IND vs AUS: इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 9वें भारतीय गेंदबाज बनें

टी-सेशन तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट 117 रनों पर चटका दिए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब और ट्रेविस हेड ने साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा.

News State Bureau  |   Updated On : December 07, 2018 01:35 PM
इशांत शर्मा (Ishant Sharma)

इशांत शर्मा (Ishant Sharma)

नई दिल्ली:  

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंची भारतीय टीम अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में महज 250 रन पर सिमट गई. भारत की पहली पारी को 250 रनों पर समाप्त होने के बाद गेंदबाजी करने आई भारतीय टीम ने इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को गेंद थमाई और टीम को निराश न करते हुए इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने अपनी पहले ही ओवर में एरॉन फिंच (0) की विकेट लेकर भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई.

टी-सेशन तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट 117 रनों पर चटका दिए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब और ट्रेविस हेड ने साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा. टी ब्रेक के बाद विराट कोहली ने एक बार फिर विकेट की तलाश में गेंद टीम के तेज गेंदबाजों को थमाई और एक बार फिर से कप्तान को निराश न करते हुए उन्होंने भारत को बड़ी सफलता दिलाई.

पहले बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब को और फिर इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन का विकेट चटकाया. पेन की इस विकेट के साथ ही इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना लिया.

और पढ़ें: जानें किस गेंदबाज के सामने विराट कोहली ने टेक दिए घुटने, नहीं बना पाये हैं एक भी रन

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने टिम पेन का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लिया. वह ऐसा करने वाले 9वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. हालांकि वह यह कारनामा करने में सबसे ज्यादा लगाने के मामले में दूसे नं के गेंदबाज बन गए हैं. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने यह कारनामा करने में 23 मैचों का समय लिया जबकि जैक कैलिस को यह कारनामा करने में 28 मैचों का समय लगा था.

गौरतलब है कि इशांत शर्मा (Ishant Sharma) से पहले यह कारनामा अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, कपिल देव, आर अश्विन, जहीर खान, ई प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी और शिवलाल यादव भी कर चुके हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS 1st Test: उस्मान ख्वाजा के 'फ्लाइंग कैच' के फैन हुए रिकी पोंटिंग 

इसमें अनिल कुंबले इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटों का शतक दर्ज है, उन्होंने 20 टेस्ट मैचों में 111 विकेट चटकाए हैं. इसमें पारी 10 बार पारी में 5 विकेट शामिल थे. 18 मैचों में 95 विकेटों के साथ हरभजन सिंह दूसरे पायदान पर हैं. वहीं कपिल देव 20 मैचों में 79 और रविचंद्रन अश्विन ने 15वें टेस्ट मैच में 74 ऑस्ट्रेलियाई विकेट लिए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन सबसे आगे हैं जिन्होंने 15वें टेस्ट मैच में 66 विकेट लिए हैं. रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 टेस्ट मैच खेले हैं और वह हाफ सेंचुरी पूरी करने से 49 विकेट लिए हैं. कमाल की बात है कि टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट लेने वाले दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न भारत के खिलाफ हाफ सेंचुरी नहीं लगा पाए. उन्होंने 14 टेस्ट मैचों में 43 विकेट ही लिए. 

टेस्ट खेलने वाले कुछ अन्य देशों की बात करें तो उन्होंने श्री लंका के खिलाफ 12 टेस्ट मैचों में 36 विकेट लिए हैं. वहीं वेस्ट इंडीज के खिलाफ 10 मैचों में 35 विकेट लिए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1 मैच खेला है और उसमें पांच विकेट लिए हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के नाम 88वें टेस्ट मैच में 258 टेस्ट विकेट हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पारी में 74/7 है जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्डस में लिया था. 

First Published: Friday, December 07, 2018 01:05 PM

RELATED TAG: Ishant Sharma, Ravichandran Ashwin, Virat Kohli, India Cricket Team, India Vs Australia Adelaide Test, Australia Cricket Team, Ishant Sharma 50 Wickets,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो