर लेकर आए हैं. पहली गेंद पर दिशा से थोड़ा भटके और भारत को पूरा फायदा मिला इस बात का. लेगबाई के जरिए भारत के खाते में 4 रन. पिछले 2 ओवर से जिस तरह का प्रेशर बनाते दिख रहे थे बेहरनडार्फ उसे कम करने के प्रयास में नजर आ रहे हैं शिखर धवन. चौथी गेंद पर शानदार शॉट लगाकर अपने और टीम के खाते में 4 रन जोड़े. 5 ओवर के बाद भारत को स्कोर 27/0

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

बेहरनडार्फ का एक और शानदार ओवर, इस ओवर से सिर्फ 1 रन आए. रिचर्डसन पारी का चौथा ओवर लेकर आए हैं. दूसरी गेंद पर डीप लेग में शानदार चौका जड़कर शिखर धवन ने इस मैच में अपने चौके का खाता खोला. 

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

धवन ने रिचर्डसन के ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर टीम का खाता खोला. ऐसा लग रहा है कि रोहित शर्मा ने पिछले मैच में जहां पारी का अंत किया था वहीं से फिर से शुरुआत की है. रिचर्डसन के ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने फ्रंट फुट पर आकर खेला और डीप विकेट की ओर जगह देखकर बाउंड्री तक पहुंचाया. भारतीय पारी की पहली बाउंड्री. पिछले ओवर में संघर्ष के बाद रोहित ने इस ओवर में चौके के साथ अपना खाता खोला. वहीं पांचवी गेंद पर थर्डमैन की दिशा में एक और चौका जड़ा.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

शिखर धवन और रोहित शर्मा भारतीय पारी का आगाज करने के लिए क्रीज पर आ गए हैं. अटैक पर बेहरनडोर्फ हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेहतरीन शुरुआत. मेडन ओवर से बेहरनडोर्फ ने अटैकी शुरुआत की. रोहित शर्मा बेहरनडोर्फ की गेंद पर संघर्ष करते नजर आए. हालांकि अभी तो यह पहला ओवर है और रोहित शानदार लय में चल रहे हैं. पिछले मैच में इस सलामी बल्लेबाज ने बड़ी पारी खेली थी. आज भारत का लक्ष्य सिडनी वनडे से 10 रन अधिक है और उम्मीद करनी चाहिए कि धवन आज रोहित के साथ मिलकर बड़ी पारी खेलेंगे. 

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

आसानी से 300 का स्कोर पार करती दिख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी के सामने टिक नहीं सकी और महज 3 रन के अंदर 4 विकेट खो दिए. ओवर की चौथी गेंद पर नैथन लॉयन ने ऑफ साइड पर बाहर निकलकर गेंद को लेग की ओर मार दिया और 4 रन बटोरे. आखिरी गेंद पर लॉयन ने बड़ा शॉट मारकर 6 रन बटोरे और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की पारी 298/9 पर समाप्त हो गई. भारत को जीत के लिए 299 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

पारी का आखिरी ओवर लेकर भुवनेश्वर कुमार आए हैं. पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर पीटर सिडल ने गेंद को उठा दिया और विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ा. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका लगा.

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी 49वां लेकर आए हैं. लगातार पहली 3 गेंद खाली निकालने के बाद लग रहा है कि अब ऑस्ट्रेलिया 300 के स्कोर तक नहीं पहुंच पाएगा. मैदान पर दोनों नए बल्लेबाज मौजूद हैं. और यह ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट गिरा. बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में जाई रिचर्डसन ने शिखर धवन को कैच थमा दिया.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज के भी 10 ओवर हो गए हैं. उन्होंने 76 रन दिए. भुवनेश्वर कुमार को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. आखिरकार भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए खतरनाक दिख रहे मार्श और मैक्सवेल की जोड़ी को तोड़ दिया. तीसरी गेंद पर पहले मैक्सवेल को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया और फिर एक गेंद बाद ही पर मार्श को 131 के निजी स्कोर पर जडेजा के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका लगा. 

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

पहली 2 गेंदों पर मिले जीवनदान के बाद मैक्सवेल ने फायदा उठाया और चौथी गेंद पर एक और चौका जड़ दिया. इसके साथ ही वो अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं.

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

भारत के पास गेंदबाजी के ऑप्शन कम हैं. वो पांच गेंदबाजों के साथ खेल रहा है. उसकी मजबूरी है कि वो उन्हीं गेंदबाजों के लगाए रखे. इसी के चलते मोहम्मद सिराज को एक बार फिर से गेदबाजी के लिए बुलाया गया है. पहली ही गेंद पर मैक्सवेल ने उठा कर शॉट खेला, गेंद रायडु से थोड़ी दूर रह गई वरना यहां पर एक विकेट गिर सकता था. अगली ही गेंद पर एक और मुश्किल चांस पर रोहित शर्मा इसे पकड़ पाने मेंं असफल रहे.

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार अपना 8वां ओवर लेकर मैदान पर आ गए हैं. अब तक टीम के लिए काफी किफायती रहने वाले भुवी के लिए इस ओवर में रनों पर लगाम लगा पाना बड़ी चुनौती होगी. शॉन मार्श ने पांचवी गेंद पर छक्का जड़ा और यह ओवर भी महंगा ही रहा. इस ओवर से 12 रन आए.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

मैक्सवेल ने 1 रन लेकर शॉन मार्श को बैंटिंग पर भेजा. मार्श ने शमी की चौथी गेंद पर पारी का एक और छक्का जड़ा. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 250 के पार पहुंच चुका है. सिराज के बाद अब शमी का भी महंगा ओवर, इस ओवर से भी 13 रन आए. 45 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 260/5.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

मैच में बस आखिरी 6 ओवर का खेल बचा है. मोहम्मद शमी अपना नौंवा ओवर लेकर मैदान पर आए हैं. पहली ही गेंद पर मैक्सवेल ने शमी का स्वागत चौका जड़कर किया.

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

सिराज की 43.4 गेंद पर मैक्सवेल ने आगे बढ़कर एक और शॉट खेला जिस पर 4 रन आए. ओवर की आखिरी गेंद पर मार्श ने भी 4 रन बटोरे. सिराज का एक और महंगा ओवर, इस ओवर से 13 रन आए.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

ग्लेन मैक्सवेल ने सिराज (43.1 ओवर) पर चौका लगाया. तीसरी गेंद पर सिराज ने LBW की अपील की अंपायर ने आउट दिया लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने रिव्यू लिया. थर्ड अंपायर ने रिप्ले देखा जिसके बाद नॉट आउट दिया गया.

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के दस-दस ओवर हो चुके हैं. रवींद्र जडेजा ने 49 रन देकर एक विकेट लिया जबकि कुलदीप यादव ने 66 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. वह थोड़े महंगे साबित हुए. अंतिम ओवरों में गेंद तेज गेंदबाजों के हाथों नें होगी.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

पिछले 2 सालों में ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श 4 शतक लगा चुके हैं जो कि कप्तान एरॉन फिंच के बराबर है. उसके बाद डेविड वार्नर (जो कि बॉल टेंपरिंग के चलते पिछले 1 साल से प्रतिबंधित हैं) का नंबर आता है जिन्होंने 3 शतक लगाए हैं.

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

ग्लेन मैक्सवेल ने कुलदीप यादव (42.2 ओवर) पर मिड विकेट में जोरदार छक्का लगाया. ऑस्ट्रेलिया की पारी में ये पहला छक्का था. लेकिन ये क्या चौथी गेंद पर शॉन मार्श ने भी एक और छक्का जड़ दिया. शतक पूरा करने के बाद शॉन मार्श का हाथ खुलने लगा है.

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने अगर 300 रन का स्कोर बना लिया तो भारत के लिए एक बार फिर मुश्किल हो सकती है. बड़े स्कोर के सामने मेहमान टीम का बल्लेबाजी क्रम फिर बिखर गया तो... गेंदबाजों ने शुरुआत में रन रोकने में कामयाबी हासिल की थी लेकिन वो बाद में उसे बनाए नहीं रख सके.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने वनडे क्रिकेट में अपना सातवां शतक पूरा किया. वह 108 गेंदों में इस मुकाम पर पहुंचे. इसके लिए उन्होंने दस चौके लगाए. पिछली 8 पारियों में वह बेहद शानदार खेलें हैं.


131 - June 16 v England
24
101
8
22
106
54
100* v INDIA today

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

दस ओवर का खेल बचा है. ऑस्ट्रेलिया आराम से 270-280 के करीब पहुंचती दिख रही है. क्या भारतीय गेंदबाज उन्हें रोक पाएंगे. शॉन मार्श भी शतक के करीब पहुंच गए हैं.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

40 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- पांच विकेट के नुकसान पर 205 रन (शॉन मार्श 95, ग्लेन मैक्सवेल 08)

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

ग्लेन मैक्सवेल ने मोहम्मद शमी (38.3 ओवर) पर चौका लगाया. ग्लेन मैक्सवेल के कंधों पर होगा टीम को अच्छे स्कोर तक ले जाने का दारोमदार.

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

ग्लेन मैक्सवेल आए हैं मार्कस स्टोइनिस की जगह. शॉन मार्श ने रवींद्र जडेजा (37.5 ओवर) पर लांग ऑन पर चौका लगाया.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

मार्कस स्टोइनिस ने मोहम्मद शमी (36.2 ओवर) पर शानदार चौका लगाया. अगली गेंद फिर चार रन के लिए. लगातार दो चौके खाने के बाद मोहम्मद शमी ने मार्कस स्टोइनिस को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपकवा दिया. मेजबान टीम का पांचवां विकेट 189 रन पर गिरा. मार्कस स्टोइनिस ने 29 रन बनाए.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

अब केवल 15 ओवर का खेल बचा है. ऑस्ट्रेलिया को चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करना है तो उसे तेजी से रन बनाने होंगे. यही समय है जब भारतीय गेंदबाजों को रनों पर अंकुश लगाने के साथ विकेट भी निकालने होंगे. मेजबान टीम के पास प्लस पाइंट ये है कि उसके पास छह विकेट बचे हुए हैं. यानी इस पारी का रोमांच अभी बाकी है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के ओवर कम होते जा रहे हैं. लेकिन वो बड़े स्कोर की ओर जाता नहीं दिख रहा है. हो सकता है कि वो आज 250 रन के आसपास सिमट जाए. 35 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- चार विकेट के नुकसान पर 172 रन (शॉन मार्श 80, मार्कस स्टोइनिस 19).

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव की गेंद पर शॉन मार्श ने ऑन साइड पर शॉट खेलकर 4 रन और जोड़े, इसी के साथ मार्श 77 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं. लगातार अच्छी गेंदबाजी करने के बावजूद कुलदीप यादव आज कोई भी विकेट ले पाने में असफल रहे हैं.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

भारत को इस समय विकेट की दरकार भी है. खास कर शॉन मार्श को आउट करने की जरूरत है. वह शतक लगाने के करीब पहुंचते जा रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार आए हैं दूसरे छोर से. उन्होंने पांच ओवरों में केवल दस रन ही दिए हैं और एक विकेट भी चटकाया था.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव अभी तक किफायती तो रहे हैं लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिल सकी है. कुलदीप यादव पर महेंद्र सिंह धोनी उस्मान ख्वाजा को कैच नहीं कर सके थे.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में फिर बदलाव किया गया है. रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को लाया गया है. रवींद्र जडेजा ने सात ओवर में 33 रन देकर एक विकेट लिया है. रवींद्र जडेजा ने एक ओवर मेडन डाला है.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

30 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- चार विकेट के नुकसान पर 141 रन (शॉन मार्श 65, मार्कस स्टोइनिस 03).

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

मार्कस स्टोइनिस आए हैं पीटर हैंड्सकाम्ब के स्थान पर. रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकाम्ब को स्टंप करा कर 52 रन की साझेदारी तोड़ दी. शॉन मार्श के साथ उनकी भागीदारी भारत के लिए खतरा बनती जा रही थी.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

रवींद्र जडेजा (27.2 ओवर) की गेंद को पीटर हैंड्सकाम्ब आगे बढ़कर खेलने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे. धोनी ने बिना समय जाया किए उन्हें स्टंप कर दिया. पीटर हैंड्सकाम्ब ने 22 गेंदों पर 20 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने चौथा विकेट 134 रन पर खो दिया.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव कर रविंद्र जडेजा को गेंद सौंपी गई और जडेजा ने आते ही भारत को चौथी सफलता दिलाई. पीटर हैंड्सकॉम्ब ने गेंद पर शॉट लगाना चाहते थे लेकिन विकेट के पीछे धोनी ने ज्यादा तेजी दिखाते हुए हैंड्सकॉम्ब को स्टंप कर दिया. ऑस्ट्रेलिया को लगा चौथा झटका.

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में फिर बदलाव किया गया है. शमी की जगह मोहम्मद सिराज को लाया गया है. 26 ओवर का खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया के रन भले ही कम हों लेकिन उसके पास पर्याप्त विकेट हैं. वहीं भारतीय गेंदबाज अब उस तरह से दबाव नहीं बना पा रहे हैं. ओपनर्स के बाद तीसरा विकेट गेंदबाज ने नहीं दिलाया बल्कि चुस्त फील्डिंग की वजह से मिला. बहुत ही खराब ओवर रहा सिराज का , दो चौकों की बदौलत एक बार फिर 9 रन दिए.

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

25 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- तीन विकेट के नुकसान पर 120 रन (शॉन मार्श 54, पीटर हैंड्सकाम्ब 13)

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने रवींद्र जडेजा (23.4 ओवर) पर सीधा चौका लगाया. और इसी के साथ शॉन मार्श ने 14वां अर्धशतक पूरा किया. भारत के खिलाफ ये उनका चौथा अर्धशतक है. वह 62 गेंदों पर इस मुकाम तक पहुंचे. दो विकेट जल्दी गिरने के बाद उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. मेजबान टीम को उनसे और बड़ी पारी की उम्मीद होगी, भारत के लिए वह खतरनाक होते जा रहे हैं.

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज को चार ओवर में 35 रन खाने के बाद कप्तान विराट कोहली ने हटा दिया था. उनकी जगह रवींद्र जडेजा को लाया गया था जो तीन ओवर कर चुके हैं. कुछ ओवर तक स्पिन जोड़ी रही. अब फिर शमी को लाया गया है.

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

पीटर हैंड्सकाम्ब ने कुलदीप यादव (20.6 ओवर) पर चौका लगाकर अपनी टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया. शॉन मार्श ने रवींद्र जडेजा (21.1 ओवर) पर चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया.


 

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा विकेट 82 रन पर गंवा दिया है. पीटर हैंड्सकाम्ब आए हैं क्रीज पर. 20 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- तीन विकेट के नुकसान पर 88 रन (शॉन मार्श 32, पीटर हैंड्सकाम्ब 03).

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को एक साथ गेंदबाजी करते लंबा वक्त हो गया था लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी. तभी कुलदीप यादव (18.3) पर जोखिम भरा रन लेने के प्रयास में उस्मान ख्वाजा विकेट गंवा बैठे. जडेजा के सीधे थ्रो पर उस्मान ख्वाजा रन आउट हो गए. उन्होंने 23 गेंदों पर 21 रन बनाए और तीन चौके लगाए.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

ड्रॉप - कुलदीप यादव (16.6 ओवर) पर गेंद ने उस्मान ख्वाजा के बल्ले का किनारा लिया. गेंद उछली भी लेकिन महेंद्र सिंह धोनी उसे कैच में नहीं बदल सके. सुनहरा मौका था विकेट लेने का, लेकिन भाग्य साथ नहीं था.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने मोहम्मद सिराज (15.4 ओवर) पर चौका लगा. एक गेंद बाद उस्मान ख्वाजा ने भी उनकी कमजोर गेंद को बाउंड्री के पार भेजा. 15 ओवर का खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया के रन उतने नहीं हैं जितने होने चाहिए थे. भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक दबदबा बनाए रखा है. लेकिन बदलाव के बाद रन बनने की गति तेज हो गई है. मोहम्मद सिराज हैँ उनका निशाना. उनका पिछला ओवर महंगा साबित हुआ. उन्होंने 13 रन दिए.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

15 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- दो विकेट के नुकसान पर 61 रन (उस्मान ख्वाजा 15, शॉन मार्श 16). 

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए अभी तक जो तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं उसमें 45 रन से अधिक लुटाए हैं. यहां भी कुछ ऐसा ही हाल देखने को मिल रहा है. शॉन मार्श ने मोहम्मद सिराज (13.3 ओवर) पर स्क्वायर पर चौका लगाया. मोहम्मद सिराज की ये गेंद ऑफ स्टंप पर छोटी पड़ी थी. जिसका फायदा शॉन मार्श ने उठाया. मेजबान बल्लेबाज के लिए ये चौका चार ओवर के बाद आया है. शॉन मार्श ने मोहम्मद सिराज (13.6 ओवर) पर एक और चौका लगाया. रन गति बढ़ने लगी है.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज का अगला ओवर अपेक्षाकृत बेहतर रहा. उन्होंने केवल एक रन दिया अपने दूसरे ओवर में. नए गेंदबाज के लिए बड़ी टीम के खिलाफ पहली बार गेंदबाजी करना आसान नहीम होता है. लेकिव वह अपनी गलतियों से सीख रहे हैं. सुधार देखने को मिला है.

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

STATS Alert:


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच के आउट होने के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो वह पिछली 8 पारियों में से 5 में बोल्ड आउट हुए हैं.


 



calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

दूसरे छोर से भारत के चायनामैन गेंदबाज कुलदीप को लगाया गया है. शानदार गेंदबाजी की और सिर्फ 1 रन दिए. उनकी गेंद काफी टर्न हो रही है. निश्चित तौर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उन्हें खेलने में दिक्कत होगी. लगता है कि स्पिनर इस विकेट पर कुछ खास कर सकते हैं. 

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया है, अपना डेब्यू मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज को गेंद सौंपी गई है. सिराज ने पहला ओवर में शानदार गेंदबाजी तो की लेकिन उस्मान ख्वाजा ने तीसरी गेंद पर शानदार चौका जड़ा और सिराज के ओवर से 9 रन बटोरे.

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

10 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- दो विकेट के नुकसान पर 38 रन (उस्मान ख्वाजा 06, शॉन मार्श 03). बेहद धीमी शुरुआत के बाद दो ओवर में दो विकेट गंवा दिए हैं मेजबान टीम ने. धीमी रन गति के बाद उसके सलामी बल्लेबाज दबाव में आकर विकेट खो बैठे. अभी भी उसके 38 रन हैं जो काफी कम हैं.

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज आए हैं गेंदबाजी के लिए. यह उनका पदार्पण मैच है. बड़ा दिन है उनके लिए, ऑस्ट्रेलिया दो विकेट खोने के बाद दबाव में है. वह इसका फायदा ले सकते हैं. उनकी दूसरी गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने स्कवायर लेग पर चौका लगाया.

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने एलेक्स कैरी को कैच आउट कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. एलेक्स कैरी 18 रन बनाए. उनको शिखर धवन ने कैच किया. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट 26 रन पर गंवा दिया. शॉन मार्श आए हैं उस्मान ख्वाजा का साथ देने के लिए.

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच ने 19 गेंदों पर छह रन बनाए. नंबर तीन पर उस्मान ख्वाजा आए हैं.

calenderIcon 09:23 (IST)
shareIcon

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई. अंदर आती गेंंद पर फिंच ने शॉट लगाने की कोशिश की और पूरी तरह से चूक गए. भुवी की गेंद पर बोल्ड हुए एरॉन फिंच. ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका, फिंच आउट.

calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी का दूसरे छोर से गेंदबाजी का सिलसिला जारी है. चौथा गेंद पर एलेक्स कैरी ने तेजी से कट कर रन बनाने चाहे लेकिन दिनेश कार्तिक ने अच्छी फील्डिंग कर शॉट रोक लिया. अब बल्लेबाज दबाव में आते जा रहे हैं. भारत को थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है. हो सकता है कि कोई विकेट जल्दी मिल जाए

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

5 ओवर के बाद स्कोर- ऑस्ट्रेलिया- बिना कोई विकेट गंवाए 14 रन (एरोन फिंच 02, एलेक्स कैरी 10)

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार अपनी गेंदबाजी का सिलसिला जारी रखे हुए हैं. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज संभल कर खेल रहे हैं. बोर्ड पर ज्यादा रन भी नहीं टंगे हैं. भारत को इंतजार है कि मेजबान बल्लेबाज रन बनाने के प्रयास में कोई गलती करें और उन्हें सफलता मिले.

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

तीन ओवर का खेल हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने नौ रन बना लिए थे लेकिन एरोन फिंच का खाता नहीं खुला था. उन्होंने चौथे ओवर में मोहम्मद शमी पर सिंगल लेकर खाता खोला.

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार के दूसरे ओवर की पहली गेंद लेग साइड के बाहर पड़ी. वाइड का एक रन मिला ऑस्ट्रेलिया को. लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने बल्लेबाज एलेक्स कैरी को परेशान किया. अच्छा ओवर रहा. केवल एक रन दिया.

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने अपने ओवर में एक चौके के अलावा कोई रन नहीं दिया.

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

एलेक्स कैरी ने मोहम्मद शमी (1.2 ओवर) पर चौका लगाया. एडीलेड ओवल में बाउंड्री 57 -61 मीटर है जो कि थोड़ी छोटी है. इसलिए चार रन जाने की उम्मीद ज्यादा रहती है. गेंदबाजों के साथ फील्डरों को भी सावधान रहना होगा.

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच और एलेक्स कैरी की सलामी जोड़ी क्रीज पर है. भारत की ओर से पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार कर रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार का पहला ओवर किफायती रहा. उन्होंने केवल तीन रन दिए. मोहम्मद शमी आए हैं दूसरे छोर से. मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज में काफी सफल रहे थे.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की पहले मैच में जीत एक तरह से अप्रत्याशित थी, क्योंकि बीते वर्षों में उसका जो प्रदर्शन रहा है उसके देखकर लग नहीं रहा था कि वह भारत को मात दे पाएगी. लेकिन अपने घर में ऑस्ट्रेलिया ने जीत के साथ शुरुआत करते हुए बता दिया है कि सीमित ओवरों में वह भारत की नाक में दम करने का माद्दा रखती है. सीरीज की शुरुआत हार के साथ करने से आहत भारत अब जख्मी शेर की तरह शिकार करने बैठा है और उसमें वह पूरी तरह से सक्षम भी है. भारत ने टी-20 सीरीज में भी पहले मैच में हार के बाद वापसी की थी.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

Australia Playing XI: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकाम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, नैथन लायन, पीटर सिडल, जेसन बेहरनडोर्फ.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

India Playing XI - शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज. मोहम्मद सिराज को खलील अहमद के स्थान पर शामिल किया गया है. मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू मैच होगा.

calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस सीरीज में लगातार दूसरी बार कप्तान विराट कोहली को टॉस में हार का सामना करना पड़ा है, देखना होगा कि क्या भारत इस मैच का निर्णय अपने पक्ष में रख पाने में सफल रह पाता है.

calenderIcon 08:41 (IST)
shareIcon

गुड मॉर्निंग, NewsState के लाइव ब्लाग में आपका स्वागत है.