logo-image

INDvsWI: रोहित ने तोड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

इस मैच में रोहित शर्मा ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया. एक नजर आंकड़ों पर-

Updated on: 30 Oct 2018, 11:46 AM

नई दिल्ली:

पिछले दो मैचों में कमजोर सी नजर आने वाली भारतीय टीम ने सोमवार को यहां ब्रेब्रॉन स्टेडियम में खेले गए चौथे मैच में दमदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. यह वनडे क्रिकेट में भारत की रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है. भारत के लिए पहले रोहित शर्मा (162) और अंबाती रायडू (100) ने शानदार पारियां खेलते हुए टीम को 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों का विशाल स्कोर दिया.

इस मैच में रोहित शर्मा ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया. एक नजर आंकड़ों पर-

रोहित ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
सोमवार को अपने होमग्राउंड पर खेलते हुए रोहित शर्मा ने 137 गेंदों की अपनी इस पारी में 20 चौके और 4 छक्के जमाए. इसी के साथ ही वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में दूसरे नं के भारतीय और दुनिया के 7वें बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम कुल 198 छक्के हो गए हैं.

रोहित ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 'गॉड ऑफ क्रिकेट' के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने अपने 463 वनडे मैच की 452 पारियों में 195 छक्के जड़े हैं. वह 200 छक्के जड़ने के मामले में मात्र 2 छक्कों से दूर हैं.

और पढ़ें: INDvsWI: रोहित शर्मा ने तोड़ा मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे

वहीं अगर बात करें कि भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की तो यहां पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है. वह अब तक करियर के 331 वनडे मैचों की 281 पारियों में कुल 218 छक्के जड़ चुके हैं और सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में वह दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो इस फेहरिस्त में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम है. अफरीदी ने कुल 398 वनडे मैच खेलकर 269 पारियों में सबसे ज्यादा 351 छक्के मारे हैं. दुनिया में कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास नहीं है. अफरीदी के बाद दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल का नाम आता है, जिनेक नाम 275 सिक्स हैं. तीसरे नंबर पर श्री लंका के सनथ जयसूर्या 270 छक्कों के साथ काबिज हैं.

150+ स्कोर बनाने में नं 1 हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने मुंबई में अपने वनडे करियर का 21वां शतक पूरा किया. रोहित शर्मा सबसे ज्यादा 150 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं. गुवाहाटी में अपने 20वें शतक की बदौलत वह इस सूची में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गए थे.

रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 7 बार यह कारनामा करके दिखाया है, वहीं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 5 बार किया था.

वहीं श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या, वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने यह कारनामा 4 बार करने का काम किया है.

और पढ़ें: INDvsWI: सहवाग-सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ सबसे आगे पहुंची विराट-रोहित की जोड़ी

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सलामी जोड़ी दूसरी कामयाब जोड़ी
रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ ली है. वे भारत की दूसरी सबसे कामयाब सलामी जोड़ी बन गए हैं. और दुनिया में वह चौथे नंबर पर आ गए हैं.

उन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग की जोड़ी को पीछे छोड़ा. सहवाग और सचिन ने 2002-2012 के बीच 93 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए. उनके बीच 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां कीं.

वनडे में सबसे कामयाब सलामी जोड़ी का रिकॉर्ड भी भारतीय जोड़ी के नाम है. सचिन और सौरभ गांगुली की जोड़ी ने 136 वनडे इंटरनैशनल मैचों में 6609 रन जोड़े. सचिन-सौरभ की जोड़ी ने 21 शतकीय और 23 अर्धशतकीय साझेदारियां कीं.

और पढ़ें: Ind vs WI: भारत-वेस्‍टइंडीज के मैच में कई रिकॉर्ड हुए धराशायी, जानें कौन 7 बड़े रिकॉर्ड टूटे

भारत की तीसरी सबसे कामयाब ओपनर्स जोड़ी वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर है. दोनों ने 38 मैचों में 50.54 के बल्लेबाजी औसत से 1870 रन बनाए हैं. इस जोड़ी का औसत रहा 50.54 का. सुनील गावस्कर और कृष्णमनचारी श्रीकांत के बीच 55 पारियों में 1680 रनों की भागीदारी हुई.

ऑस्ट्रेलिया की धाकड़ सलामी जोड़ी एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन ने 114 पारियों में 5372 रन जोड़े. बाएं हाथ की इस जोड़ी 16 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां कीं. डेसमेंड हेंस और गोर्डन ग्रीनिच की जोड़ी ने 102 पारियों में 5150 रन बनाए. यह दुनिया की दूसरी सबसे कामयाब ओपनिंग जोड़ी है.