दिल्ली टेस्ट: फिरोज शाह कोटला में सीरीज अपने नाम करना चाहेगा भारत

भारत की नजरें लगातार टेस्ट सीरीज जीतने के रिकार्ड की बराबरी पर होंगी। इस समय भारत लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत चुका है।

IANS  |   Updated On : December 01, 2017 09:04 PM
भारतीय क्रिकेट टीम (आईएएनएस)

भारतीय क्रिकेट टीम (आईएएनएस)

नई दिल्ली:  

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले चुकी भारत यहां फिरोज शाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शनिवार को सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी।

इसी के साथ भारत की नजरें लगातार टेस्ट सीरीज जीतने के रिकार्ड की बराबरी पर होंगी। इस समय भारत लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत चुका है। कोटला मैदान पर जीत या ड्रॉ उसे आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के संयुक्त रूप से लगातार सीरीज जीत के रिकार्ड की बराबरी पर पहुंचा देगी।

इस सीरीज का कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। वहीं नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।

नागपुर में कप्तान विराट कोहली, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा ने सेंकड़े जड़े थे और बताया था कि भारतीय बल्लेबाजी में कितनी गहराई है। इन सभी के आगे श्रीलंकाई गेंदबाज बेबस नजर आए थे।

इसे भी पढ़ेंः मिताली राज ने कहा- फिट रहने के लिए विराट ने प्रेरित किया

कोटला कि विकेट पारंपरिक टेस्ट विकेट के तौर पर खेल सकती है। पांच दिन के दौरान यह टूट सकती है जो स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी।

भारतीय बल्लेबाजी एक बार फिर कोहली, पुजारा, रोहित के भरोसे होगी। वहीं सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे के बल्ले अभी तक खामोश रहे हैं। भारत के लिए इन दोनों का फॉर्म से बाहर होना चिंता का सबब बना हुआ है।

कोहली इस मैच में सलामी जोड़ी में बदलाव कर सकते हैं। दूसरे मैच में पारिवारिक कारण से टीम से बाहर रहे शिखर धवन इस मैच से टीम में वापसी कर सकते हैं। ऐसे में कोहली राहुल के स्थान पर धवन को अंतिम एकादश में जगह दे सकते हैं।

अगर कोहली चार गेंदबाजों के साथ खेलते हैं तो वह स्थानीय खिलाड़ी ईशांत शर्मा को बाहर बैठा कर मोहम्मद शमी को मौका दे सकते हैं। ईशांत ने नागपुर में वापसी करते हुए पांच विकेट लिए थे। शमी दूसरे टेस्ट मैच में मांसपेशियों में समस्या के कारण नहीं खेल पाए थे।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी का खेलना तय है।

समस्या श्रीलंका के लिए बड़ी है जिसके सामने सीरीज ड्रॉ कराने का मौका है। दिनेश चंडीमल की कप्तानी वाली श्रीलंका बराबरी के लिए निश्चित तौर पर अपनी रणनीति में बदलाव करेगी।

बल्लेबाजी में टीम कप्तान और एंजेलू मैथ्यूज के अलावा लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला पर निर्भर करेगी।

मेहमान टीम के बल्लेबाजों में अभी तक धैर्य की कमी देखी गई है। बड़ी पारी खेलने का अनुभव न होना उसके बल्लेबाजों की कमी है। वहीं जिस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने प्रदर्शन किया है उसके लिए वो भी सिरदर्द बने हुए हैं।

इसे भी पढ़ेंः अंपायर ने क्रिकेट मैदान पर लगाए जबरदस्त ठुमके, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

गेंदबाजी में श्रीलंका के ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेरा ने अभी तक भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। उनके अलावा कोई और गेंदबाज मेहमान टीम के लिए यह काम नहीं कर पाया है। हालांकि सुरंगा लकमल ने पहले टेस्ट में जरूर प्रभावित किया था, लेकिन उसके पीछे की वजह विकेट से मदद मिलना ज्यादा थी।

उस मैच की पहली पारी के बाद से लकमल बेअसर ही दिखें हैं। दासुन शनाका का भी यही हाल है। पहले टेस्ट मैच के बाद से उनकी गेंदबाजी पटरी से उतर गई है। लाहिरू गमागे से श्रीलंका थोड़ी उम्मीद लगा सकती है।

श्रीलंका को हालांकि इस मैच से पहले बड़ा झटका लगा है। उसके सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ चोट के कारण स्वदेश लौट चुके हैं। उनके स्थान पर जैफरी वेंडरसे को शामिल किया गया है, लेकिन वह अंतिम एकादश में जगह बना पाएंगे या नहीं ये कहना मुश्किल है।

टीम: (सम्भावित)

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर और शिखर धवन।

श्रीलंका: दिनेश चंडीमल (कप्तान), सादिरा समाराविक्रमा, दिमुथ करुणारत्ने, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, जैफरी वेंडरसे, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंडय डी सिल्वा, लक्षण संदकाना, विश्वा फर्नाडो, रोशेन सिल्वा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Friday, December 01, 2017 08:49 PM

RELATED TAG: India Vs Sri Lanka, Virat Kohli, Feroz Shah Kotla,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो