Ind Vs Eng: रणजी ट्रॉफी में प्रदर्शन और IPL में 150 से ऊपर का स्ट्राइक रेट, पृश्वी शॉ के रिकॉर्ड ही उनकी टीम इंडिया में जगह पक्की करते है

पृश्वी शॉ वह खिलाड़ी जिसने जिसे हम चार साल पहले से जानते हैं जब उसने स्कूल क्रिकेट रिकॉर्ड को तोड़ा था। उसके बाद अंडर 19 टीम को अपनी अगुवाई मनें विश्वकप का खिताब दिलाया।

  |   Updated On : September 06, 2018 08:56 AM
पृथ्वी शॉ (ट्विटर)

पृथ्वी शॉ (ट्विटर)

नई दिल्ली:  

पृश्वी शॉ वह खिलाड़ी है जिसे हम चार साल पहले से जानते हैं जब उसने स्कूल क्रिकेट रिकॉर्ड को तोड़ा था। उसके बाद अंडर 19 टीम को अपनी अगुवाई में विश्वकप का खिताब दिलाया। अब यह 18 साल का प्लेयर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर कर रहा है। पृश्वी को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम में चुना गया लेकिन चौथे मैच में उन्हें अंतिम 11 में जगह नहीं मिल पाई। अब चुकीं भारतीय टीम सीरीज हार गई है तो अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया कुछ नए खिलाड़ियों को खेलने का मौका दे सकती है। ऐसे में विराट कोहली के लिए पृश्वी शॉ पहले विकल्प होंगे।

आइए एक नजर डालते हैं पृश्वी शॉ के करियर पर...

इस खिलाड़ी में कुछ तो खास है पहली बार ऐसा तब लगा जब महज 14 साल की उम्र में पृश्वी ने अपने स्कूल रिजवी स्प्रिंगफिल्ड की तरह से खेलते हुए 546 रन की पारी खेली थी।इस दौरान यह युवा खिलाड़ी 367 मिनट तक बल्लेबाजी करता रहा और 85 चौके और 5 गगनचुंभी छक्के जड़े। किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा जुनियर लेवल पर यह सर्वाधिक स्कोर है।

पहले फर्स्ट क्लास मैच में जड़ा शतक

पृश्वी को पहला फर्स्ट क्लास मैच 2017 में खेलने का मौका मिला जब उन्हें मुंबई ने रणजी ट्रॉफी के लिए चुना। इस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने शतकीय पारी खेली और मुंबई को जीत दिलाई। इसके बाद फाइनल में भी उनके बल्ले का कमाल जारी रहा और उन्होंने पहली पारी में 71 और दूसरी में 44 रन बनाए।

अंडर 19 विश्व कप जिताया
फरवरी 2018 में न्यूजीलैंड में हुए अंडर 19 विश्वकप में पृश्वी शॉ ने टीम इंडिया को विश्व कप का खिताब जितवाया। उन्होंने विश्वकप के 6 मैचों में 65.25 की औसत से 261 रन बनाए। बारत ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मुकाबले में जीतकर खिताब अपने नाम किया। कई बार तो उन्हें बल्लेबाजी करता हुआ देखकर लोगों को सचिन की याद आ जाती है।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: क्या पांचवें टेस्ट में विराट कोहली देंगे पृथ्वी शॉ को केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में मौका

आइपीएल में 153.12 का स्ट्राइक रेट

विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का इनाम उन्हें आइपीएल में मिला। उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उनके बेस प्राइस से 6 गुना ज्यादा में खरीदा। उनके बल्ले का कमाल यहां भी जारी रहा। उन्होंने 9 मैच में 27.22 की बल्लेबाजी औसत से 245 रन बनाए। सबसे खास बात रही उनका स्ट्राइक रेट। आइपीएल में पृथ्वी का स्ट्राइक रेट 153.12 का रहा।

और पढ़ें: IND vs ENG :कौन हैं पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल किया गया है

इंडिया A की तरफ से किया शानदार प्रदर्शन

पृथ्वी शॉ हाल के दिनों में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इंडिया ए की तरफ से तीन शतक लगाए थे। जिस तरह से वह इंग्लिश कंडीशन में खेले थे उसे देख कर पहले ही लग रहा था कि टीम इंडिया में उन्हे मौका मिलेगा। शॉ को खराब फॉर्म में चल रहे मुरली विजय की जगह टीम में जगह मिली है। शॉ के अलावा टीम में एक और नए मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज हनुमा विहारी को जगह दी गई है।

First Published: Thursday, September 06, 2018 07:31 AM

RELATED TAG: India, Vs England,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो