Ind vs Eng 5th test : अपने डेब्यू मैच में हनुमा विहारी ने रचा इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड

भारत की ओर से टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी ने अपने पहले मैच में अर्धशतक लगाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

News State Bureau  |   Updated On : September 10, 2018 09:26 AM
टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी (BCCI)

टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी (BCCI)

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड ने यहां ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। पहली पारी में 332 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने भारत को उसकी पहली पारी में 292 पर ऑलआउट कर 40 रन की बढ़त हासिल की थी। भारत की ओर से टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी ने अपने पहले मैच में अर्धशतक लगाकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

हनुमा टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। हनुमा विहारी से पहले रूसी मोदी (लॉडर्स, 1946), राहुल द्रविड़ (लॉड्र्स, 1996) और सौरव गांगुली (लॉड्र्स, 1996) ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

हनुमा ने 104 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा नहीं बढ़ा सके और 56 रन पर मोईन अली की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे। विहारी ने 124 गेंदों की पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

और पढ़ें: India vs England : रवि शास्त्री से इंग्लैंड की हार पर जवाब मांगेगी COA

24 साल के विहारी लगातार घरेलू क्रिकेट में कामयाबियां हासिल करते रहे हैं। विहारी ने 63 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। उनका फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड कमाल है और इसमें उनका तिहरा शतक भी शामिल हैं।

वर्तमान क्रिकेटरों में उनका औसत दुनिया में सबसे बेहतर है। वो 59.45 के औसत से टॉप पर हैं। स्टीवन स्मिथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

और पढ़ें: Asia Cup 2018: ICC ने हांगकांग के मैचों को दिया वनडे का दर्जा

इससे पहले आखिरी टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में शामिल किए गए मध्यक्रम बल्लेबाज हनुमा विहारी भारत के 292वें टेस्ट खिलाड़ी बने।

आंध्र प्रदेश के रहने वाले हनुमा को कप्तान विराट कोहली ने मैच शुरू होने से पहले कैप सौंपकर भारतीय टीम में स्वागत किया। हनुमा को हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।

19 साल बाद आंध्र का कोई खिलाड़ी भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण कर रहा है। हनुमा से पहले आंध्र के एमएसके प्रसाद ने भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण किया था। प्रसाद इस समय राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रमुख हैं।

First Published: Sunday, September 09, 2018 11:41 PM

RELATED TAG: India Vs England, Hanuma Vihari, Hanuma Vihari Fifty, Hanuma Vihari Cricket, Cricket, Indian Cricket Team,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो