logo-image

INDvsWI: विराट कोहली की नजरें परफेक्ट कॉम्बिनेशन पर, सीरीज में बढ़त की उम्मीद

शनिवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरी थी जिसका उसे खास फायदा नहीं हुआ और उसे हार का सामना करना पड़ा. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा दौरे पर यह उसकी पहली हार है.

Updated on: 29 Oct 2018, 07:21 AM

नई दिल्ली:

तीसरे वनडे मैच में मिली हार ने भारतीय टीम को करारा झटका दिया है और इससे सबक लेते हुए अब विराट कोहली की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे मैच में जीत के मकसद से मैदान पर उतरेगी. वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों का चौथा मैच सोमवार को मुंबई में खेला जाएगा. आज के मैच में टीम की नजरें अपनी अंतिम एकादश में ‘परफेक्ट’ संतुलन बनाने पर टिकी होंगी.

शनिवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरी थी जिसका उसे खास फायदा नहीं हुआ और उसे हार का सामना करना पड़ा. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा दौरे पर यह उसकी पहली हार है.

विराट कोहली की टीम को अगर श्रृंखला में अजेय बढ़त बनानी है तो उसे आज क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में खेले जाने वाले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. पहले मैच में भारत ने जीत हासिल कर अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मैच में उसे टाई का सामना करना पड़ा. जिसके बाद वेस्टइंडीज ने अपने खेल को मजबूत कर तीसरे मैच में भारत को 43 रनों से हराकर इस सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली और इस दौरे पर पहली जीत हासिल की.

और पढ़ें: आखिर महेंद्र सिंह धोनी को T20 सीरीज से बाहर करने के पीछे क्या है असली कारण, खराब प्रर्दशन या फिर बदले की कार्रवाई

ऐसे में देखा जाए, तो भारत को इस सीरीज में जीत के लिए अगले दोनो मैचों को अपने नाम करना होगा और इसके लिए उसे बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है. 

तीनों मैचों में भारत के लिए शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान कोहली के अलावा, कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पा रहा है. मध्यक्रम के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी का खामियाजा भी भारत को भुगतना पड़ रहा है. वहीं भारत को इंग्लैंड में अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पूर्व सिर्फ 15 वनडे मैच और खेलने हैं और ऐसे में यह सिर्फ सोमवार को होने वाली मैच की समस्या नहीं है.

पुणे में अंबाती रायुडू (22)
लय में आने में सफल रहे थे लेकिन दायें हाथ के इस बल्लेबाज को अगर चौथे नंबर पर अपनी जगह पक्की करनी है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा. पिछले मैच में धोनी से ऊपर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत ने आक्रामक रुख दिखाया है लेकिन अपनी पदार्पण एकदिवसीय श्रृंखला में उपयोगी पारी का उन्हें इंतजार है.

और पढ़ें: विश्व कप में खेलना हर खिलाड़ी की जिंदगी का सपना, मौका मिला तो खुद को साबित करूंगा : श्रेयस अय्यर

चयनकर्ताओं ने अंतिम दो मैचों के लिए केदार जाधव को टीम में जगह दी है जिससे भारत को मजबूती मिलेगी. हाल के समय में उनकी फिटनेस चिंता का विषय रही है लेकिन देवधर ट्राफी में पैर की मांसपेशियों से उबरकर वापसी के बाद अपने पहले प्रतिस्पर्धी मैच में वह प्रभावी नजर आए. जाधव की आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा उनकी आफ स्पिन गेंदबाजी भी प्रभावी साबित हो सकती है.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा लगातार दो मैचों में विफल रहे हैं और टीम को उनसे बड़ी साझेदारी की उम्मीद है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ कमजोर नजर आई भारतीय की टीम की बल्लेबाजी का नतीजा यह रहा कि वह मेहमान टीम की ओर से दिए गए 284 रनों के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और कप्तान की शतकीय पारी जाया चली गई.

इस सीरीज में कोहली के अलावा टीम को अन्य खिलाड़ियों की बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है और इसमें दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह दोनी भी शामिल हैं. उन्होंने दो मैचों में कुल 27 रन बनाए हैं. टी20 टीम से बाहर किए जाने के बाद धोनी के पास अब फार्म में लौटने के लिए सीमित मौके बचे हैं.

और पढ़ें: IND vs WI: जानें शतकों की हैट्रिक लगाने के बावजूद मिली हार पर क्या बोले कप्तान विराट कोहली 

गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने वापसी करते हुए शनिवार को तीसरे वनडे में चार विकेट चटकाए. भुवनेश्वर कुमार ने डेथ ओवरों में काफी रन लुटाए लेकिन उनके वापसी करने की उम्मीद है. हालांकि पिछले तीन में से दो मैचों में मेजबान टीम ने 300 रन खाए हैं. 

एक मैच में मिली हार के बाद दूसरा मैच ड्रॉ करते हुए तीसरे मैच को अपने नाम करने के बाद मेहमान टीम का आत्मविश्वास मजबूत नजर आ रहा है. तीसरे मैच में उन्होंने यह साबित कर दिया है कि उनके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को बड़ी चुनौती देने की क्षमता रखते हैं. 

वेस्टइंडीज भी चौथे मैच में शाई होप, शिमरोन हेटमेर और जेसन होल्डर के अलावा, किरोन पवेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमेन पवेल का समर्थन लेकर जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी. 

कीमार रौच और ओशाने थोमस जैसे गेंदबाज मेहमान टीम को इस इरादे को और भी मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. ये दोनों बल्लेबाज भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को कमजोर करने की क्षमता रखते हैं, जो मेजबान टीम की खराब शुरुआत का सबब भी बन सकती है. 

वेस्टइंडीज को अगर अपनी जीत की उम्मीदों को पुख्ता करना है, तो बल्लेबाजी में उसे अपने मध्यम क्रम को और भी मजबूत करना होगा, ताकि वह भारत को बड़ा लक्ष्य दे सके या भारतीय टीम के दिए लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के साथ हासिल कर सके.

और पढ़ें: पुणे वनडे में कोहली ने विराट शतक लगाकर बनाया यह अनोखा रिकार्ड जो नहीं था किसी भारतीय के नाम

संभावित टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल और मनीष पांडे

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील ऐंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमेर, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमान पोवेल, कीमार रॉच, मार्लोन सैमुएल्स, ओशाने थॉमस.