logo-image

IND vs WI: वेस्ट इंडीज के इन 5 खिलाड़ियों से रहना होगा टीम इंडिया को सावधान, जीत की राह में बन सकते हैं रोड़ा

अगर भारत को यह मैच जीतकर अजेय बढ़त बनानी है तो वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ इन खास बातों का ध्यान रखना होगा.

Updated on: 27 Oct 2018, 11:00 AM

नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज (West Indies) का सूपड़ा साफ करने वाली भारतीय टीम शनिवार को पुणे के मैदान पर तीसरे एकदिवसीय मैच में जीत के इरादे के साथ उतरेगी. हालांकि टीम इंडिया के लिए टेस्ट सीरीज जितनी आसान रही, वनडे सीरीज में उतनी ही चुनौती भरा है. अब तक खेले गए दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम ने कड़ी टक्कर दी है. पेपर पर कमजोर दिखने वाली कैरिबियाई टीम ने अब तक बल्लेबाजी के मामले में टीम इंडिया को कड़ी चुनौती दी है.

दिलचस्प बात यह है कि पेपर पर कमजोर और बेहद कम अनुभवी वाली इस कैरिबियाई टीम ने पहले दोनों मैच में भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी है. कैरिबियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), उमेश यादव (Umesh Yadav) और चहल (Yuzvendra Chahal) जैसे धुरंधर खिलाड़ियों को मनचाहे ढंग से खेलते हुए दोनों मैचों (गुवाहाटी और विशाखापत्तनम) में 300 से अधिक का स्कोर बनाया.

और पढ़ें: IND vs WI: बुमराह, भुवनेश्वर की वापसी से गेंदबाजी मजबूत, सीरीज में अजेय बढ़त बनाने को तैयार भारतीय टीम 

हालांकि पुणे में होने वाले इस तीसरे मैच में चयनकर्ताओं ने बुमराह (Jasprit Bumrah) और भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) को वापस टीम में शमिल किया है. इसके बावजूद अगर भारत को यह मैच जीतकर अजेय बढ़त बनानी है तो वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ इन खास बातों का ध्यान रखना होगा.

वेस्टइंडीज (West Indies) के हरफनमौला खिलाड़ी शेमरॉन हेटमेयर (Shimron Hetmyer, West Indies)
कैरिबियाई टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज शेमरॉन हेटमेयर अपने तूफानी प्रदर्शन के चलते इस वक्त भारतीय टीम का सरदर्द बनें हुए हैं. गुवाहाटी के मैदान पर 78 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्के की बदौलत 106 रन और विशाखापट्टनम के मैदान पर 64 गेंदों में 4 चौके और 7 छक्के की बदौलत 94 रन की पारी खेलने वाले हेटमेयर अब तक 100 रन की औसत से सीरीज में 200 रन बना चुके हैं.

तीसरे मैच में भारतीय टीम पकड़ मजबूत करने के लिए हेटमेयर को जल्द पवेलियन वापस भेजना चाहेगी. हेटमेयर ने अब तक के वनडे करियर में 14 मैच खेले हैं जिसमें 48.50 की औसत से 679 रन बना चुका है. इस दौरान वो 3 शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके हैं.

और पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ऑस्ट्रेलियाई दौरे से धोनी हुए बाहर 

शाई होप (Shai Hope, West Indies)
क्रिकेट पंडितों का मानना है कि विशाखापट्टनम के मैच में विराट कोहली के सबसे तेज 10 हजारी बनने की पार्टी को फीका कर देने वाले इस खिलाड़ी में पूर्व कैरिबियाई प्लेयर शिव नारायण चंद्रपॉल की झलक देखने को मिलती है. दूसरे मैच की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर मैच को टाई करने वाले शाई होप अब तक 150 रन बना चुके हैं. अगर आज के मैच में वह टिक जाते हैं तो वेस्टइंडीज (West Indies) की जीत लगभग तय हो जाएगी.

कप्तान जेसन होल्डर ( Jason Holder, West Indies)
वेस्टइंडीज (West Indies) की इस युवा टीम के कप्तान जेसन होल्डर इस टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. एक ऑलराउंडर की भूमिका में होल्डर गेंदबाजी और बल्ले दोनों से धमाल मचाने में सक्षम हैं. हालांकि अभी तक भारतीय टीम उन्हें रोक पाने में सफल रही है. भारतीय कप्तान विराट कोहली की यही कोशिश होगी कि वह बाकी के मैचों में भी होल्डर को उनकी फॉर्म से दूर रखें.

और पढ़ें: अफवाहों पर एबी डीविलियर्स ने लगाया विराम, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी से किया इंकार 

एशले नर्स (Ashley Nurse, West indies)
पहले मैच में कुछ खास न कर पाने वाले एशले नर्स ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए भारत के 2 विकेट चटकाए थे. वह गेंद और बल्ले दोनों से प्रदर्शन करने में सक्षम हैं. डोमेस्टिक क्रिकेट में शतक भी लगा चुके हैं और छक्के लगाने में माहिर हैं. बोलिंग की बात करें तो वैरिएशन उनकी ताकत है. पिच ने अगर थोड़ा भी सपॉर्ट किया तो भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकते हैं.

ओबेड मैक्कॉय (Obed McCoy, West indies)
विशाखापट्टनम के मैदान पर अपना डेब्यू करने वाले 21 वर्षीय ओबेड मैक्कॉय ने अपने करियर के पहले मैच में ही दो बड़े शिकार किये हैं. जहां उनके करियर का पहला विकेट एमएस धोनी बने तो वहीं दूसरी विकेट रविंद्र जडेजा के रूप में ली. डेथ ओवर की गेंदबाजी में महारथ हासिल करने वाले इस गेंदबाज को विराट और भारतीय बल्लेबाज संभलकर खेलना चाहेंगे.