logo-image

IND vs AUS 2nd ODI: एडिलेड में भारत ने रचा इतिहास, जानें मैच जीतने के 5 कारण

भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए तो मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट झटका.

Updated on: 16 Jan 2019, 06:52 AM

नई दिल्ली:

एडिलेड में खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैच में भारत ने कंगारुओं को 6 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) द्वारा दिए गए 299 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ( TEAM INDIA) ने 4 गेंदें शेष रहते ही मैच जीत लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से शॉन मार्श ने बेहतरीन शतक जमाया. मार्श ने इस मैच में 123 गेंदों पर 131 रनों का पारी खेली जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. उनके अलावा ग्लैन मैक्सवेल ने 48 रन बनाए. मैक्सवेल ने 37 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा एक छक्का मारा. मार्कस स्टोइनिस ने भी अहम 29 रनों का योगदान दिया.

भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए तो मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट झटका. तीन मैचों की वनडे सीरीज में अब भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 1-1 की बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 34 रनों से मात दी थी.

आइए जानते हैं टीम इंडिया की जीत के 5 बड़े कारण-

विराट कोहली का शतक
एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 39वां शतक जमाया. कोहली ने 104 रनों की जबरदस्त पारी खेली. जिसकी वजह से टीम इंडिया 299 रनों के लक्ष्य तक पहुंच सका.

मिडल ऑर्डर में धोनी की जबरदस्त बैटिंग
पांचवे नंबर पर बैटिंग करने आए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एडिलेड वनडे में भी मजबूती से बल्लेबाजी की और अंत तक क्रीज पर डटे रहे. धोनी ने 54 गेंदों पर 55 रनों की बेहद ही जरूरी पारी खेली.

भारत की ठोस शुरूआत
एडिलेड वनडे में टीम इंडिया ने काफी ठोस शुरूआत की. टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पारी शुरू होते ही कंगारू बल्लेबाजों की धुनाई करने में जुट गए.

टिकाऊ पार्टनरशिप
दूसरे वनडे में मिली जीत में पार्टनरशिप ने अहम रोल निभाया. पहले विकेट के अलावा सभी विकेट के लिए 50 रनों से ज्यादा की पार्टनरशिप हुई. जिसकी बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया.

भुवनेश्वर की धारदार गेंदबाजी
भारत को जीत दिलाने में भुवनेश्वर कुमार ने भी अहम योगदान दिया. एडिलेड वनडे में भुवी ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की, उन्होंने 10 ओवर में 45 रन देकर 4 विकेट लिए. जबकि बाकी के सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए.