रोहित शर्मा के नाबाद शतक से तीसरा टी-20 जीता भारत, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

रोहित शर्मा (नाबाद 100) के करियर के तीसरे शतक के दम पर भारत ने मेजबान इंग्लैंड को रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

  |   Updated On : July 08, 2018 10:43 PM
रोहित शर्मा (फोटो: @BCCI)

रोहित शर्मा (फोटो: @BCCI)

ब्रिस्टल:  

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (नाबाद 100) के करियर के तीसरे शतक और हार्दिक पांड्या (14 गेंदों पर नाबाद 33 रन) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने मेजबान इंग्लैंड को रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली।

इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 198 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे भारत ने 18.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड से मिले 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 21 के स्कोर पर शिखर धवन (5) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया।

शिखर के आउट होने के बाद मैदान पर आए लोकेश राहुल (19) ने रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े। राहुल का विकेट 62 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद रोहित ने कप्तान विराट कोहली (43) के साथ तीसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी कर भारत की जीत की नींव रखी।

राहुल ने 10 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के लगाए। कोहली का विकेट 151 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 29 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। कोहली के आउट होने के बाद रोहित ने पांड्या के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की अविजित साझेदारी कर भारत को 2-1 से सीरीज दिला दी।

पांड्या ने 14 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के जड़े। रोहित ने 56 गेंदों पर 11 चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित का टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह तीसरा शतक है। रोहित को मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

इंग्लैंड के लिए डेविड विली, जैक बाल और क्रिस जॉर्डन ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, जेसन रॉय (67) के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 198 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को रॉय और जोस बटलर (34) ने पहले विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। रॉय ने 31 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

बटलर ने 21 गेंदों पर सात चौके लगाए। बटलर का विकेट टीम के 94 के स्कोर पर और रॉय का विकेट 103 के स्कोर पर गिरा। रॉय और बटलर के बाद एलेक्स हेल्स (30) और जॉनी बेयरस्टो (25) ने पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की।

और पढ़ें: Fifa World Cup 2018: ये रही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली 4 टीमें

इसके बाद और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और इंग्लैंड नौ विकेट पर 198 रन तक ही पहुंच पाया। इंग्लैंड ने अंतिम चार ओवरों में 39 रन बनाए जबकि उसने पांच विकेट भी गंवाए।

हेल्स ने 24 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। बेयरस्टो ने 14 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के जड़े। बेन स्टोक्स ने 14 रन का योगदान दिया।

भारत ने अंतिम तीन ओवरों में सिर्फ 23 रन ही दिए और इस वजह से वह मेजबान इंग्लैंड को 200 के नीचे रोकने में सफल रहा।

भारत के लिए हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने 38 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। पांड्या का टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

पांड्या के अलावा सिद्वार्थ कौल ने 35 रन देकर दो विकेट, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले दीपक चहर ने 43 रन देकर एक विकेट और उमेश यादव ने 48 रन देकर एक विकेट लिया।

और पढ़ें: दीपा करमाकर ने रचा इतिहास, जिम्नास्टिक वर्ल्ड चैलेंज कप में जीता स्वर्ण पदक

First Published: Sunday, July 08, 2018 10:10 PM

RELATED TAG: India England T20 Series, Rohit Sharma, Hardik Pandya, England, India Vs England,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो