logo-image

IND vs AUS: भारतीय कप्तान कोहली ने रचा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, इस खास क्लब में हुए शामिल

दूसरी पारी में 5 रन बनाते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक खास क्लब में एंट्री कर गए हैं.

Updated on: 08 Dec 2018, 12:04 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी अपने पहले मैच में मजबूत पकड़ बनाए हुई है. पहली पारी में 15 रनों की बढ़त की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर अब तक 100 रन से ज्यादा की बढ़त ले चुके हैं. इस दौरान लगातार नए-नए रिकॉर्ड्स पर अपना नाम लिखने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक नया आंकड़ अपने नाम कर इतिहास रच दिया है. दूसरी पारी में 5 रन बनाते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक खास क्लब में एंट्री कर गए हैं.

एडिलेड में पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 रन बनाते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर 1000 टेस्ट रन पूरा करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 8 मैचों की 16 पारियों में विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 992 रन दर्ज थे.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस दौरान 5 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका औसत 62 का रहा है. उनके पास सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में लक्ष्मण और द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका भी है, जो उनकी बेहतरीन फॉर्म को देखते हुए आसान दिख रहा है.

और पढ़ें: Ranji Trophy: भारत को मिला नया सचिन तेंदुलकर, अजय रोहेरा ने तोड़ा 24 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

गौरतलब है कि उनसे पहले यह कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar), राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण कर चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) पहले स्थान पर हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) ने 20 मैचों की 38 पारियों में 53.20 की औसत से 1809 रन बनाए हैं. यहां उनके नाम 6 शतक और 7 अर्धशतक हैं.

उन्होंने अपने टेस्ट करियर का दूसरा सर्वाधिक स्कोर 241 रन नाबाद ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर ही बनाया था.

और पढ़ें: Ranji Trophy: अपने आखिरी मैच में गौतम गंभीर ने लगाया शतक, इमोशनल हुए फैन्स

वहीं दूसरे नंबर पर 'वेरी-वेरी स्पेशल' वीवीएस लक्ष्मण हैं, जिनके नाम 15 मैचों की 29 पारियों में 1236 रन दर्ज हैं, जो उन्होंने 44.14 की औसत से बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 4 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं.

तीसरे नंबर पर 'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ हैं. उन्होंने 15 मैच की 30 पारियों में 43.96 की औसत से 1143 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) में उनके नाम 1 शतक और 6 अर्धशतक हैं. उनका बेस्ट स्कोर 233 रन रहा.