logo-image

INDvsWI: विश्व चैंपियन की इमेज बरकरार रखने उतरेगा वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में खेल के सबसे छोटे प्रारुप के कई दिग्गज नाम है जो किसी भी जगह, किसी भी टीम के खिलाफ अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं.

Updated on: 03 Nov 2018, 10:48 PM

नई दिल्ली:

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उतर रही है. भारत के लिए यह टी-20 सीरीज किसी भी लिहाज से आसान नहीं होने वाली क्योंकि बेशक विंडीज ने टेस्ट और वनडे में दोयम दर्जे का प्रदर्शन किया हो, लेकिन टी-20 में यह टीम बिल्कुल अलग और खतरनाक है क्योंकि यह मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन है.

वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में खेल के सबसे छोटे प्रारुप के कई दिग्गज नाम है जो किसी भी जगह, किसी भी टीम के खिलाफ अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं. केरन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, कप्तान कार्लोस ब्राथवेट और इविन लुइस विंडीज की मौजूदा टी-20 टीम का हिस्सा है. पोलार्ड और रसेल आईपीएल में अपना जलवा दिखाते आ रहे हैं. रसेल हालांकि अभी तक टीम से जुड़े नहीं हैं. 

इस टी-20 सीरीज में भारत को एक बात याद रखनी होगी कि उसका सामना मौजूदा विश्व विजेता से है. यह टीम टी-20 की बादशाह कही जाती है. भारत बेशक अपने घर में खेल रहा है, लेकिन विंडीज ने भारत में ही विश्व कप का खिताब जीता था और सेमीफाइनल में भारत को ही मात दी थी.

और पढ़ें: INDvsWI: पहले T20 के लिए BCCI ने की भारतीय टीम की घोषणा, क्रुणाल और खलील कर सकते हैं डेब्यू 

मेजबान टीम इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान और मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के बिना उतर रही है. विराट को आगामी आस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए आराम दिया गया है. ऐसे में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे. रोहित की कप्तानी में ही भारत ने हाल ही में एशिया कप पर कब्जा जमाया था. 

विराट के न होने से रोहित पर दोहरी जिम्मेदारी है. वहीं कप्तान में भी एक तरह से उनका बोझ बढ़ा है क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है. धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं और वह हर मैच में मौजूदा कप्तानों को राय देते रहते हैं तथा कई मौकों पर आगे आकर जिम्मेदारी भी लेते हैं. धोनी के न रहने से रोहित के पास एक अनुभवी खिलाड़ी की कमी होगी. 

रोहित ने मैच से एक दिन पहले अंतिम-12 खिलाड़ियों की सूची का ऐलान किया है. इन 12 में तीन स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को चुना गया है. अब देखना होगा कि रोहित किसे बाहर रखते हैं. क्रूणाल पांड्या को 12 में जगह मिली लेकिन क्या वो 11 में जगह बना पाएंगे ये देखना होगा.

और पढ़ें: INDvsWI: अंबति रायडू ने किया संन्यास का ऐलान, क्रिकेट फैन्स को बड़ा झटका 

बल्लेबाजी में रोहित के अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल को अहम रोल निभाना होगा. धवन का कप्तान के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर आना तय माना जा रहा है. तीसरे नंबर पर कोहली की अनुपस्थिति में राहुल को मौका मिला है. 

मध्यक्रम में रोहित ने मनीष, पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत को चुना है. 

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर काफी कुछ निर्भर करेगा. दोनों शुरुआती ओवरों में आएंगे. इन दोनों की कोशिश विंडीज के खतरनाक बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोकने तथा उन्हें आउट करने की होगी. तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में खलील अहमद को टीम में जगह मिली है. वह मैच के दिन टी-20 में पदार्पण कर सकते हैं. 

रोहित किस संयोजन के साथ जाते हैं यह मैच के दिन की पता चलेगा. क्रूणाल पांड्या के रूप में उनके पास एक हरफनमौला खिलाड़ी का अच्छा विकल्प है. वहीं स्पिन में रोहित के पास कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल के विकल्प हैं. क्रूणाल भी बाएं हाथ के स्पिनर हैं. ऐसे में देखना होगा कि रोहित किन्हें मौका देते हैं.

और पढ़ें: खेलों में भारत ने किया है विकास, बन सकता है महाशक्ति: राजनाथ सिंह

वहीं विंडीज की टीम बदली हुई और खतरनाक है. पोलार्ड, ब्राथवेट, लुइस के अलावा उसके पास शिमरोन हेटमायेर हैं जिन्होंने वनडे में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. इनके अलावा रौवमन पावेल, दिनेश रामदीन भी टीम को मजबूती देंगे. आंद्रे रसेल अभी टीम से जु़ड़े नहीं है ऐसे में टीम को उनके न रहने से बड़ा झटका लग सकता है. 

ब्राथवेट बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी टीम के अहम हथियार हैं. इसमें उनके साथ कीमो पॉल भी हैं. स्पिन में एशले नर्स पर भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की जिम्मेदारी होगी. नर्स वनडे में ऐसा कर चुके हैं. 

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलान, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस.