BREAKING NEWS
  • इस Mobile App की सहायता से आप भी कर सकते हैं शहीद जवानों के परिजनों की आर्थिक मदद- Read More »
  • पुलवामा हमले पर विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक की मांग की, जानें क्यों- Read More »
  • केंद्र सरकार ने कश्मीरी छात्रों और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को जारी की एडवाइजरी- Read More »

Ind Vs SL: अश्विन-शमी के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने टेके घुटने, पारी और 171 रनों से हार (वीडियो)

News State Bureau   |   Updated On : August 14, 2017 05:29 PM

ख़ास बातें

  •  भारत ने तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया
  •  इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम ने पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है।

इस जीत में टीम इंडिया के गेंदबाजों का रोल अहम रहा। श्रीलंका की पहली पारी में कुलदीप यादव ने जहां चार विकेट लिए वहीं, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी। 

भारत ने इस सीरीज में दो बार पारी के अंतर से जीत हासिल की है। दूसरा टेस्ट भी भारत ने पारी के अंतर से जीता था। इसके साथ ही कोहली श्रीलंका में 4 टेस्ट जीतने वाले इकलौते विदेशी कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यहां 3 टेस्ट जीतने का रिकी पॉन्टिग का रेकॉर्ड तोड़ा।

तीसरे टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) और हार्दिक पांड्या के पहले शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 487 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम पहली पारी 135 रनों पर ऑल-आउट हो गई। इस पारी को समेटने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई और चार विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी ने दो विकेट निकाले।

और पढ़ें: जेडीयू बोली, शरद यादव में थोड़ी भी शर्म बची हो तो राज्यसभा सांसद पद से दें इस्तीफा

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। दूसरी पारी में श्रीलंका 181 रन बना सकी। दूसरी पारी में शमी ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके। उमेश यादव को दो सफलताएं मिली। पहली पारी में तहलका मचाने वाले कुलदीप ने एक विकेट निकाला।

और पढ़ें: शरद यादव गुट का 14 स्टेट यूनिट के समर्थन का दावा

इस जीत के साथ ही भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से 85 साल के इतिहास में विदेशी सरजमीं पर 2 से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार व्हाइटवाश किया है। भारत ने पहली बार तीन मैचों की सीरीज में किसी टीम का अपने देश के बाहर सूपड़ा साफ किया है। 

HIGHLIGHTS

  • भारत ने तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया
  • इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है
First Published: Monday, August 14, 2017 02:31 PM

RELATED TAG: India, Srilanka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो