Ind Vs SL: युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंसे श्रीलंकाई खिलाड़ी, 93 रन से भारत ने जीता पहला T20 मैच

भारती क्रिकेट टीम ने बुधवार को बाराबती स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में श्रीलंका को 93 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

  |   Updated On : December 21, 2017 03:53 AM
भारत ने जीता पहला T20 मैच (फोटो-PTI)

भारत ने जीता पहला T20 मैच (फोटो-PTI)

ख़ास बातें
  •  भारत ने पहले टी-20 मैच में श्रीलंका को 93 रनों से हरा दिया
  •  भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है

नई दिल्ली:  

लोकेश राहुल (61) के अर्धशतक के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी में फंसा कर बुधवार को श्रीलंका को बाराबती स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में 93 रनों से हार को विवश कर दिया। इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। यह भारत की रनों के लिहाज से इस प्रारुप में सबसे बड़ी जीत है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए थे। राहुल के अलावा महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 39 और मनीष पांडे ने 32 रनों की पारी खेली।

श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और ताश के पत्तों की तरह 16 ओवरों में 87 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के लिए मैन ऑफ द मैच चहल ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट लिए। जयदेव उनादकट को एक विकेट मिला।

चुनौती पूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को 15 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। अपना दूसरा टी-20 मैच खेल रहे उनादकट ने निरोशन डिकवेला (13) को राहुल के हाथों कैच कराया। उपुल थरंगा (23) अच्छी लय में दिख रहे थे। उन्होंने चहल पर कुछ अच्छे शॉट भी लगाए, लेकिन चहल की ही एक गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर धोनी के दस्तानों में जा समाई। 

एंजेलो मैथ्यूज को चहल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। यहां से विकेटों की झड़ी लग गई और श्रीलंकाई टीम 100 रनों से पहले ही ढेर होकर मैच गंवा बैठी। श्रीलंका के सिर्फ तीन ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके।

डिकवेला और थरंगा की सलामी जोड़ी के अलावा तीसरे नंबर के बल्लेबाज कुशल परेरा ने 19 रन बनाए। इन शीर्ष तीन बल्लेबाजों के बाद कोई भी दो अंक में नहीं पहुंच सका।

इससे पहले, श्रीलंकाई कप्तान परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। भारती कप्तान रोहित शर्मा (17) के साथ राहुल पारी की शुरुआत करने आए। उन्होंने शुरू से ही बेहतरीन शॉट्स खेले और गेंदें बर्बाद नहीं की।

दूसरे छोर से रोहित भी अपनी लय में थे। हालांकि पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर मैथ्यूज की गेंद पर वह गलत शॉट खेल गए। गेंद सीधे दुशमंथा चामिरा के हाथों में गई। रोहित का विकेट 38 के कुल स्कोर पर गिरा। 

इसके बाद युवा श्रेयस अय्यर (24) ने राहुल के साथ टीम का स्कोर 101 तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर नुवान प्रदीप की गेंद ने अय्यर के बल्ले का किनारा लिया और विकेटकीपर डिकवेला के दस्तानों में समा गई। 

इसके कुछ देर बाद परेरा ने राहुल को बोल्ड मार उनकी पारी का अंत किया। राहुल ने 48 गेंदें खेलीं और सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया। रनगति धीमी थी और लग रहा था कि भारत 160-165 के स्कोर तक ही पहुंच पाएगा, लेकिन धौनी और पांडे ने आखिरी ओवरों में एक्सीलेटर पर पैर रखा और स्कोर 180 तक पहुंचा दिया। 

इस जोड़ी ने 19वें ओवर में 21 रन और आखिरी ओवर में 20 रन जोड़े। धौनी 22 गेंदों में चार चौके और एक छक्के के साथ 39 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी का एकमात्र छक्का भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जड़ा। 

वहीं पांडे ने धोनी का बखूबी साथ दिया और 18 गेंदों में दो छक्के व इतने ही छक्के लगाते हुए 32 रन बनाकर नाबाद लौटे। श्रीलंका की तरफ से मैथ्यूज, परेरा, प्रदीप ने एक-एक विकेट लिए। 

और पढ़ें: हनीमून से लौटे विराट और अनुष्का, पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

First Published: Wednesday, December 20, 2017 10:32 PM

RELATED TAG: India, Srilanka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो