logo-image

IndvsWI: विराट कोहली ने जड़ा करियर का 24वां शतक, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बनें, देखें रिकॉर्ड

कोहली ने अपने टेस्ट करियर की 123 पारियों में 24वां शतक लगाया और वह सबसे तेजी से ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए.

Updated on: 05 Oct 2018, 11:45 PM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया. कप्तान विराट कोहली ने मैच की पहली पारी में 139 रन बनाए.

कोहली ने अपने टेस्ट करियर की 123 पारियों में 24वां शतक लगाया और वह सबसे तेजी से ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए. आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन इस सूची में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने महज 62 पारियों में अपने 24 शतक पूरे किए थे.

कोहली ने इस क्रम में दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया. सचिन ने 125 पारियों में 24 शतक लगाए थे.

और पढ़ें: IND vs WI: लंबे इंतजार के बाद जडेजा ने लगाया पहला टेस्ट शतक, इसी मैदान पर लगा चुके हैं ट्रिपल सेंचुरी 

इतना ही नहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 3 साल तक 1000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

इस सूची में उनके अलावा मैथ्यू हेडन (5 साल), स्टीव स्मिथ (4), ब्रायन लारा (3), मार्कस ट्रेस्कॉथिक (3) और केविन पीटरसन (3) भी शामिल हैं.

इस शतक के साथ उन्होंने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग (23) का रिकॉर्ड तोड़ा.

और पढ़ें: डेब्यू टेस्ट मैच में पृथ्वी शॉ ने बनाया रिकॉर्ड, बनें शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज

गौरतलब है कि इस मामले में अभी भी सचिन तेदुलकर (51), राहुल द्रविड़ (36) और सुनील गावस्कार (34) से पीछे हैं.

विश्व क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके विराट कोहली ने लगातार अपनी रन बनाने की क्षमता से नए रिकॉर्ड स्थापित करते जा रहे हैं. कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक 6 दोहरा शतक भी लगा चुके हैं.