IND vs SL: धवन की शतकीय पारी, भारत 2-1 से जीता सीरीज

भारत ने रविवार को वाई राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए स्टेडियम में खेले गए निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका को आठ विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।

  |   Updated On : December 17, 2017 08:25 PM
भारत श्रीलंका के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीती (आईएनएस)

भारत श्रीलंका के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीती (आईएनएस)

ख़ास बातें
  •  भारत ने निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका को आठ विकेट से मात दी
  •  भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम किया
  •  कुलदीप यादव बने मैन ऑफ द मैच

नई दिल्ली:  

गेंदबाजों के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 100) और श्रेयस अय्यर (65) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने रविवार को श्रीलंका को निर्णायक मुकाबले में आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसके साथ भारत ने लगातरा आठवीं वनडे सीरीज अपने नाम की है।

भारत ने मैन आफ द मैच कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के तीन-तीन विकेटों के दम पर श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

मैन ऑफ द सीरीज चुने गए धवन ने 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद शतकीय पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने वनडे में चार हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। धवन ने अपने 4000 रन 95 पारियों में पूरे किए हैं जबकि विराट कोहली ने 93 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था।

वहीं युवा बल्लेबाज अय्यर ने अपने तीसरे वनडे में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 63 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। 

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी हुई। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने अपना पहला विकेट 14 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (7) के रूप में खो दिया था। इसके बाद धवन और अय्यर ने टीम को जीत के काफी करीब पहुंचाया। 

और पढ़ें: एग्जिट पोल्स में BJP की 'जबरदस्त' जीत से झूमा बाजार, सेंसेक्स में 300 से अधिक अंकों की उछाल

अय्यर को थिसारा परेरा ने सुरंगा लकमल के हाथों कैच करा आउट किया। इसके बाद दिनेश कार्तिक (नाबाद 26) ने धवन का साथ दिया और टीम को जीत दिला ले गए। 

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका उपुल थरंगा (95) और सादिरा समाराविक्रमा (42) के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाई और एक समय बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही मेहमान टीम कम स्कोर पर ही थम गई। 

भारतीय गेंदबाजों ने थरंगा और समाराविक्रमा की साझेदारी को तोड़ते हुए मैच में वापसी की और श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ढेर कर दिया। 
भारत के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के अलावा हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला। 

15 रनों के कुल स्कोर पर बुमराह ने जब दानुष्का गुणाथिलका (13) को पवेलियन भेजा तो लगा की भारतीय गेंदबाज दूसरे मैच की तरह ही श्रीलंकाई विकटों की झड़ी लगा देंगे, लेकिन थरंगा ने अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया और समाराविक्रमा के साथ पारी को संभाला। 

थरंगा ने हार्दिक पांड्या द्वारा फेंके गए पारी के नौवें ओवर में लगातार पांच चौके जड़े। इसके बाद उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वह अपने शतक से पांच रनों से चूक गए। 82 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के मारने वाले थरंगा कुलदीप की गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी द्वारा स्टम्प कर दिए गए। 

थरंगा ने इस साल वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह इस साल ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऐसा किया है। 

इसे भी पढ़ेंः अमित शाह ने CPI(M) पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी नेताओं की हत्या पर चुप क्यों है केरल सरकार

थरंगा 160 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उनसे पहले चहल ने समाराविक्रमा को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 136 के कुल स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया। इन दोनों बल्लेबाजों के जाने के बाद श्रीलंकाई पारी संभल नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही। 

श्रीलंका ने अपने सात विकेट महज 55 रनों में ही खो दिए।

दूसरे मैच में शतक लगाने वाले एंजेलो मैथ्यूज (17) को चहल ने बोल्ड किया। निरोशन डिकवेला (8) को कुलदीप ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। कप्तान थिसारा परेरा (6) को चहल ने पगबाधा आउट कराया।

सचिथा पाथिराना (7) को पांड्या ने 208 रनों के कुल स्कोर पर आउट किया। दो रन बाद अकिला धनंजय (1) को कुलदीप ने बोल्ड किया। पांड्या ने सुरंगा लकमल और भुवनेश्वर ने असेला गुणारत्ने (17) को आउट कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया। 

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Sunday, December 17, 2017 08:06 PM

RELATED TAG: India, Srilanka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो