logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कोहली की नजर अब वनडे सीरीज पर, श्रीलंका के सामने वर्ल्ड कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने की चुनौती

हाल में टेस्ट सीरीज में 3-0 से मिली जीत के बाद टीम इंडिया अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतरने के लिए तैयार है। पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाना है।

Updated on: 20 Aug 2017, 12:09 AM

highlights

  • श्रीलंकाई टीम पर 2019 वर्ल्ड कप में सीधे तौर पर प्रवेश का दबाव बना हुआ है
  • वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है
  • पहला वनडे मैच रविवार को रांगीरी दाम्बुला इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा

नई दिल्ली:

हाल में टेस्ट सीरीज में 3-0 से मिली जीत के बाद टीम इंडिया अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतरने के लिए तैयार है। पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाना है।

पहला मैच रविवार को रांगीरी दाम्बुला इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज में हार के बाद बैकफुट पर नजर आ रही श्रीलंकाई टीम पर 2019 वर्ल्ड कप में सीधे तौर पर प्रवेश का दबाव बना हुआ है।

श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी।

फिलहाल, वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। अगर वह भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में जीत हासिल करता है, तो उसके पास 90 अंक हो जाएंगे।

और पढ़ें: सानिया मिर्जा, रोहन बोपन्ना क्वॉर्टरफाइनल में हारे, सिनसिनाटी ओपन से बाहर

वनडे रैंकिंग में 78 अंकों के साथ नौवें स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज टीम अगर आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज व इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों में जीत हासिल करती है, तो उसके पास 88 अंक हो जाएंगे। श्रीलंका को ऐसे में वेस्टइंडीज से पिछड़ने का डर है।

मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे तौर पर 2019 विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी। इसके अलावा, बाकी बची चार टीमों को क्वालिफाइंग राउंड खेलना होगा।

टीम इंडिया के गेंदबाजों पर नजर:

वनडे सीरीज के लिए अगर भारतीय टीम की बात करें तो गेंदबाजी की मजबूती के लिए रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है।

इसके अलावा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी कप्तान कोहली की टीम में जगह मिली है।

इस टीम में तीन युवा गेंदबाजों मुंबई के खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर, गुजरात के जसप्रीत बुमराह और उत्तर प्रदेश के भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है।

बल्लेबाजों पर दारोमदार:

बल्लेबाजी की बात की जाए, तो महेंद्र सिंह धोनी पर सबकी नजर होगी। अब धोनी के लगातार प्रदर्शन से उनके वर्ल्ड कप-2019 में खेलने को लेकर भी दशा और दिशा तय होनी है।

इसके अलावा विराट कोहली से लेकर शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे तक में मैच को बदलने का माद्दा है।

टीमें (संभावित)

श्रीलंका टीम: उपुल थारंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनुष्का गुनाथिलका, कुशल मेंडिस, चमारा कपुगेदेरा, मलिंदा सिरिवर्दना, मलिंदा पुष्पककुमारा, अकिला धनंजय, लक्षण संदाकन, थिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मांथा चमीरा और विश्व फर्नादो

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जस्प्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर

और पढ़ें: बीसीसीआई से एनओसी के लिए केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत