IND vs AUS, 1st Test, Day 1: आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन, भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश

इस सीरीज में फेवरेट का तमगा लेकर उतरी भारत अभी तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने नतमस्तक दिखी है. उसका सम्मानजनक स्कोर हासिल करना भी मुश्किल लग रहा है.

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2018 01:26 PM
IND vs AUS, 1st Test: आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन

IND vs AUS, 1st Test: आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच की पहली पारी की शुरूआत बेहद खराब हुई है. एडिलेड ओवल मैदान पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट के नुकसान पर 250 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत की ओर से सबसे अधिक रन चेतेश्वर पुजारा (Cheteswer Pujara) ने बनाए जिन्होंने 246 गेंदें खेलकर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 123 रन बनाए.

इस सीरीज में फेवरेट का तमगा लेकर उतरी भारत अभी तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने नतमस्तक दिखी है. उसका सम्मानजनक स्कोर हासिल करना भी मुश्किल लग रहा है.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteswer Pujara) ने एक छोर संभाले रखा है लेकिन दूसरे छोर से उन्हें लंबा साथ देने वाला साथी नहीं मिला है. रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने जरूर कुछ देर उनका साथ दिया लेकिन यह दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए.

एक समय भारत ने पहले सत्र में ही 41 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे. यहां से 11 महीनों बाद टेस्ट में वापसी कर रहे रोहित (37) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteswer Pujara) ने टीम को थोड़ी देर तक संभाले रखा. पहले सत्र में इन दोनों ने भारत को पांचवां झटका नहीं लगने दिया लेकिन दूसरे सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे रोहित, नाथन लॉयन पर हावी होने के प्रयास में गैरजरूरी शॉट खेल अपना विकेट खो बैठे.

और पढ़ें: Watch Video: देखें कैसे उस्मान ख्वाजा के इस शानदार कैच ने विराट कोहली को भेजा पवेलियन

रोहित का विकेट 86 के कुल स्कोर पर गिरा. रोहित ने लॉयन की गेंद को छक्के के लिए मारना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई और पदार्पण कर रहे मार्कस हैरिस ने उनका कैच पकड़ लिया.

यहां से युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (25) ने विकेट पर पैर जमा चेतेश्वर पुजारा (Cheteswer Pujara) के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. पंत ने अपने अंदाज के अनुकूल तेजी से रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क तथा कमिंस पर मौका मिलने पर अच्छे प्रहार किए.

पंत हालांकि लॉयन की फिरकी को संभाल नहीं पाए. 127 के कुल स्कोर पर लॉयन की एक खूबसूरत गेंद पंत के बल्ले का बहारी किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई. पंत ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का लगाया.

इससे पहले, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन उनके बल्लेबाज कप्तान के फैसले पर खरे नहीं उतर सके. फॉर्म से जूझ रही मुरली विजय (11) और लोकेश राहुल (2) की सलामी जोड़ी 15 के कुल स्कोर तक पवेलियन में बैठ चुकी थी.

और पढ़ें: IND vs AUS: टेस्ट सीरीज में पहली बार जीत के सपने को पूरा कर सकती है भारतीय टीम

जोश हेजलवुड ने राहुल को आउट कर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई तो वहीं स्टार्क ने विजय को अपना शिकार बनाया.

इस सीरीज से पहले कोहली की बल्लेबाजी को लेकर काफी सकारात्मक बातें कहीं गई थी लेकिन यह दिग्गज बल्लेबाज पहली पारी में सिर्फ तीन रन ही बना सका. 19 के कुल स्कोर पर कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने उनका बेहतरीन कैच पकड़ा.

टीम के उप.कप्तान अजिंक्य रहाणे (13) एक बार फिर विफल रहे और 41 के कुल स्कोर पर हेजलवुड का दूसरा शिकार बने.

और पढ़ें:  एम एस धोनी के साथ अपने विवाद को लेकर बोले गौतम गंभीर, कहा- 2015 विश्व कप में मिलना चाहिए था मौका 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए अभी तक हेजलवुड, लॉयन, स्टॉर्क और कमिंस सभी ने दो-दो विेकेट लिए जबकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteswer Pujara) को कमिंस के बेहतरीन थ्रो के चलते रन आउट होकर वापस पवेलियन जाना पड़ा.

First Published: Thursday, December 06, 2018 01:23 PM

RELATED TAG: Virat Kohli, Rohit Sharma, Nathan Lyon, Murali Vijay, Kl Rahul, India Vs Australia, Ajinkya Rahane, Adelaide Test,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो