logo-image

IND vs WI: पुणे में तीसरे वनडे के लिए तैयार भारतीय टीम, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

बता दें कि पुणे के मैदान पर यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाला पहला मैच है. आइए मैच से पहले कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर नजर डालते हैं-

Updated on: 26 Oct 2018, 12:40 PM

नई दिल्ली:

बीसीसीआई (BCCI) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बचे हुए तीन मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी है. भारत का अगला मैच शनिवार 27 अक्टूबर को पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोशिएसन स्टेडियम में होगा. श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम इस मैच में जीत दर्ज कर अजेय बढ़त लेना चाहेगी, वहीं दूसरे ODI मैच में लगभग जीत का स्वाद चख चुकी वेस्टइंडीज हर हाल में सीरीज में वापसी करना चाहेगी.

बीसीसीआई (BCCI) ने अगले 3 मैचों के लिए शमी को बाहर कर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक बार फिर से जगह दी है. इस पेस जोड़ी की टीम में वापसी से यह लगभग तय है कि अगले मैच में गेंदबाजी की जिम्मेदारी इसी जोड़ी पर होगी.

बता दें कि पुणे के मैदान पर यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाला पहला मैच है. आइए मैच से पहले कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर नजर डालते हैं-

  • पुणे में अब तक 3 वनडे खेले गए हैं, जिसमें से दो में भारत को जीत और एक में हार का हार सामना करना पड़ा है. भारत ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा है.
  • बैटिंग के अनुकूल इस मैदान पर हुए 3 मैचों में 3 बार 300 से अधिक स्कोर हुए. भारत (356/7) के नाम सवश्रेष्ठ स्कोर है. 5 मैचों की सीरीज में खेले गए अब तक के दोनों मुकाबलों में 4 बार 300+ का स्कोर बना है. तीसरे मैच में भी उम्मीद की जा रही है कि एक बार फिर से बड़ा स्कोर देखने को मिले.

और पढ़ें: भारत और टाई मैचों का इतिहास, महेंद्र सिंह धोनी के नाम हैं अनोखे आंकड़े, जानें रिकॉर्ड 

  • इस मैदान पर हुए 3 मैचों में कुल दो शतक लगे हैं. दिलचस्प है कि ये दोनों शतक भारतीय खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए हैं. कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव ने 15 जनवरी, 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाए थे.
  • गेंदबाजी के मामले में इस मैदान पर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का जलवा रहा है. बुमराह 2 मैच में 4 विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज हैं, जबकि भुवनेश्वर के नाम यहां 3 विकेट हैं.

और पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, जानें कितने आंकड़े और जुड़े 

  • वहीं मौजूदा दौर के 'रन मशीन' विराट कोहली की बात करें तो उनका जलवा यहां भी कायम है. उन्होंने 3 मैच की 3 पारियों में 70.66 की औसत से 212 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट स्कोर 122 रन है, जो इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. केदार जाधव दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने दो मैच की एक पारी में 120 रन बनाए हैं.