logo-image

IND vs WI 2nd T20: लखनऊ में नहीं देखने को मिलेगा बड़ा स्कोर, जानें क्यों

वहीं बल्लेबाजों के जौहर के लिए प्रसिद्ध टी-20 मैच में हमेशा ज्यादा से ज्यादा रनों की बरसात की उम्मीद की जाती है लेकिन दूसरे मैच से पहले नवनिर्मित स्टेडियम के पिच क्यूरेटर ने फैन्स की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है.

Updated on: 05 Nov 2018, 07:31 PM

नई दिल्ली:

नवाबों के शहर लखनऊ में जब भारतीय टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के लिए उतरेगी, तब उसका लक्ष्य न सिर्फ इस मैच को जीतना होगा, बल्कि सीरीज को अपने नाम करना भी होगा. लखनऊ में 24 साल के लंबे इंतजार के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है जहां नवनिर्मित इकाना स्टेडियम पहली बार टी20 इंटरनैशनल मैच की मेजबानी करेगा.

वहीं बल्लेबाजों के जौहर के लिए प्रसिद्ध टी-20 मैच में हमेशा ज्यादा से ज्यादा रनों की बरसात की उम्मीद की जाती है लेकिन दूसरे मैच से पहले नवनिर्मित स्टेडियम के पिच क्यूरेटर ने फैन्स की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है. एक स्थानीय क्यूरेटर के अनुसार ईडन गार्डन्स की ही तरह लखनऊ में भी भारत और वेस्ट इंडीज के बीच होने वाले दूसरे टी20 मैच में ज्यादा बड़ा स्कोर देखने को नहीं मिलेगा.

एक स्थानीय क्यूरेटर के अनुसार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए 130 से अधिक का स्कोर मैच जिताऊ स्कोर साबित हो सकता है.

और पढ़ें: IND vs WI लखनऊ T20i: 24 साल मेजबानी को तैयार शहर-ए-अवध लखनऊ 

क्यूरेटर ने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह बड़े स्कोर वाला मैच नहीं होगा. पिच के दोनों तरफ लंबी सूखी घास है और बीच में पिच टूटी हुई है. यह धीमे उछाल वाली पिच है और शुरुआत से ही स्पिनरों के बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है.’

उन्होंने कहा, ‘इस पिच को ओड़िशा के बालंगीर से मिट्टी लाकर बनाया गया है जो अपनी धीमी प्रकृति के लिए जानी जाती है. दोनों टीमों को रन बनाने और लंबी स्क्वायर बाउंड्री के कारण बड़े शॉट खेलने में दिक्कत होगी.’

यहां शुरुआत से ही पिच तैयारी करने का प्रभार बीसीसीआई के मुख्य क्यूरेटर दलजीत सिंह को सौंपा गया है और उन्होंने रविंद्र चौहान, शिव कुमार और सुरेंद्र जैसे यूपीसीए के क्यूरेटर की मदद से पिच तैयार की है.

और पढ़ें: IND vs WI 2nd T20: लखनऊ में इतिहास रच सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगा भारत

पिच पर काम करने वाले एक अन्य क्यूरेटर ने कहा कि अगर पिच तैयार करने के लिए स्थानीय मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता तो मंगलवार को यहां काफी रन बनते. सतह के अलावा ओस के कारण भी परेशानी हो सकती है.

स्थानीय क्यूरेटर ने कहा, ‘आउटफील्ड शानदार और तेज है लेकिन ओस निश्चित तौर पर बड़ी भूमिका निभाएगी. उत्तर भारत में सर्दियां शुरू हो रही हैं और पहली गेंद से ही ओस बड़ी भूमिका निभाएगी. इसलिए गेंद तेजी से बाउंड्री की ओर नहीं जाएगी और बल्लेबाजों को काफी रन दौड़ने होंगे.’