logo-image
Live

IND vs AUS: रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीता मैच, सीरीज में 1-0 की बढ़त

IND vs AUS, 1st T20 Live: आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने यहां डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को भारत के साथ जारी पहले टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 24 Feb 2019, 10:23 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां खेले गए पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया और फिर निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लैन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 56, डी आर्की शॉर्ट ने 37 और अपना पदार्पण मैच खेल रहे पीटर हैंड्सकोंब ने 13 रन बनाए। पैट कमिंस और झाए रिचर्डसन ने नाबाद रहते हुए सात-सात रन बनाए। 

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन और युजवेंद्र चहल तथा क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिए। 

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां खेले जा रहे पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया. भारत के लिए लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 50, महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 29 और कप्तान विराट कोहली ने 24 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन कल्टर नाइल ने सर्वाधिक तीन और जेसन बेहरनडोर्फ , एडम जम्पा तथा पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिए.

India vs Australia, Ind vs Aus 1st T20 Live Cricket Score Streaming Online: स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें 

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा , लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, उमेश यादव, मयंक मारकंडे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह. 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्की शॉर्ट, पैट कमिंस, जेसन बेहरनडोर्फ, ग्लैन मैक्सवेल, नाथन कल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकोंब, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोयनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा.

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी, उमेश यादव को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई, पर उमेश भारत को जीत दिला पाने में नाकाम रहे. वहीं रिचर्डसन और कमिंस ने 7-7 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई.

calenderIcon 22:18 (IST)
shareIcon

हैंड्सकॉम्‍ब को पवेलियन भेजने के अगली ही गेंद पर बुमराह ने नाइल को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया को सातवां झटका दे दिया. ऑस्‍ट्रेलिया को अब जीत के लिए छह गेंदों पर 14 रन की जरूरत है. मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. नाइल चार रन ही बना सके.

calenderIcon 22:18 (IST)
shareIcon

बुमराह ने हैंड्सकॉम्‍ब को धोनी के हाथों कैच करवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को छठा झटका दे दिया. बुमराह की छोटी गेंद पर हैंड्सकॉम्‍ब का उपरी किनारा लगा और गेंद हवा में चली गई. धोनी कुछ इंच दौड़े और आसानी से कैच लपक लिया. हैंड्सकॉम्‍ब 13 रन ही बना सके.


calenderIcon 22:06 (IST)
shareIcon

मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है 19वां ओवर चल रहा है. हैंडसकॉम्‍ब ने दो गेंद पर एक रन बना और ऑस्‍ट्रेलिया को अब जीत के लिए 10 गेंदों पर 15 रन की जरूरत है .

calenderIcon 22:06 (IST)
shareIcon

मेहमान टीम अभी शॉर्ट के झटके से बाहर निकली भी नहीं थी कि क्रुणाल ने टर्नर को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को पांचवां झटका दे दिया. मुकाबले में अभी भी भारत की उम्‍मीदें बनी हुई हैं.

calenderIcon 21:44 (IST)
shareIcon

मैक्सवेल ने अपना छठा अर्धशतक पूरा किया लेकिन यहां से वह ज्यादा रन नहीं बना सके, चहल की गेंद पर केएल राहुल को कैच पकड़ा दिया. भारत को तीसरी सफलता मिली यहां पर, लेकिन सवाल यह है कि कहीं यह विकेट आने में बहुत देर तो नहीं हो गई. 14 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 90/3

calenderIcon 21:42 (IST)
shareIcon

उमेश यादव की गेंद को लॉन्‍ग ऑन की ओर खेलकर मैक्‍सवेल ने सिंगल लिया और इसी के साथ अपना अर्धशतक भी पूरा किया. मैक्‍सवेल का विकेट भारत के लिए काफी जरूरी है. नहीं तो भारत की जीत की उम्‍मीद पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी.

calenderIcon 21:42 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल हो चुका है. ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 67 रन बना लिए हैं. मैक्‍सवेल 45 और शॉर्ट 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

calenderIcon 21:41 (IST)
shareIcon

डेब्‍यू मैच खेल रहे मार्कंडेय के ओवर की आखिरी गेंद पर डी आर्ची शॉर्ट ने हाथ खोला और बैक फुट पर कवर की ओर मजबूती से बाउंड्री लगाई. इस चौके के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया के 50 रन पूरे हो गए हैं. शॉर्ट 18 और मैक्‍सवेल 32 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

calenderIcon 21:20 (IST)
shareIcon

शुरुआती तीन ओवर भातर के लिए काफी कंसे हुए रहे और भारत को दो सफलता भी मिली, लेकिन उमेश यादव का यहां पर काफी महंगे साबित हुए. यादव ने अपने इस ओवर में कुल 13 रन लुटाए. भारत के ज्‍यादा बड़ा लक्ष्‍य नहीं दिया है और ऐसे कुछ और ओवर ऑस्ट्रेलिया का मनोबल बढ़ा सकता है. 

calenderIcon 20:59 (IST)
shareIcon

तीसरे ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने भारत को एक और सफलता दिलाई. अभी-अभी बल्लेबाजी करने आए एरॉन फिंच को बुमराह ने LBW आउट किया. हालांकि फिंच तीसरे अंपायर के लिए गए लेकिन अंपायर कॉल होने की वजह से सिर्फ रिव्यू रिटेन किया. भारत को यहां दूसरी सफलता मिली.

calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर की शुरुआत युजवेंद्र चहल करने आए हैं. पहली 4 गेंद खाली निकालने के बाद 5वीं गेंद पर स्टॉयनिस ने 1 रन लिया. लेकिन अगली ही गेंद पर चहल ने स्टॉयनिस को रन आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. 2 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5/1

calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

डी आर्ची शॉर्ट और स्‍टोइनिस लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए मैदान पर आ गए हैं. बुमराह ने काफी समय बाद टीम में वापसी की है और उन्‍होंने 142 किमी की रफ्तार से गेंद करवाकर अटैक की शुरुआत की. पहले ओवर की 5वीं गेंद पर शार्ट ने बुमराह की गेंद पर पारी का पहला चौका लगाया.

calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए भारतीय पारी को महज 126 रन पर रोक दिया, कंगारु गेंदबाजों ने भारत को अच्छी शुरुआत मिलने के बाद जबरदस्त वापसी की और कुल्टर नाइल ने महत्वपूर्ण 3 विकेट चटकाए, भारत के लिए ऋषभ पंत का विकेट टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. अब अगर भारत को जीत की दरकार है तो यहां पर उसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को हाथ खोलने से रोकना होगा.

calenderIcon 20:25 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस ने भारत को सातवां झटका दे दिया. कमिंस ने उमेश यादव को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. यादव दो रन ही बना सके. 

calenderIcon 20:16 (IST)
shareIcon

भारत को इस समय एक अच्‍छी साझेदारी की जरूरत थी, लेकिन क्रुणाल पांड्या धोनी का साथ नहीं पाए और नाइल के ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्‍सवेल को कैच थमा बैठे. पांड्या पुल करना चाहते थे और उनके बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद कवर पॉइंट के पास चली गई, जहां मैक्‍सवेल ने आसान सा कैच लपक लिया. 

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

केएल राहुल के झटके से अभी भारत बाहर निकला भी नहीं था कि दो रन बाद ही दिनेश कार्तिक के रूप में भारत को पांचवां झटक लग गया.94 रन पर आधी भारतीय टीम पवेलियन लौटे गई है. कार्तिक एक बार खुद को साबित करने में नाकाम रहे. वनडे सीरीज में जग‍ह ना बना पाने वाले कार्तिक के पास खुद को साबित करने का मौका टी20 सीरीज के रूप था, जिसमें एक मौका उन्‍होंने गंवा दिया. कार्तिक एक रन ही बना सके.

calenderIcon 19:59 (IST)
shareIcon

भारत को यहां पर चौथा झटका लगा है, केएल राहुल आउट हो गए हैं. बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में केएल राहुल ने एरॉन फिंच को कैच थमा दिया. 

calenderIcon 19:54 (IST)
shareIcon

केएल राहुल ने शॉर्ट की गेंद पर 1 रन लेकर अपने करियर का 5वां अर्धशतक पूरा किया. भारत भी 100 रन के करीब.

calenderIcon 19:53 (IST)
shareIcon

10 ओवर के बाद भारत का स्कोर 80/3, 11वां ओवर पैट कमिंस लेकर आए हैं. इस ओवर से महज 5 रन आए. केएल राहुल अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं.

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

10वें ओवर में भारत को पंत के रूप में तीसरा झटका लगा. केएल राहुल और पंत के बीच यहां आपसी तालमेल की कमी दिखी. पंत ने बाहर निकलकर कवर की कट लगाया, लेकिन बेहरनडॉर्फ ने डाइव लगाकर कैच को रोका और हैंडकॉम्‍ब की ओर फेंका. पंत वापस क्रीज में पहुंच पाते, तब तक हैंड्सकॉम्‍ब ने बेल्‍स गिरा दी. पंत तीन रन ही बना सके.

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

भारत को बड़ा झटका लगा है यहां पर, एडम जम्पा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में विराट कोहली ने कुल्टर नाइल को कैच थमा दिया. भारत को दूसरा झटका लगा है. 

calenderIcon 19:31 (IST)
shareIcon

पावरप्ले समाप्त और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने एक और बदलाव किया है. अब गेंदबाजी की कमान एडम जम्पा को सौंपी गई है. विराट कोहली ने पहली ही गेंद पर 1 रन लेकर भारत के 50 रन पूरे किए. केएल राहुल ने तीसरी गेंद पर चौका जड़ा. इस ओवर से 10 रन आए. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 59/1

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

इस चौके के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में 500 रन बनाने का कारनामा कर लिया. वह पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी भी टीम के खिलाफ टी20 प्रारूप में 500 का आंकड़ा पार किया है. 


Most runs vs an opponent in T20Is:
503 V Kohli vs Aus *
463 M Guptill vs Pak
461 P Stirling vs Afg
436 M Shahzad vs Ire
425 A Finch vs Eng
424 M Guptill vs SA

calenderIcon 19:26 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 38 रन बना लिए हैं. कुल्टर नाइल को पावरप्ले के आखिरी ओवर की जिम्मेदारी दी गई है. विराट कोहली ने पहले ही गेंद पर चौका जड़कर कुल्टर नाइल का स्वागत किया. इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया.

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

बेहरनडार्फ अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, आमतौर पर टी20 में लगातार 3 ओवर फेंकते हुए गेंदबाज कम ही नजर आते हैं. इस बार कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभालते हुए बेहरनडार्फ की गेंद को निशाना बनाया. इस ओवर में 2 चौके जड़े और भारत के लिए 12 रन बटोरे. 

calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए हैं. दूसरे छोर से केएल राहुल ने अपनी आक्रामक लय को बरकरार रखा है. रिचर्जसन के इस ओवर से एक बार फिर 11 रन आए हैं. केएल राहुल ने इस ओवर में 2 चौके लगाए.

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

भारत को पहला झटका दिया यहां पर बेहरनडार्फ ने, तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में रोहित शर्मा ने गेंद एडम जम्पा के हाथों में पकड़ा दी. भारत का पहला विकेट 14 रन पर गिरा.

calenderIcon 19:15 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर की जिम्मेदारी जाय रिचर्डसन को दी गई, रिचर्डसन की दूसरी गेंद पर केएल राहुल ने गेंद को शॉर्ट फाइन खेल कर पारी का पहला चौका लगाया. आखिरी गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग की गेंद पर पारी का दूसरा चौका लगाया गया. भारत के लिए यह अच्छा ओवर रहा, 

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित ने सिंगल लेकर भारत का खाता खोला. रोहित शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. हालांकि इससे पहले न्‍यूजीलैंड दौरे के खिलाफ रोहित की अगुआई में भारतीय टीम टी20 सीरीज में उतरी थी, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था. 

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और केएल राहुल भारतीय पारी का आगाज करने के लिए मैदान पर आ गए हैं. जेसन अटैक पर हैं. 

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

राष्‍ट्रगान के बाद पुलवामा में हुए आतंकी हमले के शहीदों सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धाजंलि दी गई. दो मिनट का मौन रखा गया. भारतीय टीम काला बैंड बांध रख मैदान पर उतर रही है. 

calenderIcon 19:03 (IST)
shareIcon

Australia Playing XI:  एरॉन फिंच, डी आर्ची शॉर्ट, मार्कस स्‍टोइनिस, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्‍ब, एश्‍टन टर्नर, नाथन कार्टर नाइल, पैट कमिंस, जाए रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ, एडम जम्‍पा.

calenderIcon 19:03 (IST)
shareIcon

India Playing XI: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, उमेश यादव, मयंक मार्कंडेय, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह 


 

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत की ओर से विजय शंकर की जगह मयंक मार्कंडेय को टीम में शामिल किया गया है. वह भारत की ओर से टी20 में अपना डेब्यू कर रहे हैं.

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

भारत की ओर से मयंक मार्कंडेय का आज अपना डेब्यू करेंगे, उन्हें मैच से पहले कोत रवि शास्त्री ने कैप पहनाई.



calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले यह भारत की अंतिम सीरीज होगी.टीम में ज्यादातर खिलाड़ियों के स्थान सुनिश्चित हैं, केवल दो स्थान ही ऐसे हैं जिसके लिए विराट कोहली और रवि शास्त्री इन दो टी20 मैच से विश्व कप टीम के दावेदारों के प्रदर्शन को देखना चाहेंगे.

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

भारत दौरे पर आई ऑस्‍ट्रेलियाई टीम आज विशाखापत्तनम  में अपने अभियान का आगाज करेगी. दोनों के बीच दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.


calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon





नमस्‍कार न्यूजस्टेट हिंदी में आपका स्‍वागत है.