logo-image

Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में 44 साल बाद मिली टीम इंडिया को ऐसी शर्मनाक हार

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में भारत की हार से टीम इंडिया के लिए अब सीरीज जीत की राह बेहद मुश्किल हो गई है। भारत को इंग्लैंड ने एक पारी और 159 रन से हरा दिया।

Updated on: 13 Aug 2018, 12:22 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में भारत की हार से टीम इंडिया के लिए अब सीरीज जीत की राह बेहद मुश्किल हो गई है। भारत को इंग्लैंड ने एक पारी और 159 रन से हरा दिया। बता दें कि इस तरह की शर्मनाक हार भारत की लॉर्ड्स में 44 साल बाद हुई है। 20 जून 1974 में भारत पारी और 285 रन से हार गया था। इस टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ओपनर डेनिस एमिस के 188 रन की बदौलत 629 रन पहाड़ खड़ा किया था।

जवाब में भारत ने पहली पारी में 302 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में महज 42 रन पर सिमट गई। यह इस मैदान पर इंग्लैंड की किसी भी टीम के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

दो टेस्ट हार अब सीरीज बचाने की कोशिश करेगी टीम इंडिया

अब भारत 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पिछड़ रही है। टीम इंडिया को अगले टेस्ट में एजबेस्टन और लॉर्ड्स की गलती को दोहराने से बचना होगा। एजबेस्टन मैदान पर पांच मैचो की सीरीज का पहला टेस्ट भारत 84 रन से हार गया। इस मैच में हार की वजह टीम इंडिया की बल्लेबाजी रही। दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम और सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी वाली लाइनअप 184 का लक्ष्य हासिल करने में भी कामयाब नहीं हो पाई।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में बारिश ने नहीं विराट कोहली के बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया

कोहली एंड कंपनी की चौतरफा आलोचना होने लगी लेकिन फिर भी दूसरे टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों से क्रिकेट फैन्स को काफी उम्मीदें थी, ऐसा लग रहा था कि टीम के बल्लेबाज एजबेस्टन की गलती लॉर्ड्स में नहीं दोहराएंगे लेकिन लॉर्डस में भी बल्लेबाजों ने निराश ही किया। पहली पारी में पूरी टीम 107 रनों पर ही पवेलियन लौट गई। टीम का कोई भी खिलाड़ी 30 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका। पहली पारी में सर्वाधिक स्कोर रविचंद्रन अश्विन का रहा जिन्होंने टीम के कुल स्कोर में 29 रनों का योगदान दिया। दूसरी पारी में भी हाल यही रहा। पूरी टीम इंडिया 130 रन ही बना सकी और मैच पारी और 159 रन से हार गई।