Ind vs Eng: इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत केरल बाढ़ पीडितों को समर्पित- कप्तान विराट कोहली

कप्तान कोहली ने कहा, 'केरल मुश्किल दौर से गुजर रहा है। हम टीम के रूप में इस जीत को वहां बाढ़ पीड़ितो के समर्पित करना चाहते हैं।'

  |   Updated On : August 23, 2018 09:51 AM
भारतीय टीम

भारतीय टीम

नई दिल्ली:  

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर मेजबान टीम को 203 रनों की करारी शिकस्त देकर एक बार फिर से सीरीज में खुद को जिंदा कर लिया है। मैच के बाद इस जीत पर टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने एक दूसरे को बधाई दी और जीत के लिए सराहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की दमदार जीत को केरल के लोगों को समर्पित किया।

कप्तान कोहली ने कहा, 'केरल मुश्किल दौर से गुजर रहा है। हम टीम के रूप में इस जीत को वहां बाढ़ पीड़ितो के समर्पित करना चाहते हैं।'

इस दौरान भारतीय टीम इस मैच से मिलने वाली राशि को केरल बाढ़ पीड़ितों के राहत कार्यों के लिए समर्पित करेगी। हालांकि मैच में मिलने वाली राशि का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन अंदाजन यह राशि करीब 2 करोड़ रु होगी जिसे भारतीय टीम बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत कोष में दान करेगी।

इस दौरान कप्तान कोहली ने पूर्व कैप्टन सौरव गांगुली का बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया।

जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान और तीसरे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे विराट कोहली ने ट्विटर पर लिखा,'टीम के सदस्यों की ओर से टॉप का प्रदर्शन, बेहतरीन मैच और महान जीत।'

और पढ़ें: Ind Vs Eng: आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित, इन दो नए खिलाड़ियों को मिला मौका 

गौरतलब है कि ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत पहले दिन से ही इंग्लैंड पर हावी था और उसकी बादशाहत मैच के खत्म होने तक दिखी। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में अपना खाता खोला। वह हालांकि तीन मैच खत्म होने के बाद इंग्लैंड से 2-1 से पीछे है। सीरीज के अभी दो मैच बाकी हैं।

भारत ने इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। आखिरी दिन बुधवार को रविचंद्रन अश्विन ने जेम्स एंडरसन (11) के रूप में इंग्लैंड का आखिरी विकेट 317 के कुल स्कोर पर लेकर भारत को सीरीज की पहली जीत दिलाई।

इंग्लैंड को इस स्कोर तक ढेर करने में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो विकेट अपने नाम किए। रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट अपने नाम किए। बुमराह ने चौथे दिन की इंग्लैंड की कमर तोड़ उसकी हार पक्की कर दी थी। बुमराह में इस मैच में चोट के बाद वापसी कर रहे थे।

भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे और हार्दिक पांड्या के पांच विकेटों के दम पर इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर ही ढेर कर दिया था। भारत ने मैन ऑफ द मैच कप्तान कोहली (103) के 23वें टेस्ट शतक के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर सात विकेटों के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड को 521 रनों का लक्ष्य दिया था।

और पढ़ें: IND vs ENG :कौन हैं पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल किया गया है 

चौथे दिन ही इंग्लैंड ने अपने नौ विकेट महज 311 रनों पर खो दिए थे। आखिरी दिन भारत की जीत तय थी। अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एंडरसन को आउट कर भारत को सीरीज में वापसी करने का मौका दिया।

अश्विन की उछाल भरी गेंद एंडरसन के दस्तानों से लग कर हवा में गई और रहाणे ने आसान सा कैच पकड़ इंग्लैंड की पारी का अंत किया। आदिल राशिद 33 रनों पर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए। इस शतकीय पारी के लिए उन्होंने 251 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके लगाए। उनके अलावा बेन स्टोक्स ने 275 गेंदों में छह चौकों की मदद से 62 रनों की साझेदारी की।

इन दोनों ने चौथे दिन पांचवें विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा था। बुमराह ने बटलर को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा।

अंत में आदिल राशिद ने स्टुअर्ट ब्राड (20) के साथ मिलकर 50 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को बचाने की कोशिश की थी लेकिन चौथे ही दिन बुमराह ने ब्रॉड को पवेलियन भेज दिया था।

भारत के लिए दूसरी पारी में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 72 और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली।

First Published: Thursday, August 23, 2018 07:18 AM

RELATED TAG: Test Cricket, Kohli, Kerala, Cricket, Board Of Control For Cricket In India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो