logo-image

IND vs AUS, 1st Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 166 रनों की बढ़त

LIVE Cricket Score, India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया के लिए शुक्रवार को पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपने चार बल्लेबाजों को गंवाना पड़ा।

Updated on: 08 Dec 2018, 02:01 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (44) की अच्छी बल्लेबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं। एडिलेड ओवल मैदान पर जारी इस मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 101 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। कप्तान विराट कोहली (2) और पहली पारी में भारत के लिए शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा (11) नाबाद हैं। 

अपने गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के साथ आस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर समाप्त करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी की अच्छी शुरुआत की। 

राहुल और मुरली विजय (18) ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े लेकिन मिशेल स्टॉर्क ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया और विजय को पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच आउट करा भारत को दिन का पहला झटका दिया। 

इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने राहुल को विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट भी गिरा दिया।

पुजारा ने दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर कोहली के साथ 10 रन जोड़े और टीम को 86 के स्कोर तक पहुंचाया। 

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ओवर में तीन विकेट पर 151 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा 40 रन और अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को कुल रन 161 की बढ़त हासिल हो गई है. भारत के सात विकेट शेष हैं और दो दिन का खेल बाकी है. एडीलेड टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत हो गई है. उसे जीत पक्की करने के लिए कम से कम 300 रन की दरकार है.

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रन पर समेटने के बाद भारत ने पहली पारी में 15 रन की बढत ले ली लेकिन बारिश के कारण तीसरे दिन खेल बार-बार बाधित हुआ. भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे. खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रुका रहा. इसके बाद पहले सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया.


 

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

भारत को तीसरा झटका लगा है, विराट कोहली 34 रन बनाकर सिली प्वाइंट पर एरोन फिंच को कैच थमा कर चलते बने. 

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन केवल 4 ओवर का खेल बचा है. भारत के पास कुल बढ़त 160 रन से ज्यादा की हो गई है. चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट पर साझेदारी 70 रन की हो गई है. मेजबान गेंदबाज लंबे समय से सफलता से महरूम हैं. आखिरकार ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों को बड़ी सफलता हाथ लगी, लेग स्पिनर नॉथन लॉयन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली का विकेट लिया.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

नाथन लायन को 54वें ओवर में फिर से लाया गया है. ट्रेविस हेड ने दो ओवर किए. पहली पारी में उनको गेंदबाजों को बदलने के बीच में इस्तेमाल किया गया था.

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क (52.1 ओवर) पर चौका लगाया. ये कवर ड्राइव कर लगाया उन्होंने, देखने लायक शॉट था.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम की कुल बढ़त 150 रन की हो गई है. मेहमान टीम ने केवल दो विकेट गंवाए हैं. उसके आठ बल्लेबाज खेलने आने शेष हैं. भारत मैच पर पकड़ मजबूत करता जा रहा है.

calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. मिचेल स्टार्क को लाया गया है. मेजबान टीम की कोशिश इस जम चुकी जोड़ी को उखाड़ने की है. भारत के पास अब 150 रनों की बढ़त हो गई है. पुजारा ने ट्रैविस हेड की गेंद पर आगे बढ़कर चौका मारा और इस शॉट के साथ पुजारा 40 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं. 

calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने ट्रेविस हेड (49.1 ओवर) पर चौका लगाकर तीसरे विकेट पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. हाथ खोल रहे हैं भारतीय कप्तान

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने पैट कमिंस (48.5 ओवर) पर गेंद को फाइन लेग पर शॉट खेलकर चौका लगाया


 

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

लोकेश राहुल और मुरली विजय के बीच पहले विकेट पर अर्धशतकीय साझेदारी हुई थी. अब चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच भी अच्छी साझेदारी बन रही है. 48 ओवर के खेल तक दोनों के बीच 43 रन जुड़ गए थे. मेजबान गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ कर की हर जुगत लगा रहे हैं. लाथन लायन तो लगातार 18 ओवर कर चुके हैं.


 

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन 15 ओवर का खेल और बचा है. आज क्योंकि शनिवार है इसलिए 30 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद हैं. पहले दो दिन भी क्रमश 22 और 15 हजार दर्शक एडिलेड ओवल में पहुंचे थे.


 

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

खेल थोड़ा स्लो जरूर चल रहा है लेकिन गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच जोरदार जंग चल रही है. लाथन लायन और पैट कमिंस गेंदबाजी तो अच्छी कर रहे हैं लेकिन चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली उन्हें लगातार मायूस किए हुए हैं.


 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने लाथन लायन (43.4 ओवर) पर चौका लगाया. उन्होंने खराब गेंद डालने का खामियाजा भुगता. ये उन पर 16 ओवर में पहला चौका है.


 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

एक छोर से पैट कमिंस लगे हुए हैं. उनका पिछला ओवर मेडन रहा था, जो इस पारी में उनका पहला मेडन ओवर है. अच्छी गति से सधी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं वह.


 

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

लाथन लायन की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को एलबीडब्ल्यू दिया. जोरदार अपील को अंपायर ठुकरा नहीं सके, लेकिन रेफरल में मामला उलट गया. पुजारा को नॉटआउट करार दिया गया. बड़ा झटका लगते लगते रह गया.


 


 

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने पैट कमिंस की तीसरी गेंद पर तीन रन भागकर लिए. इसके साथ ही भारत ने एडीलेड में दूसरी पारी में 100 रन बना लिए हैं. उसके पास पहली पारी में मिली 15 रन की बढ़त भी है. यानी कुल बढ़त 115 रन से ज्यादा की हो गई है.


 

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी में बदलाव किया है. जोश हेजलवुड की जगह पैट कमिंस आए हैं

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जोश हेजलवुड (32.6 ओवर) पर चौका लगाया. इसके साथ ही वह नौ रन पर पहुंच गए हैं. रन बनाना मुश्किल हो रहा बल्लेबाजों के लिए.


 

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे हो गए हैं. ये उपलब्धि उन्होंने 18वीं पारी में हासिल की है.


 

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है. नाथन लायन कर रहे हैं तीसरे सत्र का पहला ओवर. उन्हें पहली पारी के मुकाबले में ज्यादा मदद मिल रही है विकेट से. लायन को गेंहबाजों के फुट प्रिंट का भी फायदा मिल रहा है. जोश हेजलवुड ने पहली गेंद ऑफ स्टंप पर शानदार तरीके से डाली. कोहली खेलना चाहते थे लेकिन ऐन मौके पर हट गए.


 

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच लपके. युवा खिलाड़ी होने के नाते उनका ये प्रदर्शन काबिले तारीफ है. ऋषभ पंत पर इस बात को दबाव होता है कि दिनेश कार्तिक बाहर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक तक भारत ने दो विकेट पर 86 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त 101 रन की हो गई है. चेतेश्वर पुजारा 11 रन पर और कप्तान विराट कोहली दो रन बनाकर क्रीज पर हैं. तीसरे दिन के खेल में एक सत्र का खेल बाकी है. भारत 100 रन और जोड़ कर मैच पर पकड़ बना सकता है.


 

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

भारत की कुल बढ़त 100 रन की हो गई है. उसे पहली पारी के आधार पर 15 रन की बढ़त मिली थी. इस मुकाम पर उसे मैच में जान फूंकने के लिए कम से कम 200 रन और चाहिए. टी ब्रेक होने वाला है. उसके बाद एक सत्र का खेल बचेगा. भारत देखते हैं उसमें कितने रन बना पाता है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली आए हैं क्रीज पर. चेतेश्वर पुजारा भी थोड़ी देर पहले ही आए थे. भारतीय सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गए हैं. अब सारा दारोमदार इस जोड़ी पर है. पुजारा तो पहली पारी में नायक रहे थे लेकिन कोहली केवल तीन रन बी बना सके थे. भारत को जीत दिलाने के लिए उनका चलना जरूरी है.


 

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई. लोकेश राहुल 44 रन बनाने के बाद विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे. गेंद सीधी पड़ी थी और उस पर बल्ला लगाना खतरे से खाली नहीं था लेकिन वह गलती कर गए. भारत ने दूसरा विकेट 76 रन पर गंवाया.


 

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

स्टार्क की गेंद पर मुरली विजय ने बेसिक की गलती की . ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद पर बल्ला अड़ाया , बाहरी किनारा लगा और स्लिप में हैंड्कॉम्ब ने आसान सा कैच पकड़ लिया. 18 रन बनाकर विजय पैवेलियन वापस. भारत को पहला झटका. और अब क्रीज पर आए हैं पिछली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा.


 

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

भारत को दूसरी पारी में पहला झटका लगा, मुरली विजय दूसरी स्लिप में हैंड्सकॉम्ब को कैच थमा बैठे और स्टॉर्क और ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता मिल गई. 19 ओवर के बाद भारत का स्कोर 63/1

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

आखिरकार कंगारू कप्तान टिम पेन को गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करना पड़ा है. मिचेल स्टार्क को अब गेंदबाज के मोर्चे पर लगाया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस वक्त विकेट की सख्त दरकार है. अगर भारत की जोड़ी 100 की  पार्टनरशिप कर गई तो मेजबान टीम के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी. बहरहाल स्टार्क को वापस लाना ऑस्ट्रेलिया के लिए सही फैसला साबित होता हुआ, गेंद की उछाल को विजय समझ नहीं पाए और दूसरी स्लिप पर कैच थमा बैठे.


 

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

नैथन लायन का स्पेल जारी है. भारतीय सलामी जोड़ी जिस भरोसे के साथ बल्लेबाजी कर रही है उसके लिहाज के लायन की गेंदबाजी से उन्हें ज्यादा परेशान होनी की जरूरत नहीं है बस अपने शॉट्स सेलेक्शन पर ही ध्यान देना होगा. लॉयन काफी कोशिश कर रहे हैं. हल्की की गेंद हवा में गई भी थी लेकिन वौ कैच में तब्दील  नहीं हो सकी. भारत का स्कोर है बिना किसी नुकसान के 56 रन.


 

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की गेंद पर पॉइंट के ऊपर से केएल राहुल का जोरदार छक्का. यह शऑट एक तरह का स्टेटमेंस इस मैच में भारत के डोमिनेंस का. राहुल का एक और चौका और इस के साथ भारत के 50 रन पूरे हुए.  सलामी जोड़ी ने शानदार बुनियाद रख दी है. भारत की कुल लीड 65 रन की हो चुकी है.


 

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

14वें ओवर में मेजबान कप्तान टिम पेन ने गेंद ऑफ स्पिनर लाथन लायन को सौंपी गई है. वह पहली पारी में प्रभावी रहे थे. विकेट तो उन्हें दो ही मिले थे लेकिन उन्होंने बल्लेबाजों को बांध कर रख दिया था.


 

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस ने 13वें ओवर में केवल एक रन दिया जबकि उनके पिछले ओवर में सात और जोश हेजलवुड के ओवर में नौ रन गए थे.


 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

13वें ओवर में भारत की बढ़त 50 रन की हो गई है. उसे इस तरह के कम के कम पांच सेट और चाहिए ताकि वो 300 रन से ऊपर का लक्ष्य दे सके.


 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

मुरली विजय ने जोश हेजलवुड (11.5 और 11.6 ओवर) पर लगातार दो कवर ड्राइव लगाए. दोनों चौके में तो नहीं बदल सके लेकिन तीन तीन रन जरूर मिले. अब लोकेश राहुल को देखकर मुरली विजय भी रन बना रहे हैं.


 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

लोकेश राहुल ने पैट कमिंस (10.6 ओवर) पर पहली स्लिप के ऊपर से कट कर चौका लगाया. रन बनने  की रफ्तार में तेजी आई है.


 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

लोकेश राहुल ने जोश हेजलवुड (9.5 ओवर) पर मिड ऑफ पर लाफ्टेड शॉट लगाया जो सीधा चार रन के लिए गया. उन्होंने इससे पहले वाली गेंद पर भी चौके के लिए प्रयास किया थो जो तीन रन देकर गया


 

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया है. पैट कमिंस आए हैं मिचेल स्टार्क के स्थान पर. भारत ने आठ ओवर खेले हैं और आठ ही रन बने हैं इस दौरान


 

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

सात ओवर में भारत ने आठ रन बनाए हैं. जिसमें चार रन तो लेग बाई के हैं. यानी बेहद सावधानी से खेल रहे हैं मुरली विजय और लोकेश राहुल. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बांध कर रखा हुआ है. बीच-बीच में खतरनाक गेंदों से उनकी परीक्षा भी ले रहे हैं.


 

calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

मुरली विजय और लोकेश राहुल को 15-20 ओवर तक रनों की चिंता किए बिना पिच पर टिकने का माद्दा दिखाना होगा. वे विकेट पर खड़े रहे तो रन अपने आप बनेंगे. मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड बल्लेबाजों को शॉट खेलने के लिए उकसाएंगे ही, लेकिन उन्हें लालच पर लगाम लगानी होगी.


 

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

पहली पारी में ज्यादातर भारतीय बल्लेबाजों ने ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंदों को छेड़कर विकेट गंवाए थे. लेकिन आज वे वही गलती नहीं कर रहे हैं तो क्या ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अपनी रणनीति बदलेंगे. अगर गेंदबाज नई योजना बनाकर आए होंगे तो बल्लेबाज क्या करेंगे ये देखने वाली बात होगी


 

calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क ने पहला ओवर किया केवल एक रन दिया. दूसरा ओवर जोश हेजलवुड कर रहे हैं. तेज गेंदबाजों की खतरनाक जोड़ी. मुरली विजय और लोकेश राहुल को सावधानी के खेलना होगा.


 

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

लंच के बाद का खेल शुरू. मुरली विजय और लोकेश राहुल आए पारी की शुरुआत के लिए. दोनों सलामी बल्लेबाजों को पहली पारी में की गई गलतियों से बचना होगा और भारत को दूसरी पारी में ठोस शुरुआत देनी होगी.


 

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

बारिश रुक गई है पर मैदान गीला होने की वजह से मैच शुरू होने में देरी होगी, नई अपडेट के अनुसार मैच अब 9:15 बजे तक शुरू होगा.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

 


भारत पहली पारी में 15 रन की बढ़त हासिल करने में जरूर सफल रहा. लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि इस मैच में दबदबा गेंदबाजों का है. भारत को दूसरी पारी में कम से कम 300 रन बनाने होंगे ताकि मेजबान टीम को कोई मौका नहीं मिल सके. भारत ये मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना लेता है तो उसका असर आगे भी देखने को मिलेगा. भारत ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार सीरीज जीतने का करिश्मा भी कर सकता है.


 


 

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

Weather Update: अगर मौसम साफ रहता है तो लंच के बाद का खेल 8:52 मिनट पर शुरू हो जाएगा.



calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

लाथन लायन ने 24 रन बनाकर नाबाद रहे. लाथन लायन ने 28 गेंदों का सामना किया और दो चौके व एक छक्का लगाया. वैसे तो ये लो स्कोरिंग मैच साबित हो रहा है. भारत की पारी शुरू होने से पहले फिर बारिश आ गई है. खिलाड़ी वापस लौट गए हैं.

calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने छक्का खाने के बाद हिम्मत नहीं खोयी. उन्होंने पहले ट्रेविस हेड का विकेट लिया. जो 72 रन बनाकर पंत के हाथों लपके गए. शमी ने अगली गेंद पर नए बल्लेबाज जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजकर पारी 235 रन पर समेट दी. भारत को 15 रन की बढ़त मिली.


 

calenderIcon 08:04 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की 2 गेंदों में पहले ट्रैविस हेड और फिर जॉश हेजलवुड की विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त कर दिया. भारत के पास अब 15 रन की मामूली बढ़त है. ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 235 रन पर ऑल आउट हो गई है.

calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी आए हैं नया ओवर लेकर. लेकिन लाथन लायन ने उनकी पहली गेंद पर मिड विकेट पर छक्का लगा दिया


 

calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्विन की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर सबको चौंका दिया. उन्होंने स्क्वायर पर फील्डर के सिर के ऊपर से गेंद बाउंड्री की ओर निकाल दी


 

calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

लाथन लायन भी ट्रेविस हेड के साथ मिलकर भारत की सिरदर्दी बढ़ा रहे हैं. दूसरी गेंद से भारत 17 ओवर का खेल हो चुका है. तो क्या कोहली रविचंद्रन अश्विन को ला सकते हैं. हालांकि अभी गेंद उतनी पुरानी नहीं हुई है लेकिन वह तेज गेंदबाजों के सामने सहज होकर खेल रहे हैं.


 

calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

बूंदा बांदी फिर शुरू हो गई है. लगता है मौसम तीसरे दिन के खेल पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. अगर ये तेज होती है तो खेल फिर रुक सकता है. भारत को कोशिश करनी चाहिए कि वो अंतिम दो बल्लेबाजों को जल्दी समेट दे.

calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

लाथन लायन ने जसप्रीत बुमराह (93.4 ओवर) पर थर्ड मैन पर चौका लगाया. उन्होंने गैप देखकर कट लगाया. अंतिम क्रम के बल्लेबाज अमूमन इसी तरह के शॉट खेलकर रन बटोर लेते हैं. उनसे सावधान रहने की जरूरत होती है.


 

calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

लाथन लायन ने अच्छा शॉट लगाया. गैप में गेंद को भेजा और दो रन लेकर खाता खोले. ट्रेविस हेड का अच्छा साथ दे सकते हैं. वैसे भारत चाहेगा कि लंच से पहले मेजबान पारी को समेट दिया जाए.


 

calenderIcon 07:41 (IST)
shareIcon

बारिश के बाद सुहावने मौसम को देख भारतीय कप्तान विराट कोहली मस्ती के मूड में दिख रहे हैं, इसको लेकर वो मैदान में नाचते हुए दिखाई दिये.



calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

जसप्रीत बुमराह के बाद इशांत शर्मा गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं,बारिश के चलते आज के दिन में महज 79 ओवर का खेल होगा. भारत के पास अभी भी 42 रन की बढ़त.

calenderIcon 07:35 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क के स्थान पर लाथन लायन आए हैं. जसप्रीत बुमराह के ओवर की दो गेंदें बची थीं. पहले वो पूरी करेंगे.


 

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

अगर और बारिश नहीं होती है तो खेल भारतीय समयानुसार 7.30 बजे शुरू हो सकता है और लंच एडीलेड के समयानुसार दोपहर 1.15 बजे की जगह दोपहर 1.30 लिया जाएगा.


 

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

जो पहले बूंदा बांदी थी वो बारिश में तब्दील हो गई है. विकेट पर कवर्स पड़े हुए हैं. हो सकता है कि लंच समय से पहले ले लिया जाए. अब ओवर कम होते जा रहे हैं. क्योंकि तीसरे दिन का खेल पहले ही 45 मिनट देर से शुरू हुआ है.


 

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

एडीलेड में बारिश लगातार हो रही है. विकेट पर कवर पड़े हुए हैं. ग्राउंड स्टाफ अपने काम में लगा हुआ है, जो लोग मैदान पर हैं उनके हाथों में छाते हैं. खेल के लिए ये खबर अच्छी नहीं है, पहले तो खेल देर से शुरू हो सका और फिर रोकना पड़ा.


 

calenderIcon 06:42 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क का विकेट गिरते ही बूंदा बांदी तेज हो गई. खेल रोकना पड़ा. खिलाड़ी पवेलियन लौट गए. आज 3.4 ओवर का ही खेल हो सका है और 13 रन बने हैं. मेजबान टीम ने एक विकेट खो दिया है.

calenderIcon 06:38 (IST)
shareIcon

जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्टार्क को पवेलियन भेज दिया. बुमराह ने उन्हें विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. मिचेल स्टार्क 15 रन बनाकर लौट गए. ऑस्ट्रेलिया ने आठवां विकेट 204 रन पर खो दिया. वो भारत से अभी भी 46 रन पीछे है.

calenderIcon 06:36 (IST)
shareIcon

आखिरकार भारत को सफलता हाथ लग ही गई. बुमराह की गेंद पर स्टॉर्क का बहुत ही खराब शॉट और सीधा गेंद ऋषभ पंत के दस्तानों में. ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका लगा. इसी के साथ एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई. मैदान पर कवर्स लाए गए हैं. 

calenderIcon 06:32 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के 200 रन पूरे हो गए हैं, यहां से भारत के पास महज 50 रन की लीड बची है, भारत को अगर मैच में पकड़ बनाए रखनी है तो जल्द से जल्द एक विकेट चटकाना होगा.

calenderIcon 06:28 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन का पहला ओवर इशांत शर्मा ने किया. इस ओवर में तीन रन गए. भारत का निशाना ट्रेविस हेड होने चाहिए. क्योंकि वही प्रमुख बल्लेबाज हैं. अगर वह निकल गए तो टीम ढह जाएगी. हालांकि स्टार्क भी किसी से कम नहीं है. उनको भी हल्के में नहीं लिया जा सकता. वह एक बार भारत के खिलाफ 99 रन की पारी खेल चुके हैं. दिन का दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं.


 


 

calenderIcon 06:21 (IST)
shareIcon

अब तीसरे दिन का खेल शुरू. कल नाबाद रहे ट्रेविस हेड 61 रन बनाकर खेल रहे हैं. मिचेल स्टार्क दे रहे हैं उनका साथ. 59 रन पीछे है मेजबान टीम. तीन विकेट उसके हाथ में हैं.



 
calenderIcon 06:05 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन के खेल में ओवरों में कोई कटौती नही की गई है. लंच दोपहर 12.30 की जगह दोपहर 1.15 बजे लिया जाएगा. यानी खेल को 45 मिनट आगे बढ़ा दिया गया है.

calenderIcon 06:16 (IST)
shareIcon

मैदान का निरीक्षण पूरा हो गया है. अंपायर ने स्थानीय समय के अनुसार 11.15 बजे से खेल शुरू करने की इजाजत दे दी है. यानी भारत में उस समय 6.15 बजे का समय होगा. खेल शुरू होने में थोड़ी देर है.



calenderIcon 06:02 (IST)
shareIcon

बारिश रुक चुकी है. ग्राउंड स्टॉफ पानी निकाल रहे हैं. थोड़ी देर में पिच से कवर्स भी हटा दिए जाएंगे. खेल समय पर तो नहीं शुरू हो सका लेकिन जल्द शुरू होने के आसार हैं

calenderIcon 05:46 (IST)
shareIcon

आउटफील्ड काफी गीली है, सुखाने का लगातार प्रयास जारी है। भारत के लिए कल ली गई नै गेंद महज 8 ओवर पुरानी हुई है, ऐसे में कोई भी ब्रेकथ्रू जो जल्दी मिले, भारत के लिए मैच में पकड़ को मजबूत कर देगा.

calenderIcon 05:38 (IST)
shareIcon

और ये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से किया गया राहत भरा ट्वीट, जिसके अनुसार बारिश रुक गयी है और उम्मीद की जा सकती है की मैच जल्द शुरू किया जा सकेगा.

calenderIcon 05:37 (IST)
shareIcon

एडिलेड में बारिश के चलते ऑस्ट्रेलियाई पारी को शुरू होने में कुछ और वक़्त लग सकता है, हालांकि इस स्तर की बारिश नहीं हो रही की आज का दिन धुल जाए.