logo-image

Ind Vs Eng: टीम इंडिया इंग्लैंड की धरती पर पिछले 7 सालों में जीत नहीं पाई एक भी टेस्ट सीरीज, पढ़ें रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों के टेस्ट सीरीज का चौथा मैच इंग्लैंड ने जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम की यह इंग्लैंड की धरती पर लगातार तीसरी सीरीज हार है।

Updated on: 03 Sep 2018, 12:36 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों के टेस्ट सीरीज का चौथा मैच इंग्लैंड ने जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम की यह इंग्लैंड की धरती पर लगातार तीसरी सीरीज हार है। इस सीरीज में भारत को अब तक पहले, दूसरे और चौथे टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था जबकि तीसरे टेस्ट में उसने 203 रनों से मैच जीती थी। भारत को इससे पहले साल 2011 और 2014 में खेली गई सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय को पिछले दो इंग्लैंड दौरे पर हार मिली थी। साल 2011 में 0-4 की शर्मनाक हार मिली तो 2014 में भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-3 से मात खाई।

कैसा रहा 2018 का दौरा

चौथे टेस्ट में कप्तान विराट कोहली (58) और अजिंक्य रहाणे (51) की शानदार पारियों के बावजूद भारत को रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने भारत को 60 रनों से हराया। चौथी पारी में इंग्लैंड की ओर से दिए गए 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 184 रनों पर सिमट गई।

इससे पहले बर्मिंघम-लॉर्ड्स में मिली थी हार

बर्मिंघम में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में 31 रन से भारत को हार मिला था तो वहीं लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी भारत को पारी और 159 रन से मेजबान टीम ने शिकस्त दी थी।

नॉटिंघम टेस्ट जीत कर जगाई थी वापसी की उम्मीद

नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की और 1-2 से वापसी की। यह मुकाबला भारत ने 203 रन से जीता था। एक बार लगने लगा कि भारत सीरीज में वापसी कर सकता है लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। साउथम्पटन में खेले गए चौथे मैच में हार कर भारतीय टीम ने हाथ आए मौके गंवा दिया।